affiliate marketing kya hai

Affiliate Marketing Kya Hai और इसको Kaise Kare?

Affiliate Marketing एक ऐसी चिड़िया का नाम है जो पाना सब चाहते हैं पर आता किसी को भी नहीं है. अगर आप भी afiliate marketing के बारे में confuse हैं तो यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए.

आज के दौर में जहां सब लोग online आ रहे हैं वहां internet से पैसे कमाने की demand बढ़ रही है. ऐसे बहुत सारे तरीके हैं यहां आप घर बैठे ऑनलाइन लाखो रुपए कमा सकते हैं. उनमें से एक तरीका Affiliate marketing भी है.

Affiliate marketing वह concept है जिससे आप दूसरों के products या services को sell करके कमाते हैं. Product या services sell करने के बदले में company आपको कुछ commission देती है. लेकिन इसको किया कैसे जाएं और इससे कितने पैसे कमा सकते हैं यह हम इस आर्टिकल में आगे देखेंगे.

Affiliate Marketing Kya Hai? Affiliate Marketing क्या है?

Pat Flynn के अनुसार Affiliate Marketing इसको कहते हैं:-

Affiliate Marketing में आप दूसरे companies के product या services को blog, social media और अन्य तरीके से सेल करते हैं. हर successful सेल पर company आपको कुछ percentage commission देती है. इसी को Affiliate marketing कहते हैं.

Company आपको कितना कमीशन देती है वह उसके प्रोडक्ट्स पर निर्भर होता है.

Affiliate Marketing Kaise Start Kare

Affiliate Marketing start करने के बहुत तरीके हैं. कुछ तरीके फ्री हैं वहीं कुछ के लिए आपको upfront पैसे लगेंगे.

Affiliate Marketing Kaise Start Kare

1. Starting A Blog

Blog चालू करना सबसे अच्छा विकल्प है. अगर आप लंबी अवधि के earning का सोच रहे हैं तो आपको जरूर blogging में आना चाहिए.

Blog चालू करना एक बहुत ही सस्ता रास्ता है. इसमें आपको domain और hosting की जरूरत होती है. Blog में निरंतर अच्छे articles लिखते रहें और लोगों को educate करते रहे. अगर लोगों को आपका article पसंद आता है तो वह product आपके link से खरीदते हैं और आपको commission मिलता है.

एक blog में quality content के साथ backlink की भी जरूरत होती है.

2. YouTube Se Online Earning Kare

अगर आपको videos में मजा आता है तो YouTube एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

YouTube channels चालू करने के लिए बहुत मिलेंगे equipement की जरूरत नहीं होती. आप अपने smartphones और एक microphone से भी चालू कर सकते हैं.

आज YouTube पर काफी लोग famous हो रहे हैं.

आप एक niche के around अपना channel बना सकते हैं. इसमें भी आपको blog की तरह लोगों को educate करना होगा उसके बाद आप product का review कर सकते हैं.

3. Instagram Se Paise Kamaye

Online earning के लिए instagram भी एक अच्छा platform साबित हो सकता है.

आप अपना एक niche (category) पर page बना सकते हैं. इसमें आप अच्छे-अच्छे photos और videos डाल सकते हैं. लोगों को product के बारे में aware करवा कर अच्छा online income generate कर सकते हैं.

Instagram पर ऐसे बहुत page है जो की affiliate marketiing से aacha पैसा कमा रहे.

4. Quora से Affiliate Marketing करें

Quora एक high traffic question and answer प्लेटफॉर्म है.

Quora से Affiliate Marketing करें

यहां लोग अपने सवालों का जवाब ढूंढने आते हैं. आप लोगों के सवालों का detailed उत्तर देखकर affiliate marketing कर सकते हैं.

इस प्लेटफार्म पर बहुत ही targeted लोग आते हैं जो कि आपके conversion को कई गुना बढ़ा सकता है.

लेकिन एक बात है की Quora किसी भी तरह के affiliate link को डालने की permission नहीं देता है. इसके लिए आपको एक landing page बनाना होगा. आप अपना सारा traffic उस पेज पर भेज कर लाखों रुपए कमा सकते हैं.

5. Social Media से Affiliate Marketing करें

आपको ज्ञात ही होगा social media platforms जैसे Facebook, Instagram, Linkedin और Pinterest high traffic platform है. लाखों की संख्या में लोग यहां पर हर रोज आते हैं और अपना काफी समय व्यतीत करते हैं.

आप आप यही चीज का फायदा उठा सकते हैं. आप लोगों को अपने products और services के बारे में जानकारी दें और साथ में यह भी बताएं की है उनकी जिंदगी कैसे बदल सकती है.

इतनी अच्छी जानकारी आप उनको देंगे उतने ही sales के chances बढ़ जाएंगे.

6. PPC से Affiliate Marketing कैसे करें

अभी तक जो तरीके मैंने आपको बताएं वह सब फ्री है लेकिन results आने में काफी समय लग सकता है. कई बार तो 4-5 साल का समय भी लग सकता है. जो की बहुत लोगों के लिए fessible नहीं होता. लोग बीच में ही हार मानकर काम करना छोड़ देते हैं.

Instant results के लिए आप PPC ads की तरफ जा सकते हैं. Facebook, Google, LinekdIn, Twitter, Instagram आदि पर ads चलाकर लाखों का मुनाफा कर सकते हैं.

PPC Ads के लिए आपको एक बेहतरीन landing page की जरूरत होती है.

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के 4 आसान steps:-

1. Start With Something Best For You (अपने लिए सही रास्ता चुने)

आपको सर्वप्रथम एक जरिया चुनना होगा जहां आप अपनी expertise दिखा पाए. यह blog, Youtube, Social Media और Quora कुछ भी हो सकता है. महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको वह चीज पसंद आना चाहिए.

अगर आप वीडियो बनाने में सक्षम है तब आप Youtube को चुने, आपकी writing अच्छी है तो ब्लॉक चुने, आपको graphics designing अच्छी लगती है तो सोशल मीडिया. प्लेटफॉर्म कुछ भी मकसद एक रहना चाहिए.

2. Find the right products – सही products ढूंढे

लोगों को अपना ज्ञान बांटना चालू करें. आप पहले ही ब्लॉक या वीडियो से बेच नहीं पाएंगे. लोगों को अपने पर भरोसा करने की एक वजह दे. उसके बाद ही आप products को बेच पाएंगे.

3. Aware People About The Product (लोगों को product के बारे में अवगत कराएं)

अब आपकी credability बन गई है तब धीरे-धीरे products के बारे में दिखाएं. लोगों को बताएं कि यह प्रोडक्ट खासियत क्या है और यह उनकी जिंदगी में क्या बदलाव ला सकता है.

4. Sell Softly (धीरे से बेचे)

कभी भी यह महसूस ना होने दें कि जबरदस्ती कुछ बेच रहे हैं. लोगों को salesman कभी भी पसंद नहीं आते हैं.
लोग अपनी problem का solution चाहते हैं. यह solution आप बन सकते हैं.

Affiliate Marketing Kaise Kare – Affiliate Marketing करने का सही तरीका

बेचना एक कला है जो कि online earning के लिए आपको सीखना होगा. ऐसे कुछ स्टेप्स है इनको follow करके आप एक अच्छे affiliate marketer बन सकते हैं.

1. Solution sell कर सकते हैं

याद रखें कि solution बेचने और product बेचने में काफी फर्क होता है.

2. Build trust (भरोसा बनाए)

जब भी आप लोगों को एक valuable जानकारी देते हैं बिना पक्षपात किए तो लोगों का भरोसा आप पर बढ़ता है.
यह भरोसा पाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी.

3. Help People (लोगों की मदद करें)

लोग आपके पास मदद मांगने आए तो उनको कभी निराश ना करें. जितनी हो सके उनकी मदद फ्री में करें. धीरे-धीरे लोग आपकी इज्जत करना सीख जाएंगे और आप कुछ भी बोलेंगे तो हम मान लेंगे.

ऐसे में आप affiliate marketing अच्छी तरह से कर पाएंगे.

4. Active In Groups And Forums

आपकी category से related काफी groups and forums मिल जाएंगे. इनमें आपको अच्छी जानकारी और अच्छे लोग भी मिलेंगे. कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा active रहे. कोई भी समस्या हो तो आप उस को solve करने की कोशिश करें.

इस तरह से आप अपनी platform पर traffic और sales बढ़ा सकते हैं.

5. Landing Page की जानकारी

Landing Page की जानकारी sale की एक बहुत ही महत्वपूर्ण factor है. यहां लोग अपनी समस्या का समाधान ढूंढने आते हैं. अतः इस पर जानकारी से काफी कुछ बदल सकता है.

Landing page के images, content and heading पर विशेष ध्यान दें.

Best Affiliate Marketing Programs To Join In India (भारत के Top Affiliate Marketing Network)

वैसे तो बहुत सारे Affiliate Network हैं लेकिन सभी उस तरह से अच्छे नहीं है. इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि कौन से affiliate network begineer के लिए अच्छे हैं.

1. Amazon Associate Program in India –

Amazon मेरा सर्वप्रथम विकल्प है. यह नेटवर्क दुनिया के सभी देशों में उपस्थित है. यहां आप कुछ भी ढूंढ सकते हैं आपको बहुत सारे seller मिल जाएंगे.

2. CJ Affiliate

3. ClickBank

4. ShareASale

Amazon Affiliate Marketing Kaise Kare

Amazon मेरा पसंदीदा affiliate network है. इसमें commission कुछ कम मिलता है लेकिन आपकी sales की quantity काफी बढ़ जाती है. आप यहां ebooks से लेकर hardware कुछ भी sell कर सकते हैं.

Amazon के लिए affiliate marketer बनने के लिए आप को सर्वप्रथम Amazon Affiliate Network join करना होगा. इसके बाद जैसे ही आप किसी product पर जाएंगे वहां आपको custom link डालने का option आएगा. इस लिंक को आप अपने ब्लॉग या सोशल मीडिया चैनल में लगा सकते हैं.

इस लिंक पर क्लिक करके कोई व्यक्ति 24 घंटों के भीतर कुछ सामान खरीदेगा तो Amazon आपको कमीशन देगा.

Note – 24 घंटों के भीतर व्यक्ति कुछ भी product खरीदता है उसके महल में Amazon आपको कमीशन देगा.

अब आपकी बारी (Your Turn Now)

अगर आपको affiliate marketing से related कोई भी doubts हो तो आप नीचे comment box में डाल सकते हैं. मैं आपकी समस्या का समाधान करने का पूरा कोशिश करूंगा.

अगर आपको यह article लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ share करें और उनका प्रॉब्लम solve करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *