10 Benefits Of Digital Marketing In Hindi (2021)

Benefits of Digital Marketing In Hindi – इस आर्टिकल में आप डिजिटल मार्केटिंग के लाभ जानेंगे वह भी हिंदी में.

आजकल हर व्यक्ति अपने व्यापार को ऑनलाइन ले जाना चाहता है. व्यापार ऑनलाइन जाने से आप किसी भी demographics के customer को आसानी से target कर सकते हैं. डिजिटल मार्केटिंग आपको कम पैसों में भी advertisement का अच्छा मौका देता है.

इस आर्टिकल में हम देखेंगे कि आपको ऑनलाइन व्यापार क्यों करना चाहिए और इसके क्या लाभ है.

Benefits Of Digital Marketing In Hindi

10 मार्केटिंग के लाभ जाने से पहले हम लोग देख लेते हैं कि digital marketing क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे या लाभ

डिजिटल मार्केटिंग के वैसे तो बहुत लाभ हैं लेकिन आपको मैं विशेष फायदे बताऊंगा जिनके के कारण आपको डिजिटल मार्केटिंग करना चाहिए.

  1. Global Reach – डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से आप पूरी दुनिया में कस्टमर बना सकते हैं. वही बात किया जाए पारंपरिक मार्केटिंग चैनल की तो यह करना लगभग असंभव है. पारंपरिक मार्केटिंग में आपको physically उस देश में present रहना होगा.
  2. Low Cost – पारंपरिक मार्केटिंग से तुलना करें तो नीचे मार्केटिंग करना काफी किफायती है. कई बार तो आप फ्री हुए भी मार्केटिंग चालू कर सकते हैं. इसके लिए आपको SEO का सहारा लेना होगा.
  3. Trackable Measurable Result – डिजिटल मार्केटिंग के रिजल्ट को मापना काफी आसान है. इसके लिए आपको कुछ टूल्स जैसे Google Analytics का उपयोग कर सकते हैं.
  4. Better Conversion – ज्यादातर लोग आजकल ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं. इसी कारण से डिजिटल मार्केटिंग आपको अच्छा sales और conversion ला सकता है. उदाहरण के लिए आप – Amazon या Flipkart को देख सकते हैं.
  5. हर स्टेज पर optimize करें – डिजिटल मार्केटिंग में  अपने strategy को प्रत्येक स्टेज पर optimize कर सकते हैं. इस कारण आपको अच्छा conversion rate मिल सकता है.
  6. लोगों का भरोसा जीते – डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से आप आसानी से लोगों का भरोसा जीत सकते हैं. जब लोग देखेंगे आपका ब्रांड ऑनलाइन भी present है तो उनका trust बढ़ जाता है.
  7. अपने ideal कस्टमर के पास ही पहुंचे – डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से ideal कस्टमर के पास पहुंचना आसान है. अपने कस्टमर को आदत, location के basis पर target कर सकते हैं.
  8. Real-Time Result -पारंपरिक मार्केटिंग के परिणाम के लिए आपको काफी समय इंतजार करना होगा. यह पता लगाना भी मुश्किल है कि आपका मार्केटिंग कैसा चल रहा है. वहीं डिजिटल मार्केटिंग real time परिणाम आपको दिखाता है.
  9. Segmentation – Segmentation वह प्रक्रिया है जिसमें बड़े कस्टमर सेट को छोटे-छोटे customer set में बांटा जाता है. यह आप उनके behaviour को देखते हुए कर सकते हैं. इससे आपका समय, पैसा और मेहनत तीनों की बचत होगी. Segementation करने से कस्टमर को अच्छी सर्विस देना आसान होगा.
  10. ब्रांड को बढ़ावा देना – अगर आप अपने कंपनी को नई ऊंचाइयों को ले जाना चाहते हैं तो ऑनलाइन मार्केटिंग आपके लिए एक बेहतर विकल्प है. ऑनलाइन मार्केटिंग के माध्यम से आप एक अच्छा ब्रांड बन सकते हैं. आज के दौर में सभी कंपनियां ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करके बड़ी बन रहे हैं.
benefits of digital marketing in hindi

What Is Digital Marketing In Hindi | डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग advertisement का एक method जिसमें हम अपने product या services को online media जैसे – social media, video marketing आदि से promote करते हैं. इसमें वह सभी तरीके आते हैं जिसमें हम electronic device का उपयोग करते हैं.

एक समय था जब लोग मार्केटिंग के लिए अखबारों में विज्ञापन देते थे. लेकिन अब यह समय बदल चुका है. इसकी जगह इंटरनेट ने ले ली है.

आपको जब भी कोई समस्या होती है तो समाधान के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं. कैसे होगा अगर आपकी brand इन users के सामने आ जाए. इन्हीं उपभोक्ताओं के सामने आने को डिजिटल मार्केटिंग या online marketing कहते हैं.

What Is Traditional Marketing

Traditional Marketing यानी परंपरागत मार्केटिंग. यहां हम लोग वह सारे तरीके का उपयोग करते हैं जो काफी समय से चलता आ रहा है. Traditional marketing के अंदर Pamplet marketing, newspaper marketing, और TV commercials आदि आते हैं.

आज के समय में भी कुछ जानी पहचानी कंपनी traditional marketing का उपयोग कर रही है. परंतु के अंदर काफी लागत आता है इसी कारण छोटी मोटी कंपनी traditional marketing नहीं कर पाती.यही कारण है कि छोटी कंपनी कम खर्चे में digital marketing का उपयोग करती है.

Types Of Digital Marketing In Hindi

डिजिटल मार्केटिंग के अनेक शाखाएं हैं. मैं इनमें से प्रमुख शाखाओं का ही उल्लेख करूंगा कि आप लोगों को confusion ना हो.

  1. SEO (Search Engine Optimization) – Search Engine Optimization में हमारा मकसद अपनी वेबसाइट को किसी सर्च इंजन जैसे – Google के टॉप position पर लाना रहता है. ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके वेबसाइट को बेस्ट बना सकते हैं. यह तरीका फ्री होता है.
  2. SEM (Search Engine Marketing) – आप अगर paid ads का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट को टॉप position पर लाते हैं तब उसको SEM कहते हैं. यह एक paid तरीका होता है.
  3. SMO (Social Media Optimization) – अगर आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट डालते हैं, hashtag research करते हैं तब यह कार्य SMO के अंदर आता है. सोशल मीडिया पर यह करना ही है. इसमें आपको ज्यादा समय लगाना होता है.
  4. SMM (Social Media Marketing) – अगर आप जल्दी से प्रसिद्ध होना चाहते हैं तो आपको paid ads का सहारा लेना होगा सोशल मीडिया के लिए. इसी factor को हम SMM कहते हैं.
  5. PPC (Pay Per Click) – डिजिटल मार्केटिंग में यह एक advertisement क्या तरीका है जिसमें आप हर क्लिक पर पैसे खर्च करते हैं. इसके अंदर आपको ads दिखाने के कोई charge नहीं लगता.
  6. Email Marketing – क्या पता है कि आप email के जरिए भी marketing कर सकते हैं. यह काफी किफायती होता है.
  7. Affiliate Marketing – क्या एक मार्केटिंग मॉडल है जहां advertiser दूसरे के product को कुछ कमीशन लेकर सेल करता है. अधिक जानकारी के लिए “What Is Affiliate Marketing” पोस्ट पढ़ें.
  8. Blogging – यह जो मेरा कांटेक्ट पढ़ रहे हैं इसी को blogging कहा जाता है. इसमें आप यूजर को अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देते हैं.
  9. Content Marketing – इसका मतलब होता है कि अपने content जैसे – article, video और image आदि को अपने सही visitor के पास ले जाते हैं.
  10. Lead Generation – अगर आप अपने व्यापार के लिए नए कस्टमर बनाते हैं और उनको अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देते हैं तो यह lead generation में आता है.
  11. ORM (Online Reputation Management) – अगर आप अपनी कंपनी की प्रतिष्ठा को कायम रख पाते हैं तो यह ORM के अंदर आता है. ORM में आप देखेंगे कि आपके कंपनी बारे में लोग क्या बातें कर रहे हैं. अगर कुछ गलत है तो उसको सही करने की कोशिश करेंगे या उसका समाधान करेंगे.

सारांश (Summary)

डिजिटल मार्केटिंग अपने व्यापार को बढ़ाने का एक बहुत बेहतर तरीका है. Digital मार्केटिंग का उपयोग करके अपने कंपनी को बड़ा ब्रांड बना सकते हैं. बड़ी ब्रांड को आजकल सब लोग जानते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग काफी किफायती भी है और आपको परिणाम भी जल्द लाकर देती है.

अगर आप अपने व्यापार को बढ़ाना चाहते हैं तो डिजिटल मार्केटिंग की तरफ जरूर देखें.

अब आपकी बारी (Your Turn Now)

मैं आशा करता हूं कि आपको benefits of digital marketing in Hindi के बारे में जानकारी मिल गई होगी. अगर आपका कोई प्रश्न हो तो मुझे नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें.

अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो अपने दोस्तों के साथ भी इसको शेयर करें और उनको भी डिजिटल मार्केटिंग के फायदे के बारे में बताएं.

1 thought on “10 Benefits Of Digital Marketing In Hindi (2021)”

  1. ❗wow amazing post i got some great info thank you

    Reply

Leave a Comment