एक ब्लॉग पर कमेंट कैसे करें यह तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप के फायदे व नुकसान जानते हैं. आपको यह जानकर आश्चर्य लगेगा कि कमेंट करके हम backlink भी हासिल कर सकते हैं.

कमेंट करना backlink पाने का एक सरल उपाय है. लेकिन अगर इसको सही तरीके से ना किया जाए तो यह आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. Backlink बनाकर अपने पोस्ट को rank कराना सभी लोग बताते हैं, परंतु आपको दूसरे bloggers के साथ एक रिश्ता भी बनाना चाहिए. Blog commenting के द्वारा यह करना काफी आसान हो सकता है.

इस Article में हम एक सही कमेंट कैसे करें, के बारे में बात करेंगे. मैं आपको कुछ ऐसे tips and tricks बताऊंगा जिनके जरिए आप आसानी से दूसरे bloggers के साथ रिश्ता बनाकर अपने blog को promote कर सकते हैं.

Blogs पर अच्छे तरीके से Comment Kaise Kare

Blogs पर कमेंट करने के लिए इन बातों का ध्यान रखें:-

  1. अपनी organility  बनाए रखें

आपका कमेंट लोगों को orginal लगना चाहिए. इसके लिए आप Gravator पर login करके अपनी photo लगा सकते हैं.

इसके बाद आप जब भी इसी ब्लॉग पर कमेंट करेंगे तो आपका चेहरा सबको दिखेगा. यह आपके comments को अतिरिक्त बल देगा और इसके साथ यह genuine भी लगता है.

  1. Blog को पूरा पढ़ें

कोई भी blog पर कमेंट करने से पहले उसको पूरा अच्छी तरह से पढ़े. वह ब्लॉक किस बारे में बात कर रहा है या जाने की कोशिश करें.

इसके बावजूद अगर आपको लगता है कि कुछ कमेंट करना चाहिए तो जरूर करें. Blog से संबंधित कुछ कमेंट कर सकते हैं.

  1. सवाल पूछे

अगर आपको किसी चीज पर प्रश्न पूछना हो तो कमेंट में जरूर पूछ सकते हैं. हो सकता है blog पढ़ते वक्त आपको कुछ सवाल मन में हो वह चीज आप यहां पूछ सकते हैं.

  1. असहमत हो सकते हैं

अगर आप लेखक के blog से सहमत नहीं हैं तो अपने कमेंट के माध्यम से असहमति जाहिर कर सकते हैं. ऐसा करते समय अपना पक्ष रखने के लिए कुछ सबूत रख सकते हैं.

किसी भी व्यक्ति या धर्म को ठेस पहुंचाने से बचें. ऐसा करना आपके लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है.

  1. मजाक कर सकते हैं

हर व्यक्ति के blog पर कुछ मजाक कर सकते हैं. यह करना आपके लिए और लेखक दोनों के लिए लाभदायक हो सकता है.

  1. Directly अपने blog का promotion ना करें

अपने ब्लॉग को दूसरे के कमेंट में promote करने से आपका नुकसान हो सकता है. यह भी हो सकता है कि लेखक आपके comment को approve ना करें.

इस तरह के कमेंट spam के अंतर्गत आते हैं और अक्सर bloggers इन पर ध्यान नहीं देते.

  1. Helpful link दे सकते हैं

अगर आपको लगता है कि लेखक ने कुछ points miss out किया है तो आप relevant और helpful link के जरिए उनको सूचित कर सकते हैं.

Link के जरिए आप bloggers की सहायता ही करते हैं. 

  1. Helpful comments करें

अक्सर मैंने देखा है कि लोग बहुत ही छोटे कमेंट जैसे “Wow”, “interesting” “very nice”  आदि लिख कर छोड़ देते हैं. इस तरह के कमेंट bloggers को कोई फायदा नहीं देते हैं और वह सभी कमेंट से बचना चाहते हैं.

कोशिश करें की एक लंबा सा कमेंट ब्लॉक पर करें. यह कमेंट इस तरह होना चाहिए कि लोगों की जानकारी बढ़ाएं और किसी भी तरह fake नहीं लगना चाहिए.

  1. अपना राय या सुझाव रखें

किसी भी ब्लॉग में आप अपनी राय या सुझाव रख सकते हैं. अक्सर देखा गया है कि इस तरह के कमेंट जल्दी अप्रूव होते हैं और लोगों को भी पढ़ने में मजा आता है.

  1. Well structure comments लिखें 

एक अच्छा structure वाला कमेंट सभी को पसंद आता है. अगर आप का कमेंट बहुत लंबा है तो उसको छोटे छोटे paragraph में जरूर बाटे. वहीं अगर बहुत ही छोटे छोटे हो तो उनको pointers में लिखना चाहिए. इस तरह आप एक अच्छे structure बना सकते हैं. 

Bonus Tip

  1. एक ही कमेंट बार-बार ना करें

अगर आप एक ही कमेंट बार-बार blog पर करते जाएंगे तो readers के लिए यह frustration बन जाता है. और ज्यादातर ऐसे कमैंट्स approve नहीं होते. तो इस तरह आपका समय व्यर्थ ही होता है. 

Comments करने के लिए अपने blog से संबंधित blog कैसे ढूंढे

वैसे तो blog search करने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन जो सबसे बेहतरीन तरीका है वह है Google search का उपयोग करना. 

इसके लिए आप अपने ब्लॉग से related keyword डालकर सर्च कर सकते हैं. यहां आपको बहुत सारे websites दिखाई देंगे. इसी में आपको comments करना है.

Note – comments करने से पहले वेबसाइट की spam score और DA (Domain Authority) चेक करें. ज्यादा spam score वाली वेबसाइट पर comment करने से बचें. यह आपकी ranking और खराब कर देगी.

FAQ (Frequently Asked Questions) 

CommentLuv क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

Commmentluv के द्वारा आप बहुत ही powerful comment backlink बना सकते हैं. यहां आप सिर्फ कमेंट ही नहीं बल्कि अपने ब्लॉक के लिए do-follow backlink बना सकते हैं. यह backlink आपको Google Ranking लाने में सहायक होंगी.

Commentluv कैसे seach करें?

CommentLuv search करने के लिए आपको गूगल पर कुछ इस तरीके से लिखना होगा:-
“commentluv” “leave a reply” आपका niche
“commentluv” “leave a comment”  आपका niche
 उदाहरण के लिए:-
“commentluv” “leave a reply” digital marketing
ऐसे करके आप commentluv की वेबसाइट सर्च कर सकते हैं.

English me comment kaise kare?

English में comment करना काफी आसान है. यहां आपको website के comment section में जाकर comment लिख देना है.

क्या आपने वेबसाइट पर comment section बंद कर दे?

जी, नहीं ऐसा बिल्कुल नहीं करें. बहुत सारे research में पता चला है कि एक active community  का रहना बहुत जरूरी है.  इसमें आपकी सहायता comments कर सकता है. साथ में अपने ब्लॉक के बारे में अच्छाइयां और खामी मालूम चलती रहेंगी.

एक अच्छे comment ka reply kaise kare?

अगर किसी व्यक्ति ने आपके वेबसाइट पर अच्छा कमेंट किया है तो उनको जरूर reply करें. उनको अच्छी तरह से बताएं कि आपको क्या चाहिए और comment करने के लिए उनका धन्यवाद भी करें.

Final Thoughts (आखरी विचार)

Comments करना आपके blog के लिए काफी लाभदायक हो सकता है. यहां आपको backlink के अलावा एक पहचान भी मिलती है. बहुत सारे famous blogger आप को पहचानने लगते हैं. इस तरह से अपने एक अलग पहचान बना सकते हैं.

लेकिन comments करते समय ध्यान रखें कि वह fake ना लगे और पूरा blog पढ़ने के बाद ही ध्यान पूर्वक कमेंट करें. इस तरीके से आपके comment approval के ज्यादा chances होंगे.

कुछ तरीकों से आप do-follow backlink भी हासिल कर सकते हैं.

Over To You (अब आपकी बारी)

मैं आशा करता हूं कि आपको comment kaise kare blog पसंद आया होगा और आपको comment करने के अच्छे तरीके मालूम चल गए होंगे.

 इसके बावजूद आपका कोई सवाल तो मुझे नीचे comment box में लिखें. मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपकी हर एक सवाल का उत्तर दे पाऊं.