Dogecoin In Hindi | डॉजक्वाइन क्या है?

Dogecoin यह एक प्रकार की cryptocurrency है, जो cryptography नामक तकनीक पर काम करती है. इसका आविष्कार सॉफ्टवेयर इंजीनियर Billy Markus और Jackson Palmer ने 6 दिसंबर 2013 को किया था. डॉज 2013 में एक बहुत वायरल meme हुआ था.

Dogecoin का लोगो या निशान एक जापानी कुत्ते के चेहरे से प्रेरित है. जो की 2013 में इंटरनेट पर बहुत वायरल हुआ था. और इसके अविष्कार को इस meme को चाहने वाले की एक community बनाने की सूझी. जिसके बाद इनके अविष्कारक को इसे करेंसी के रूप मे बदल दिया और उसके बाद दोनों वैज्ञानिकों ने इससे एक क्रिप्टोकरंसी का रूप दिया.

Cryptocurrency क्या होता है?

Cryptocurrency एक प्रकार का virtual currency हैं जो cryptography नामक तकनीक पर काम करती है.

अब यह cryptography क्या है?

cryptography एक प्रकार की मशीनी तकनीक है जो आपके या संदेश को मशीनी भाषा में बदल देता है। और उसे सुरक्षा के घेरे में बांध देता है इसे चुरा पाना या बिना (उत्तर की) के इसे खोल पाना असंभव है। क्रिप्टोग्राफी के भी बहुत से प्रकार है ठीक डॉजक्वाइन भी एक प्रकार की क्रिप्टोग्राफी तकनीक का इस्तेमाल करता है जिसका नाम इस Assmyteric क्रिप्टोग्राफी हैं.

आसान शब्दों में यह एक बेहद सुरक्षित डिजिटल पेमेंट का तरीका है। जिससे कोई भी आसानी से विश्व में कहीं भी इसका लेनदेन कर सकता है।यहां तक की बहुत सी बड़ी कंपनियों ने भी क्रिप्टोकरंसी से भुगतान लेना स्वीकार कर लिया है।

DogeCoing चर्चा में क्यों है

पूरे विश्व में लगभग दो हजार प्रकार की cryptocurrency है. जिसमें बिटकॉइन सबसे ज्यादा famous है. इन बिटकॉइन पर सरकार का कोई भी नियम या कानून लागू नहीं होता क्योंकि यह एक प्रकार की virtual currency है. इसका इस्तेमाल आप लेन देन या कुछ खरीदने के लिए कर सकते हैं. हालांकि इसकी खरीद बिक्री भारत में ban था.

लेकिन मार्च 2020 में सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर पर इस बैंन को हटा लिया गया. DogeCoin सुरक्षा से परिपूर्ण एक डिजिटल करंसी है जिसे आप छू नहीं सकते लेकिन इंटरनेट के इस्तेमाल से आप इसका उपयोग लेन देन तथा किसी भी चीज के सौदे के लिए कर सकते हैं।

हाल ही में यह बहुत चर्चा में रहा क्योंकि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों ने इसमें अपना निवेश किया और अपना-अपना विचार इस पर रखा साथ ही ऐसी चर्चा है – कि भविष्य में यह बहुत बड़ा डिजिटल पेमेंट का विकल्प बनके उभरेगा.

DogeCoin Connection With Elon Musk | एलॉन मस्क से डॉजक्वाइन का क्या रिश्ता है

एलॉन मस्क जोकि इस विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं उन्होंने हाल ही में डॉजक्वाइन नामक क्रिप्टोकरंसी में अपना 1.6 बिलियन डॉलर का निवेश किया है. और वह हमेशा ट्विटर पर लोगों से बिटकॉइन यह क्रिप्टोकरंसी पर उनका विचार लेते रहते हैं.

साथ ही वह यह कहते हैं कि यह भविष्य की करेंसी होगी यानी कि भविष्य में डिजिटल पेमेंट की जगह crypto payment ले लेगा. उन्होंने डॉजक्वाइन नामक एक cryptocurrency में अपना निवेश किया है. और उनकी सिर्फ एक छोटी सी प्रतिक्रिया से ही शेयर मार्केट में उछाला जाता है.

इसीलिए वह डॉजक्वाइन पर अपने प्रतिक्रिया देते रहते हैं। जिससे उसके दामों में उछाला आ जाता है और साथ ही डॉजक्वाइन के दामों में भी उनकी प्रतिक्रियाओं के बाद भारी उछाल देखा गया है।
इसके फायदे और नुकसान

बड़े-बड़े रिसर्चस और इकोनॉमिक्स के अनुसार यह भविष्य की करेंसी होगी. जैसे कि अभी एक बिटकॉइन का दाम 3200000 रुपए है। जब की शुरुआत में इसी कीमत $1 से भी कम हुआ करती थी। लेकिन समय के साथ इसके दामों में बहुत वृद्धि हुई। जिस प्रकार से ऑनलाइन फ्रॉड और डिजिटल पेमेंट में धांधली हो जाती है।

लोग इससे बचने के लिए भविष्य में लेनदेन के लिए cryptocurrency का ही इस्तेमाल करेंगे. और यह एक भविष्य में लेन-देन का एक बहुत बड़ा विकल्प उभर के सामने आ सकता है. और जिस प्रकार से भारत एक उभरता हुआ राष्ट्र बन रहा है भारत में करोड़ों रुपए का लेन देन रोज दूसरे देशों से होता है. साथ ही जिस प्रकार से हम इन दिनों में ऑनलाइन फ्रॉड या धोखे की खबरें भी आती रहती हैं. इससे बचने के लिए लोग धीरे धीरे क्रिप्टोकरंसी का ही इस्तेमाल करेंगे.

और आगामी 10 वर्षों में सबसे लोकप्रिय करेंसी होगी क्योंकि इसके लेनदेन में आपको कोई बैंक चार्ज नहीं देना होता। ना ही आपको इसका रिकॉर्ड किसी को दिखाना होता है. साथ ही यह एक सुरक्षित तरीका है। जिसे कोई भी कहीं से भी आराम से इस्तेमाल कर सकता है.

इसीलिए इसका इस्तेमाल बहुत से गलत कारणों के लिए भी किया जाता है। साथ ही या एक उभरती हुई भविष्य की तकनीक है । तो अपना निवेश सोच समझकर इसमें करें।

आसान शब्दों में

यह भविष्य की उभरती हूई तकनीक हैं. साथ ही इसके खरीद बेच में बहुत से ठगी के मामले भी सामने आये हैं. तो अपना पैसा इन सब पर ध्यान से इसमें लगाए.

Leave a Comment