How To Use The Facebook Marketplace In Hindi (Detailed Guide)

साल 2016 में फेसबुक के अंदर एक नया feature आया जिसमें कि लोग सामान ख़रीद और sell कर सकते थे. इस feature को Facebook Marketplace कहां गया.

देखते ही देखते यह feature काफी प्रसिद्ध हो गया. लोग यहां अपना सामान ख़रीद या बेच सकते थे.
लेकिन क्या आपको मालूम है किसका उपयोग किस तरीके से करना चाहिए जिससे कि आप ज्यादा सामान भेज पाए?

How to use facebook marketplace in hindi – किसी प्रश्न का उत्तर हम इस article के अंदर जानेंगे.

Facebook Marketplace In Hindi

Facebook marketplace एक ऑनलाइन मंडी की तरह है जहां आप अपना सामान आसानी से खरीद या sell कर सकते हैं. फेसबुक ने अपने ग्राहकों की समझ को देखते हुए इस प्लेटफॉर्म को लांच किया. इसका सीधा टक्कर Quikr, OLX जैसी वेबसाइट से है.

how to use Facebook marketplace in Hindi – Step-By-Step Process

सबसे पहले अपनी फेसबुक में लॉगिन करें. मैं आपको बताना चाहूंगा कि फेसबुक मार्केटप्लेस mobile, tablet और desktop तीनों के लिए उपलब्ध है.

  1. यह shop जैसे icon पर click करें.

2. इसके बाद “Sell” पर click करें. यहां आपको 4 option के अंतर्गत listing करने का विकल्प होगा. इसमें से जो भी आपके लिए सही साबित हो उसको चुने. उदाहरण के लिए मैंने यहां पर “Items” को सिलेक्ट किया है.

3. दिए गए सभी विकल्प जैसे – Photo, Title, Price, Category आदि को भरकर next का option click करें.

4. इसके बाद आपको कहां-कहां पर लिस्ट करना है यह select करना है. यह आप facebook marketplace के अलावा कुछ groups जो आपने join किया है select कर सकते हैं.

5. ग्रुप select करने के बाद आपको सिर्फ “publish” के option पर click करना है. ऐसा करते ही थोड़ी देर बाद आपका listing सभी जगह live हो जाएगा.

tips for selling on Facebook marketplace In Hindi

Facebook पर product बेचकर काफी मुनाफा कमा सकते हैं. लेकिन इसको करने के लिए कुछ टिप्स मैं आपके साथ साझा करना चाहूंगा:-

  1. Clear Image – अपनी product की HD image लगाएं. कैसा रहेगा अगर आप कुछ खरीदने चाहे और चीज देखने में ही काफी खराब हो. इसी कारण से यह काफी जरूरी है कि आप product की high quality इमेज लगाएं. इससे आपके सामान बेचने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. कोशिश करें कि product की background में सफेद या कोई dark रंग के चार्ट पेपर का उपयोग करें. इस तरह से आपकी product काफी निखर कर बाहर आएगा. इसके लिए आप light box का भी उपयोग कर सकते हैं
  2. Title में product के important details डालें – Facebook पर लाखों की संख्या में products upload किए जाते हैं. अगर आपको अपने प्रोडक्ट को सबसे अलग हटके बनाना है तो product title के अंदर महत्वपूर्ण जानकारी दे सकते हैं. इससे लोगों को बाहर में ही महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी.
  3. Trust बनाए – भरोसा एक ऐसा चीज है जिसकी बदौलत आप लाखों का कारोबार आसानी से कर सकते हैं. फेसबुक पर भी आपको लोगों का भरोसा जीतना पड़ेगा. अगर लोग आपके product को खरीदना चाहेंगे तो सबसे पहले वह आपकी profile पर जरूर जाएंगे. ऐसे में अगर आपका facebook profile नया है या आप ज्यादा लोगों के साथ जुड़े नहीं हैं तो यह लोगों का भरोसा कम करता है. इसके परिणाम स्वरूप product sell होने के मौके कम हो जाते हैं.
  4. Follow-up जरूर करें – जब भी कोई व्यक्ति आपके प्रोडक्ट में दिलचस्पी लेता है और आप से question पूछता है लेकिन कुछ दिनों बाद भूल जाता है. ऐसे में आपका यह कार्य है कि उस व्यक्ति से follow up करें. इस तरह से आपके selling के chances बढ़ जाते हैं.
  5. Sell More – यह बहुत ही general सी बात लगती है. लेकिन मेरा यहां यह कहना है कि आप छोटे प्रोडक्ट से चालू करें. एक व्यक्ति छोटे और सस्ते सामान ज्यादा खरीदने के लिए उत्सुक होता है. वही आप अगर पहली बार में ही उसको लाखों का सामान sell करना चाहेंगे तो यह करना असंभव है. आप छोटे सामान से ग्राहकों के बीच में भरोसा बढ़ाएं. धीरे धीरे आप देखेंगे कि वही लोग आप से लाखों का सामान भी खरीदने के लिए तैयार होंगे.
Facebook Marketplace Detailed Guide

Leave a Comment