भारत के सभी गांव धीरे-धीरे आधुनिक हो रहे हैं. गांव में भी आजकल वह सारी सुख सुविधाएं हैं जो एक शहर में हो सकती है. यहां भी लोगों को अपना विकास करने के लिए सोचते  रहते हैं. विकास की दर में महिलाएं भी कहीं पीछे नहीं रह गई है.

महिलाएं भी घर पर बैठकर रोजगार के अवसर ढूंढती रहती हैं. महिलाएं बहुत जगह पुरुषों की तुलना में अच्छी तरह से व्यापार चला सकती है.

इसी को देखते हुए मैंने सोचा कि क्यों ना आप लोगों को जानकारी दें कि गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस कौन-कौन से हैं और उसको कैसे चालू कर सकते हैं. मैं आपको 10 ऐसे ideas दूंगा जो कि महिलाएं घर बैठे बैठे आसानी से कर सकती हैं. 

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस – 10 आसान व्यापार के तरीके

चलिए आपका ज्यादा समय ना व्यक्त करते हुए मैं आपको ले चलता हूं 10 तरीके जिनसे आप घर बैठे बैठे सरकार चालू कर सकते हैं अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं:-

  1. सिलाई का कार्य

अक्सर देखा गया है की महिलाएं को सिलाई बुनाई में मन लगता है. वह अपने खाली समय में भी यह करती रहती है. तो क्यों ना इसको एक व्यापार के रूप में बदल दिया जाए.

गांवों में अक्सर अच्छे सिलाई वालों की जरूरत रहती है जो कि आसानी से नहीं मिलते. यह कार्य आप अपने घर से ही आरंभ कर सकते हैं. अपने आस-पड़ोस के लोगों से बात करें और उनको बोले कि आपने यह कार्य चालू किया है. धीरे-धीरे आपके पास orders आने लग जाएंगे.

शुरुआती दिनों में कम पैसों में बेहतरीन कार्य करके दें. लोगों को खुश होंगे तो आपके पास बार-बार आएंगे.

  1. फलों का व्यापार

गांव में रहते हुए फलों का व्यापार करना काफी लाभदायक हो सकता है. आप इसको 2 तरीकों से कर सकते हैं.

  • गांव में ही बेचना – यहां आप दूसरी जगह ना चाहते हो वह अपने गांव में है या व्यापार करते हैं. आप गांव के आसपास ही फलों का बिक्री करते हैं.
  • गांव से बाहर या शहर में बेचना – अगर आपको ज्यादा मुनाफा करना है तो बाहर भेजने की कोशिश करते रहे. आप अपने गांव और शहर के विशेष फल शहर या दूसरे जगह बेच सकते हैं.
  1. पापड़ का व्यापार

खाने के साथ पापड़ किस को पसंद नहीं है. खास गांव के लोगों को पसंद आता है. 

अगर आपको पापड़ बनाने में रुचि है तो इसका व्यापार आप बहुत ही कम लागत से चालू कर सकते हैं. पापड़ मुख्य तौर पर दो तरीकों से बनाया जाता है –  अपने हाथ से या मशीन से.

मैंने ऐसा देखा है कि हाथ के पापड़ ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं और इनकी demand भी ज्यादा होती है. अगर आप यह कर पाए तो बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं

हाथ के पापड़ को बाहर बैठकर आप और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. 

  1. दोना पत्तल का व्यापार

यह व्यापार काफी पुराना है और काफी मांग में भी रहता है. क्या व्यापार चालू करने के लिए आपके पास कम से कम 30,000/- तक का बजट रहना चाहिए. इसकी सहायता से आप महीने का आराम से 15,000 – 20,000 तक कमा सकते हैं.

यह पर चालू करने में आपकी सहायता सरकार भी कर सकती है. आपको कम ब्याज पर लोन मिल सकता है. अपने गांव के बैंक में जाए और इस बारे में बैंक वालों से पूछे.

  1. आचार का व्यापार

खाने के साथ आज भी अचार उपयोग होता है. लोग इसको बहुत ही चाव से खाते हैं. इसी को देखते हुए आप अपना व्यापार बना सकते हैं.

आप भी अचार बना सकते हैं तो यह व्यापार में जरूर आएं.

इसमें आप नींबू, मिर्ची, आम, गाजर आदि का अचार बनाकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

  1. Ready-made कपड़ों का व्यापार

 रेडीमेड कपड़ों की डिमांड हमेशा रहती है. अब वह दिन चले गए जब व्यक्ति सिलाई हुए कपड़े पहनना पसंद करते थे. यह कपड़े काफी सस्ते और अच्छे होते हैं इस कारण लोग इनको पहनना ज्यादा पसंद करते हैं.

 इसी को देखते हुए आप अपनी दुकान चालू कर सकते हैं.इसको चालू करने के लिए आपको 50,000 – 1,00,000/- तक की पूंजी लग सकती है.

कच्चे माल के लिए आप सूरत जैसे शहर से सामान ला सकते हैं. यह आपको काफी कम दाम पर अच्छे क्वालिटी का सामान मिल जाएगा.

  1. Beauty-Parlour shop

 महिलाओं को सजना सवरना हमेशा भाता  है. परंतु गांव में ब्यूटी पार्लर शॉप ढूंढना काफी परेशानी का सबक हो सकता है. एक अच्छा ब्यूटी पार्लर शॉप ढूंढने के लिए लोगों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है.

अगर आप ब्यूटी पार्लर का कार्य करना जानते हैं तो क्यों ना इसको एक व्यापार की तरह देखा जाए और लोगों को सुंदर बनाया जाए. 

यह कार्य आप बहुत ही कम लागत में आरंभ कर सकते हैं. 

  1. मोमबत्ती और अगरबत्ती का व्यापार

गौरतलब है कि लोगों को मोमबत्ती और अगरबत्ती की जरूरत हमेशा पड़ती रहती है.  घर में पूजा हो या बाहर कोई function इन दोनों चीजों की आवश्यकता हमेशा होने वाली है. 

इसी को देखते हुए आप अपना एक छोटा सा व्यापार बहुत ही कम लागत से चालू कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ basic मशीनों की आवश्यकता होगी और आप आसानी से कार्य चालू कर सकते हैं. यह व्यापार में आपको 10,000 – 50,000/- तक की लागत लग सकती है. परंतु यह हमेशा चलने वाली व्यापार है.

इस बिजनेस को चालू करने के लिए आपको MSME से सर्टिफिकेशन की जरूरत पड़ेगी और आपको अपनी कंपनी का GST रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा.

  1. Tuition देना

शहर हो या गांव माता पिता अपने बच्चों की बेहतर भविष्य के लिए पढ़ाई लिखाई में किसी तरह की ढिलाई या समझौता नहीं कर सकते हैं. 

अगर आपको बच्चों को पढ़ाना अच्छा लगता है तो आप tuition class भी दे सकते हैं. यह करने को कह रही है आपको कोई भी पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं. इसी सहायता से आप महीने का 2,000 – 20,000 आराम से कमा सकते हैं.

अगर आप बच्चों को घर जाकर पर आते हैं तो यह आपकी कमाई में ज्यादा इजाफा कर सकता है.

  1. YouTube Channel

दुनिया का दूसरा सबसे उपयोग होने वाला search engine YouTube है. मैं सभी को अपना एक यूट्यूब चैनल चालू करने की सलाह देता हूं.

आप शहर से हो या गांव से यूट्यूब चैनल करना काफी आसान हो चुका है. हमको सामान खरीदने की कोई जरूरत नहीं और आप अपने mobile के द्वारा ही video recording कर सकते हैं. सर्च करने पर आपको  बहुत सारे tutorials मिल जाएंगे जिसमें मुफ्त में यूट्यूब चैनल चालू कैसे करें वह बताया गया है.

अगर आपको घर पर बैठे-बैठे पैसे कमाने की और आईडिया चाहिए तो Housewife Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye – 10 तरीके पढ़ें.

Final Thoughts (आखिरी विचार)

गांव की महिलाओं के लिए काफी सारे बिजनेस है. आपके लिए कौन सा बेहतर है यह आपको खुद तय करने की जरूरत है. जिसमें आपकी रुचि हो और वह कार्य आप आसानी से चालू कर सकें, ऐसे कार्य को चुने.

धीरे-धीरे आप देखेंगे कि आपका व्यापार दिन दुगुनी और रात चौगुनी तेजी से बढ़ता जा रहा है.

Over To You (अब आपकी बारी)

मैं आशा करता हूं कि आपको मेरा आर्टिकल पसंद आया होगा. और आप गांव से ही अपना व्यापार चालू करने के लिए ready होंगे.

इस दौरान आपके मन में कोई भी शंका हो तो मुझे नीचे comment box में लिखकर जरूर पता है. मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपके हर एक सवाल का उत्तर दे सकूं.