Gemini AI Kya Hai In Hindi

Google ने हाल में ही AI जगत में अपना लोहा पूरी दुनिया के सामने रखा है. Google ने पूरी दुनिया को बताया कि वह ऐसे ही नहीं top class की कंपनी है.इस लेख में हम Gemini AI के बारे में पूरे विस्तार से बात करेंगे.

Gemini AI, Google के द्वारा अब तक का सबसे ताकतवर AI tool है. इसकी सहायता से आप कुछ भी उत्तर का सकते हैं यहां तक की Videos आप की समझ भी ले सकते हैं. Gemini AI आपके सहायक के रूप में हर एक चीजकर सकता है जैसे चीजों के बारे में बताना,कोई चीज ढूंढना आदि. कंपनी के अनुसार यह AI model अब तक का सबसे developed औरअच्छा मॉडल है क्योंकि आपके लगभग लगभग हर एक तरह के कार्य को कर सकता है.

चलिए इस आर्टिकल में हम देखते हैं Gemini ai kya hai और इसका उपयोग कहां-कहां और कैसे कर सकते हैं.

Gemini AI kya hai

Gemini AI भी chatgpt की तरह एक artifical intelligence model जो की text प्राप्त करके बहुत सारे कार्य को अंजाम दे सकता है.कंपनी के अनुसार Gemini AI chatgpt के तुलना में काफी advance सॉफ्टवेयर है. जहां ChatGPT सिर्फ text पर कार्य कर सकता है वही यह text, photos और videos पर भी कार्य कर सकता है.

Google ने इसको multimodel बताया इसका मतलब होता है एक समय पर कई तरह सेकार्य कर पाना. इसी कारण से Gemini अभी तक बनाए गए किसी भी AI modelसे बेहतर है. 

अभी तक Gemini AI को सिर्फ Google Bard के साथ integrate किया गया है. 

Gemini AI को किसने और कब बनाया

Gemini AI को बनाने वाले Google की R&D टीम ही है. Google की parent कंपनी Alphabet के DeepMind के CEO (Demis Hassabis) ने इसको अपने research के तौर पर बनाया है.

Alphabet ने इसको ChatGPT को हराने के लिए बनाया है.

Gemini AI के Versions

Google ने अभी तक Gemini AI को 3 versions में launch किया है:-

  1. Nano
  2. Pro
  3. Ultra

Gemini Nano क्या है?

Nano को smarphones पर चलने के लिए बनाया गया है.अभी तक यह Google के pixel phones पर ही उपयोग किया जा सकता है. इसको बनाया गया है ताकि काम processing power के साथ भी इस्तेमाल किया जा सके.

Gemini Pro क्या है? 

Gemini Pro को बनाया गया है ताकि Google के लेटेस्ट Google Bard को ताकतवर बनाया जा सके. Gemini pro की सहायता से Google Bard अच्छे से और काफी तेजी से सटीक उत्तर दे सकता है. यह Google Data Centers का उपयोग करके अपना response time कम करने के क्षमता रखता है.

Gemini Ultra

Gemini Ultra अभी तक उपलब्ध नहीं है लेकिन यहां अगले साल तक उपलब्ध हो सकता है. यह अभी तक का सबसे पावरफुल AI model होगा जो की text, audio, video और images पर कार्य करेगा.

Google ने अपने presentation के दौरान Ultra का एक छोटा सा झलक दिखाई. इस छोटे से झलक में इसने काफी सारे benchmark को पीछे कर दिया. कंपनी के अनुसार यह भी इसको और ताकतवर बना के जल्द ही आम लोगों के लिए प्रस्तुत करने वाले हैं.

हालांकि यह अभी सिर्फ कुछ ही लोगों के पास उपलब्ध है.यह लोग अभी इसकी testing करते रहते हैं और इसको बेहतर से बेहतर करने का सुझाव कंपनी को देते रहते हैं.

आखरी विचार

Google ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में काफी बड़ा कदम रखा है. और दुनिया को यह दिखा दिया है कि वह कोई भी कंपनी से पीछे नहीं होने वाला. लेकिन अभी तक इसका सबसे पावरफुल tool उपलब्ध नहीं है. अनुमान लगाया जा रहा है कि यह 2024 की शुरुआती महीना में आम लोगों के लिए भी उपलब्ध किया जा सकता है.

अब यह देखने वाली बात है कि ChatGPT जैसे कंपनी का आगे क्या होने वाला है.क्या वह Google को टक्कर देने के लिए अपने सॉफ्टवेयर में कुछ सुधार करेंगे.

अब आपकी बारी

मुझे नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं कि आपको Gemini AI के बारे में जानकर कैसा लगा? क्या इसका उपयोग आप आगे चलकर करने वाले हैं?

Leave a Comment