Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye – 2 तरीके

2014 में Google ने हिंदी वेबसाइट को adsense लगाने की मंजूरी दी थी. उसके बाद से ही हिंदी ब्लॉग का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया. आप भी सोच रहे होंगे की Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye.

एक blog से पैसा कमाने के बहुत तरीके हैं. इनमें से सबसे प्रसिद्ध तरीका adsense है.

लेकिन क्या आज के समय में एक हिंदी bloggers इसकी सहायता से पैसा कमा सकता है? इसी प्रश्न के उत्तर को मैं इस लेखन में देने की कोशिश करूंगा.

Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

एक समय था जब हिंदी bloggers को पैसा कमाने के लिए कोई भी ads network मान्यता नहीं देता था. परंतु Dec 2014  में Google ने घोषणा की कि वह अब हिंदी भाषा को भी स्वीकार करेगा. यह करते ही जैसे हिंदी blog की भरमार हो गई. नए लोग ज्यादा से ज्यादा हिंदी की website बनाकर लाखों रुपए कमाने लगे.

चलिए पहले देख लेते हैं कि Google Adsense क्या है.

Google Adsense Kya Hai

Google Adsense गूगल की तरफ से एक सर्विस है जो की आपके website और YouTube पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति देता है.

जब भी किसी व्यक्ति या कंपनी (advertiser) को विज्ञापन दिखाने की जरूरत होती है तो वह सीधा वेबसाइट के मालिक के पास ना जाकर Google के पास जाता है. Google को पैसे देकर व्यक्ति आसानी आसानी से अपने मनपसंद वेबसाइट पर ads दिखा सकता है. इस तरह से वह आसानी से मार्केटिंग हो सकती है.

Google कुछ पैसा रख कर बाकी पैसा publisher को देता है. इस तरह तीनों (advertiser, Google और publisher) को फायदा होता है.

Google Ads कि अधिक जानकारी के लिए – What Is PPC In Hindi पढ़ें.

Google Adsense का मुख्य कार्य ज्यादा traffic वाली वेबसाइट या YouTube Channels पर विज्ञापन दिखाना है. यह publisher को CPC (Cost Per Click) और CPM (Cost Per Impression) के अनुसार भुगतान करता है.

मान लीजिए किसी व्यक्ति ने गूगल को अपना विज्ञापन दिखाने के लिए ₹100/- दिए. इसमें से गूगल अपना हिस्सा यानी ₹32/- रखकर ₹68/- publisher को दे देता है.

Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye In Hindi – 2 तरीके

Google Adsense से पैसा कमाने के लिए आपको कोई course करने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आपके पास एक कंप्यूटर होना आवश्यक है.

लेकिन ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए जो सबसे ज्यादा जरूरी चीज है वह है सीखने की चाह और लंबे समय तक काम करने का धैर्य.

Google Adsense से पैसे कमाने की दो सबसे बेहतरीन तरीके:-

1. Website बनाकर पैसा कमाए

Online पैसा कमाने के लिए website बेहतरीन तरीका है. अगर आपको लिखना अच्छा लगता है और आप SEO की जानकारी हो तो आप घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं.

Website से पैसा कमाने के लिए लेखन आना आवश्यक है. इसके लिए आपको सबसे पहले Keyword Research करनी होगी. इसके बाद आपको SEO आना भी जरूरी है.

मन लगाकर काम किया जाए तो 6-8 महीनों के भीतर आप वेबसाइट से पैसा कमाना आरंभ कर देंगे.
वेबसाइट कैसे बनाएं?

आज के दौर में वेबसाइट बनाना काफी आसान है. आप मुफ्त और पैसा देकर दोनों तरीके से वेबसाइट बना सकते हैं. मुफ्त के लिए blogger का प्रयोग कर सकते हैं.

लेकिन मैं इसकी सलाह नहीं देता हूं. Professional website बनाने के लिए कुछ पैसे खर्च करना होगा. आपको domain और hosting में पैसा निवेश करना होगा. वेबसाइट बनाने के लिए WordPress का इस्तेमाल करें.

2. YouTube से पैसे कमाए

Adsense से पैसा कमाने के लिए YouTube भी एक अच्छा विकल्प है.

अगर आपको camera के सामने बोलने में मजा आता है और आपकी पकड़ किसी विषय पर अच्छी है तो आप YouTube की सहायता से आसानी से लाखों रुपए कमा सकते हैं.

वैसे YouTube से कमाने के लिए और भी तरीके हैं जो कि आप Youtube channel se paise kaise kamaye पर पढ़ सकते हैं.

YouTube Channel कैसे शुरुआत करें?

YouTube चैनल की शुरुआत करने के लिए आप अपने mobile कैमरा से भी रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. धीरे धीरे जैसे-जैसे आपके पास पैसे आते जाएंगे वैसे आप camera और mic मे निवेश कर सकते हैं.

एक यूट्यूब चैनल की शुरुआत करने के लिए पैसे आपको कोई खर्च करने की जरूरत है. लेकिन जो मुख्य चीज है वह है कि आप धैर्य बनाए रखें.

Google Adsense Account कैसे बनाएं

Step 1 – Google Adsense का अकाउंट बनाने के लिए आपको उनकी वेबसाइट पर जाना होगा.

Step 2 – यहां आप Sign Up के बटन पर click करें.

Step 3 – अपनी वेबसाइट की पूरी जानकारी fill करें.

आखरी विचार (Final Thoughts)

Google Adsense पैसा कमाने का एक बेहतरीन तरीका है. अगर आप blogging field के अंदर नए हैं तो Google Adsene से शुरुआत करें. आपको धैर्य बनाकर रखने की जरूरत है क्योंकि online पैसा कमाने में समय लगता है.

अब आपकी बारी (Your Turn Now)

मैं आशा करता हूं कि आपको यह लेकिन पसंद आया होगा. अगर Google Adsense से संबंधित कोई समस्या हो तो मुझे नीचे comment में लिखें. मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपके सवालों का सही उत्तर दे सकूं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *