Housewife Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye – 10 तरीके

क्या आप एक हाउसवाइफ है जो कि घर बैठे पैसे कमाने के लिए सोच रहे हैं? तो आज हम इसी topic के बारे में बात करेंगे और मैं आपको यह बताऊंगा कि आप घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं.

अपना पसंदीदा काम करने में सबको आनंद आता है. एक report के अनुसार भारत में लगभग 15-20 लाख लोग घर बैठे अपना favourite काम कर रहे हैं. ऐसे काम करने में आपको कोई भी ऑफिस या बाहर जाने की जरूरत नहीं.

वही बात अगर एक हाउसवाइफ की जाए तो उनके पास एक अच्छा खासा फ्री टाइम होता है जहां वह अपनी मन की कार्य कर सकते हैं और साथ में परिवार में आर्थिक रूप से कुछ सहयोग भी कर सकते हैं.

तो चलिए देखते हैं ऐसे कौन से कार्य हैं जो कि एक हाउसवाइफ घर बैठे कर सकती है:-

Housewife Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

नीचे दिए गए तरीके काफी आसान है. इसमें आपको पैसे लगाने की भी जरूरत नहीं. और यदि लगाने की जरूरत हो तो वह भी ना के बराबर.

यह आप पर निर्भर करता है कि आप इनमे से कौन सा कार्य चुनते हैं. लेकिन कार्य से रहना चाहिए क्योंकि आपकी हम भी समय तक कर पाए या आपको करना काफी पसंद करता हूं. वरना ऐसा कार्य जो कि आपको पसंद नहीं वह आप लंबे समय तक नहीं कर पाएंगे. और हल्की सी बाधा आने पर उसको छोड़ भी सकते हैं.

तो चलिए कार्य की गिनती चालू करते हैं:-

1. Data Entry Job

इस कार्य करने के लिए आपके पास घर पर laptop या computer होना आवश्यक है.

इसमें आपको कुछ ऐसे documents मिलेंगे जिसे आपको type करना होगा. इसमें आपके typing speed पर काफी कुछ निर्भर करता है. Data entry job में आपको copy-paste करने का कार्य भी दिया जा सकता है.

2. Freelancing Job

ऐसे बहुत सारे वेबसाइट है जहां आप talent के अनुसार कार्य ढूंढ सकते हैं. इन वेबसाइट को freelancing website कहां जाता है. उदाहरण के तौर – upwork, freelancer, fiverr, etc.
इन वेबसाइट पर जाकर आपको login करना होगा. इसके बाद आप अपने हुनर के अनुसार कार्य ढूंढें और उस पर bid लगाएं. अगर कार्य देने वाले को आपका sample work पसंद आता है तो वह आपको कार्य दे सकता है. इस तरह आप धीरे-धीरे करके एक अच्छा profile बना सकते हैं.

3. Recruitment Services

आप घर बैठे अपनी recruitment services भी खोल सकते हैं. इसमें आपको लोगों को कार्य पर लगाना है. जैसे ही कोई व्यक्ति उस कंपनी में select होता है तो आपको कंपनी कुछ commission देती है.

शुरुआती दिनों में हो सकता है आपको अपने घर से बाहर जाकर काम ढूंढने की जरूरत पड़े. एक बार आपका contact कुछ कंपनियों से बन गया तब आपको naukri.com, shine.com आदि पर विज्ञापन डालने की जरूरत है.

यहां से आपको अच्छे candidate मिलने की पूरी संभावना है.

अब यह भी सोच रहे होंगे कि ऐसा कार्य करने से आप कितना पैसा कमा सकते हैं?
पूरी तौर पर यह बातें तो आपके कार्य पर निर्भर करती है. लेकिन एक उदाहरण के लिए आप मान सकते हैं कि आप 10,000 -12,000 हजार रुपए प्रति महीने का कमा सकते हैं.

4. Insurance Advisor

आप एक इंश्योरेंस एडवाइजर बनकर भी महीने का लाख रुपए कमा सकते हैं.

इंश्योरेंस एडवाइजर बनना काफी ही आसान है. आप कोई भी इंश्योरेंस कंपनी के पास जाएं और बोले कि मैं आपका इंश्योरेंस एडवाइजर बनना चाहता हूं. कंपनी हंसी हंसी आपको इंश्योरेंस एडवाइजर बनने के लिए चुन लेगी.

इसके बाद फिर आप मेहनत करें और ज्यादा से ज्यादा लोगों को अच्छा इंश्योरेंस sell करें. हर एक installment के बाद कंपनी आपको installment का कुछ commission देगी.

जितने लोगों का इंसुरेंस आप करवाएंगे उतना ही कमीशन आपका बढ़ता जाएगा.

Insurance कि कुछ अच्छी कंपनी –

  1. LIC
  2. Bajaj Allianz
  3. Birla Sun life
  4. ICICI Prudential Life Insurance
  5. Reliance Life Insurance
  6. SBI Life Insurance
  7. PNB Metlife
  8. Tata AIA Life Insurance
  9. MAX Life Insurance
  10. Reliance Life Insurance

5. Catering Services For Office Professionals

आजकल के दौड़ते भागते जिंदगी में लोगों तक खाना बनाने के समय नहीं बचता. इसी का फायदा उठा सकते हैं अपना lunch service चालू करके.

बहुत सारे काम करने वाले युवक युवती है जो कि अपना खाना खुद बनाने नहीं चाहते हैं या उनके पास समय नहीं बचता है. तो इन सभी लोगों को आप अपना स्वादिष्ट खाना पहुंचा सकते हैं और इसके बदले में एक अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

यह कार्य लोग बहुत समय से कर रहे हैं और कुछ लोग तो इससे लाखों रुपए तक महीना कमा रहे हैं.
लेकिन याद रहे इसमें आपको एक delivery boy की जरूरत हो सकती है जो कि आपका खाना लोगों के ऑफिस तक पहुंचाएं. इसमें आपको चाहिए कि आपका डायरा ऑफिस के नजदीक हो. इससे समय की बचत होगी और आपको खर्चा भी कम लगेगा.

6. SEO Agency

बहुत सारे व्यापार को SEO (Search Engine Optimization) services की जरूरत होती है. जैसे व्यापार ऑनलाइन होते जा रहे हैं उनको SEO करना अनिवार्य हो गया है. इसका उपयोग आप अपने फायदे के लिए कर सकते हैं और कंपनी को यह service देकर पैसा कमा सकते हैं.

SEO Kya Hai – अधिक जानकारी के लिए यह पढ़ें.

7. Tailoring Services

महिलाओं को दर्जी वाला काम काफी पसंद आता है. बहुत सारी महिलाएं तो बस अपना मन बहलाने के लिए tailoring का काम करते रहते हैं.

कैसे होगा अगर आप अपनी रुचि को ही अपना व्यापार बना ले?

इसके लिए आपको बस एक tailoring machine की आवश्यकता होगी और आप घर बैठे कार्य कर सकते हैं. अपने आस-पड़ोस के लोगों को बताएं कि आप यह कार्य चालू कर रहे हैं. अगर उनको आपका कार्य अच्छा लगेगा तो धीरे-धीरे आपकी आमदनी बढ़ती जाएगी.

8. Social Media Services

बहुत सारी औरत फ्री टाइम में सोशल मीडिया चलाना पसंद करती है. अगर आप भी उनमें से हैं तो क्यों ना इसको एक व्यापार के रूप में डाल दिया जाए.

ऐसे बहुत सारे business हैं जो कि social media marketer की तलाश में रहते हैं. आप इनको approach करके अपनी सर्विस इसके बारे में बता सकते हैं.

9. अपना YouTube channel चालू करें

क्या अब उन लोगों में से हैं जिनको कैमरा के सामने बोलने में अच्छा लगता है?

अगर इसका उत्तर हां है तो आप अपना YouTube channel चालू कर सकते हैं. जिस चीज पर आप की पकड़ हो उसी के बारे में चैनल चालू करें.

उदाहरण के लिए – आपको खाना बनाना अच्छा लगता है और आप नए-नए पकवान बनाते रहते हैं, तब आपको खाना बनाने से related चैनल चालू करना चाहिए.

अगर आप सोच रहे हैं कि इसको चालू करने में आपको काफी अच्छा camera, mic या lights खरीदनी होगी तो यह सोचना गलत है. आप अपने mobile के camera से ही recording चालू कर सकते हैं. जैसे-जैसे आप का चैनल बढ़ता जाएगा और आपके पास पैसे आएंगे तब आपको camera और बाकी चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है.

10. Social Media Influencer बने

Social Media की सहायता से आप एक प्रसिद्ध व्यक्ति बन सकते हैं.

आप एक social media platform जैसे – Instagram, Facebook, LinkedIn या YouTube को चुने जहां आप अपना content डालने वाले हैं.

ध्यान रखने वाली यह बात है कि हर एक सोशल मीडिया चैनल का अपना algorithm होता है और उसके अनुसार वहां लोगों को आकर्षित करता है. उदाहरण के लिए – Youtube पर आपको video publish करना होगा, वही Instagram पर आप Images, Video, आदि कुछ भी डाल सकते हैं.
जैसे जैसे आप content निरंतर ऊपर डालना चालू करेंगे लोग आपके पेज पर visit करना चाहेंगे. इस तरह आप अपने followers या subscriber को बढ़ा सकते हैं.

एक बार followers बढ़ जाए तो कंपनी आपके पास खुद आएगी और sponsorship के लिए आपको पैसा देगी. इस तरह आप लाखों रुपए कमा सकते हैं. ऐसे बहुत सारे लोग हैं बहुत जोकि social media influencer बनकर लाखों रुपए कमा रहे हैं.

11. Content Writer बन सकते हैं

अच्छे content writer की डिमांड हमेशा ज्यादा रहती है. अगर आपको लिखना अच्छा लगता है तो आपके लिए content writing एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

Client से टॉपिक समझने के बाद research करें और एक content को पूरी निष्ठा से लिखें. जैसे जैसे आपकी राइटिंग बेहतर होती जाएगी आपको पैसे भी ज्यादा मिलने लगेगा.

Content Writer कैसे बने?

सबसे पहले आपको कंटेंट राइटिंग से प्यार करना होगा. आपको सुबह शाम लिखना होगा शुरुआती दिनों में. अपना portfolio बनाएं ताकि आप किसी को अपना कार्य दिखा सके. Portfolio बनाने के लिए आप अपना फ्री का blog चालू कर सकते हैं. नहीं तो आप Medium.com पर भी जाकर लिख सकते हैं.

मेरा सुझाव रहेगा कि आप अपना एक blog ही चालू करें. इससे आप भविष्य में भी अच्छा कार्य कर सकते हैं.

Portfolio मनाने के बाद अगला step होता है client search करना.

Client search करने के लिए आप social media platforms या freelancing website का उपयोग कर सकते हैं. शुरुआती दिनों में आपको कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन एक बार आपके पास कुछ client आ गए और उनको आपका कार्य अच्छा लगा तो वह बार-बार आप ही के पास आएंगे. इस तरह आप content writing से भी पैसा कमा सकते हैं.

12. Proof-reader बने

Content writing की तरह यह भी एक कार्य है. लेकिन इसमें लिखना नहीं पड़ता बल्कि लिखे हुए चीजों को ठीक करना होता है.

हो सकता है जो भी कंटेंट आपके पास आया हो उसमें grammatical mistakes, punctuation आदि गलत हो. आपका कार्य ही रहेगा कि इसको ठीक करें.

13. Transcription करें

अगर आप विदेशी बोली कि टेप सुनकर टाइप कर सकते हैं तो यह सारे आपको अच्छा लगेगा. इसमें आपको सुनकर ही लिखना होगा जो कि आसानी से किया जा सकता है.

अगर आप किसी medical term या technology से जुड़े कार्य को कर पाते हैं तो यह और भी अच्छा होगा. इसके लिए आमतौर पर science से study लोगों की आवश्यकता होती है.

14. Drop Shipping का व्यापार चालू करें

कैसा रहेगा अगर आप एक online store बना सके इसके लिए आपको कोई भी सामान रखने की जरूरत नहीं. जैसे ही आपके पास order आएगा आप उसको दूसरे वेबसाइट से order करके sell कर सकते हैं. इस तरह के business model को drop shipping कहते हैं.

भारत में बहुत सारे लोग ऐसा कार्य कर रहे हैं और इसमें कुछ भी गलत नहीं है. ज्यादातर लोग अपना सामान America, England, Canada आदि लोगों को sell करते हैं. यह लोग China से अपना सामान order करते हैं.

15. अपना blog चालू करें

अगर आपको किसी topic पर पूरी तरह से पकड़ है तो आपके लिए blogging एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

यहां आपको content लिखना है और उसको अपने वेबसाइट पर publish करते रहना है.

लेकिन blogging में सफल होने के लिए आपको SEO करना अनिवार्य है. इसके साथ ही आपको बहुत कुछ technical चीजें सीखनी होगी. जो कि आप धीरे-धीरे वक्त के साथ सीख जाएंगे.

अगर आप सही ढंग से कार्य करें तो इसमें पैसा कमाने की कोई सीमा नहीं है. बहुत सारे लोग तो blogging के जरिए 10-12 लाखों रुपए महीने का कमा रहे हैं.

16. Affiliate Marketing

कैसा रहेगा आप अगर बिना कुछ बनाएं दूसरों का सामान बेचकर पैसा कमा सके?

Affiliate Marketing में यही होता है. इसमें आप Amazon, Flipkart जैसे वेबसाइट का सामान बेचकर पैसा कमा सकते हैं. यह करना है आपके लिए भी फायदा है क्योंकि आपको कोई भी product या service बनाने की जरूरत नहीं. वही कंपनी को फायदा होता है कि उनको marketing पर कुछ भी खर्च करने की जरूरत नहीं.

अधिक जानकारी के लिए Affiliate Marketing Kya Hai पढ़ें.

17. Career Counselor बने

क्या आप को बच्चों को समझाना पसंद है या तो उनको career के बारे में बताना अच्छा लगता है? तो यह कार्य आपको जरूर पसंद आएगा.

Career counselor कम प्रकार होता है बच्चों को सही भविष्य के बारे में बताना. उनके लिए कौन सा course, education आदि अच्छा है वह विस्तार से बताना. उसके लिए आमतौर पर बच्चों को एक टेस्ट लिया जाता है. उसके बाद टेस्ट के report को देखते हुए, बच्चों को सही रास्ता बताया जाता है.
एक अच्छा career conselor बनने के लिए आपको घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं. यह कार्य आप video call और call पर भी कर सकते हैं.

18. Online Teaching

Online पढ़ाने का trend बढ़ता जा रहा है.ज्यादातर लोग आजकल online सीखना ही पसंद करते हैं.

इसका फायदा आप भी उठा सकते हैं. ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म है जहां आप दिन के 2-4 घंटे देखकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

इसके अलावा आप अपना कोर्स भी sell कर सकते हैं.

Leave a Comment