How To Do SEO For Website In Hindi

How To Do SEO For Website In Hindi? A Step-By-Step Guide

SEO की सहायता से आप Google में अच्छी ranking ला सकते हैं. लेकिन क्या आपको SEO करने का सही तरीका पता है. अगर आप SEO की Step-By-Step guide ढूंढ रहे हैं तो यह आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए.

SEO की शुरुआत keyword research से होती है. इसमें आपको कम competition वाले की keywords को ढूंढना होता है. इसके बाद आप इनकी keywords पर article लिखते हैं. आर्टिकल लिखने के बाद तीसरा चरण चालू होता है इसको off-page SEO कह सकते हैं. इस चरण में आप अपने वेबसाइट के लिए backlink हासिल करने की कोशिश करते हैं.

चलिए इन steps को हम एक-एक करके details में समझते हैं.

How To Do SEO For Website In Hindi

अगर आप एक हिंदी ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो उसके लिए SEO का तरीका आपको सीखना होगा. Google local languages को ज्यादा preference देता है.

SEO For Hindi Blog Or Website

कुछ tips उपयोग करके आप आसानी से हिंदी ब्लॉग का SEO कर सकते हैं.

1. Domain Selection – Domain कैसे चुने

अगर आप हिंदी में ब्लॉक चालू करते हैं तो बेहतर रहेगा आप “.in” extension वाला domain खरीदें.

इससे आप Google को पहले ही यह signal देते हैं कि आप भारत में ही रैंक करना चाहते हैं. आपके लिए “.net” और “.com” वाले domain ज्यादा सहायक नहीं होंगे.

2. अपना niche चुने

Category या niche चुनना एक कला है. अगर आप गलत niche पर काम करते हैं तो आपको रैकेट चलाने में काफी परेशानी का सामना करना होगा. कई बार तो आप परेशान होकर उस पर काम करना ही छोड़ देंगे.

अपनी सफलता के लिए हमेशा ऐसा niche चुने इसमें कि आपको लिखने का मन करता हो. आप उसके लिए passionate है और आंख बंद करके भी उसके बारे में बात कर सकते हैं. यही एक तरीका है अपने लिए अच्छा niche चुनने का.

3. Keyword Research करें

Keyword Research एक बहुत ही महत्वपूर्ण phase है. अगर आप गलत keyword को target करेंगे तो ranking हासिल करने में आपको बहुत दिक्कत का सामना करना होगा. इसलिए keyword research पर अधिक ध्यान दें.

मैं हमेशा long tail और कम competition वाले keywords को target करता हूं. इससे मुझे जल्दी रैंकिंग मिलती है और result भी अच्छा आता है.

types of keyword in hindi
Ref – Backlink.com

हिंदी के लिए आप तीन तरह के keyword चुन सकते हैं:-

  1. What is SEO In Hindi (English Text पर हिंदी में उत्तर चाहिए)
  2. SEO Kya Hai (Hinglish)
  3. एसईओ क्या है (Hindi)

हिंदी text को ना सुने. कोशिश करें कि 1 या 2 option में से जिसकी भी search volume ज्यादा और competition कम है उनको चुने.

मैं keyword research पर 20-30 दिन का समय देता हूं. कहीं बार तो यह समय इससे भी ज्यादा हो जाता है. लेकिन इतने दिनों की मेहनत के बाद जो निकलता है वहां goldmines होता है.

4. Quality content लिखें

Content ही आपके blog को अच्छा रैंक लाने में help कर सकती है. आपका ज्यादातर समय content लिखने में जाना चाहिए.

मैं अगर कोई वेबसाइट चालू करता हूं तो कम से कम 40 articles पहले चरण में लिखता हूं. उसके बाद उनको optimize करके अच्छी रैंकिंग हासिल करने की कोशिश करता हूं. यह करने में मुझे 3-4 महीने का समय लगता है.इसके बाद यही काम में दूसरे चरण में भी दोहराता हूं. ऐसे करके 100-150 articles के बाद मैं कुछ महीने का इंतजार करता हूं. अपने सारे कांटेक्ट को फिर से optimize करने की कोशिश करता हूं. मेरा कौन सा content अच्छा नहीं चल रहा है मैं उसको analyze कर के कारण जाने की कोशिश करता हूं.

इसके बाद अगले चरण में फिर यही सब दोहराता हूं.

5. अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाएं

Google अपने यूजर्स को fast result देना चाहता जाता है. इसलिए आपका वेबसाइट भी तेज होना चाहिए.

Amazon का वेबसाइट अगर 1 second slow होता है तो वहां 12 लाख dollar ($1.2 Million)का व्यापार खो देंगे. इसे भी वेबसाइट की स्पीड का महत्व ज्ञान पड़ता है.

कोशिश करें कि आपकी website 1-2 second के अंदर load हो जाए. आप GTmetrix और Google Page Insights पर अपनी वेबसाइट की speed को check कर सकते हैं.

6. Backlink हासिल करें

Backlink भी ranking के लिए काफी महत्वपूर्ण है. बिना backlink आप ज्यादा अच्छी रैंकिंग हासिल नहीं कर पाएंगे. ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप quality backlink बना सकते हैं.

7. Images का उपयोग करें

कोई भी व्यक्ति boring text को नहीं पढ़ना चाहता. इसलिए यह जरूरी है कि आप images, videos आदि का उपयोग करें.

इससे लोगों को समझने में भी आसानी होती है और पढ़ने में भी मजा आता है.

8. URL में keyword का उपयोग करें

अगर आप अपने URL में main keyword का उपयोग करते हैं तो Google को अच्छा signal जाता है.

यह कुछ step follow करके अपने ब्लॉग पर SEO कर सकते हैं.

Future Of Hindi Blogging

Google जानता है कि लोग अपने local भाषा में भी जानकारी सर्च करते हैं. यही कारण है कि गूगल local भाषा की website को ज्यादा preference देता है.

future of hindi blogging

इसी का लाभ आप उठा सकते हैं और अपना ब्लॉग हिंदी में बना सकते हैं.

एक समय था जब Google Adsense हिंदी भाषी वेबसाइट को approve नहीं करता था. जैसे-जैसे वक्त बीतता गया Adsense ने हिंदी को approve कर दिया.

हिंदी बोलने वाले लोगों की buying potential कम होती है. इसलिए Hindi Blogging में Affiliate Marketing करना थोड़ा मुश्किल होता है.

लेकिन फिर भी आप Google Adsense से अच्छा रहने कमा सकते हैं. हिंदी भाषा में competition कम होता है.

आपको अगर एक English blog चालू करना है तो उसके लिए आपको है इंग्लिश में लिखना सीखना होगा. जिस कारण से आपको सफलता पाने में काफी समय लग सकता है. हिंदी हम लोग जन्म से ही बोलते हैं इसमें हमको बहुत सीखने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

सारांश (Summary)

मैं आशा करता हूं की आपको how to do seo for website in hindi और hindi blog का future समझ में आ गया होगा.

अब आपकी बारी (Your Turn Now)

अगर आपको SEO for hind blog से related कोई भी doubts हो तो आप नीचे comment box में डाल सकते हैं. मैं आपकी समस्या का समाधान करने का पूरा कोशिश करूंगा.

अगर आपको यह article लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ share करें और उनका प्रॉब्लम solve करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *