How To Earn Money In Lockdown In Hindi

इस आर्टिकल में हम लोग how to earn money in lockdown पर बात करेंगे.

मार्च 2020 का समय जब भारत में लॉकडाउन की शुरुआत हुई. बहुत सारे लोग इससे बेरोजगार हो गए और कुछ लोगों को तो अपने गांव तक जाने की नौबत आ गई.

इसी बीच कुछ ऐसे होशियार लोग हैं जिन्होंने इस लॉकडाउन का फायदा उठाया और online पैसे कमाने के नए-नए तरकीब खोज निकाले. मैं मानता हूं यह करना आसान नहीं है लेकिन नामुमकिन भी नहीं है.

अगर आप भी लॉकडाउन में कुछ पैसे कमाने की सोच रही हैं तो यह आर्टिकल आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए. इसमें मैं 10 ऐसे राज बताऊंगा क्योंकि आप घर बैठे लॉकडाउन के समय में आराम से कर सकते हैं.

How To Earn Money In Lockdown – 10 असरदार तरीके

Lockdonwnके समय में online पैसा कमाना ही एक उपाय दिखता है. ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जैसे – Freelancing, Blogging, आदि इनसे आप online पैसा कमा सकते हैं.

तो चलिए इन्हीं सभी topics को विस्तार से देखते हैं.

1. Freelancing

Freelancing करना एक काफी अच्छा विकल्प हो सकता है. आपके पास जो भी हुनर है उसका उपयोग करके आप दूसरे लोगों की सहायता करके पैसे कमा सकते हैं.

अगर आपको Digital Marketing, Software testing,आदि जैसे काम आते हैं तो आप freelancing से पैसा कमा सकते हैं. ऐसे बहुत सारे platform हैं जैसे – Upwork, Fiverr, Freelancer जहां आप अपना profile बनाकर लोगों को message कर सकते हैं. अगर आपका message और पिछला कार्य customers को पसंद आया तो customer कार्य देने के लिए खुशी होंगे.
ध्यान रखें कुछ platform message (bidding)करने के लिए आपसे पैसे ले सकते हैं. मतलब यह रहा कि आप को freelancing के लिए कुछ पैसे खर्च करने की जरूरत पड़ सकती है.

2. Blogging

अगर आपको लिखना अच्छा लगता है तो blogging एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यहां आप लोगों को अपने talent और ज्ञान लेखन के द्वारा दे सकते हैं. जैसे जैसे आप लिखते जाएंगे वैसे वैसे आपका blog famous होता जाएगा और आप कुछ ही समय में अच्छा income generate कर सकते हैं.

आप सोच सकते हैं कि मैं ब्लॉकिंग किस topic पर करूं?

इसका सीधा सा उत्तर है जिस क्षेत्र में आपको महारत हासिल है या आपको वह क्षेत्र अच्छा लगता है. इसी पर blog चालू कर सकते हैं.

Blogging में successful होने के लिए आपको SEO भी आना चाहिए.

3. YouTube

अगर आपको कैमरे के सामने बोलना अच्छा लगता है तो YouTube भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इस lockdown के दौरान अपने mobile camera को YouTube के लिए तैयार कर लीजिए. हो सकता है कि आप अगले Technical Guruji, Bhuvan Bam बन जाए.

आजकल के सभी mobile phone के कैमरे इतने लायक हैं कि वह यूट्यूब के वीडियो आसानी से बना सकें. आपको कैमरे पर खर्च करने की जरूरत नहीं है.

YouTube से कमाई के लिए यह video देखें.

4. Instagram की सहायता से पैसे कमाए

इस समय का सबसे प्रचलन वाला प्लेटफार्म Instagram है. यहां Images, Long Videos, Short Videosआदि के माध्यम से लोगों के पास अपना संदेश पहुंचा सकते हैं.

ऐसे बहुत सारे जहां आप Instagram से कमाई कर सकते हैं. Instagram पर आप Consulting, sponsorship आदि के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

5. Coding करके पैसा कमाए

काफी लोग online जानकारी ढूंढते हैं. इस जानकारी के लिए या तो वह website पर जाते हैं या किसी software पर. यही आपको एक सुनहरा मौका दे सकता है

अगर आपको coding (Programming) आती है या अगर आप सीख सकते हैं तो यह आपको लाखों रुपए महीने के कमा कर दे सकती है.

आप किसी व्यक्ति की सहायता करें और उनको मनचाहा software या website बना कर दे. इस तरह आप अपना portfolio बना सकते हैं. जैसे-जैसे आप का ज्ञान बढ़ता जाएगा वैसे-वैसे आप की कीमत भी बढ़ती जाएगी. धीरे-धीरे एक समय आएगा जहां आप मनचाहा पैसों की demand कर सकते है.

6. Ecommerce Website बनाकर पैसा कमाए

आपके पास अगर कोई product है तो एक वेबसाइट की सहायता से आप इसको आसानी से बेच सकते हैं. Shopify या Woocommerce से आप एक Ecommerce Website आसानी से बना सकते हैं. यहां आपको ज्यादा technical या programming सीखने की जरूरत नहीं. कुछ घंटों की मेहनत में आप एक अच्छा खासा वेबसाइट तैयार कर सकते हैं.

इसके बाद वेबसाइट को promote करने के लिए आप SEO अथवा PPC की सहायता ले सकते हैं.

अगर यह कार्य सही तरीके से किया जाए तो इसमें 10,000 से लेकर 50,000 तक आसानी से कमाया जा सकता है.

Note – Ecommerce Website चालू करने के लिए आपको शुरुआती कुछ पैसे लगाने की जरूरत होगी. इसके लिए आपको तैयार रहना होगा.

7. Consultation से घर बैठे कमाए

हर एक व्यक्ति के जीवन में कोई ना कोई कठिनाई होती है. अगर आप उस व्यक्ति की समस्या को सुलझा सकें और एक सही और सटीक रास्ता बता पाए तो यह भी एक व्यापार बन सकता है.

इसी को हम Consultation का नाम देते हैं.

जितना सरल आपका सुझाव होगा उतने ज्यादा लोग आपसे खुश होंगे और इस तरह अब पैसा कमा सकते हैं.
किन चीजों का Consultation कर सकते हैं?

जितनी समस्या लोगों के पास है उतने चीजों के बारे में आप consulation कर सकते हैं.

उदाहरण के तौर पर-

किसी व्यक्ति की शादी ना होना, व्यापार में नुकसान होना, कौन सा bike खरीदना, मार्केटिंग करना, पैसे कैसे बचा सकते हैं, आदि.

8. Mobile Application बना कर घर बैठे पैसे कमाए

Mobile का प्रयोग बढ़ता जा रहा है. इस दौर में आप भी शामिल होकर पैसा कमा सकते हैं.

बहुत सारे लोग mobile application पर खासा ध्यान देते हैं. यह किसी कंपनी के trust को बढ़ाता है. अगर आप Mobile के लिए application बना सकते हैं कोई आपके लिए सुनहरा मौका है.

मुख्य तौर पर mobile application 2 platform पर बनते हैं:-

  1. Andriod
  2. IOS

आप किसी एक प्लेटफार्म को अपना मजबूत base बनाकर उस पर कार्य करना चालू कर सकते हैं. कोई भी platform किसी से कम नहीं है.

9. लोगों के लिए website बनाकर पैसा कमाए

CoronaVirus ने सभी व्यापारियों को onlineका महत्व सिखा दिया है. इस कारण से website की मांग भी बढ़ गई है. अगर आप website बनाना सीख जाए और यही चीज लोगों के लिए करें तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

एक वेबसाइट बनाने की कीमत 5,000 – 80,000 तक हो सकती है. आप इसी से पैसे कमाने का अंदाजा लगा सकते हैं.

10. Amazon और Flipkart जैसे website पर सामान बेचते और पैसा कमाए

लोगों को online सामान खरीदना अच्छा लगता है. आप भी इसका उपयोग पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं.

Amazon, Myntra और Flipkart जैसे website पर लोग सामान बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं. यहां पर आपको एक सुई से लेकर TV, Fridge कुछ भी मिल सकता है.

आखरी विचार (Final Thoughts)

Lockdown के दौर में आप घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. आपको धैर्य और मेहनत करने की जरूरत है. इन बताए गए उपायों में आप यह देखें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा है और उस पर काम करना चालू करें.

कुछ ही समय में आपको इसका result देखने को मिल जाएगा. हो सकता है कि आप ने नौकरी से ज्यादा पैसा यहां से कमा सकें.

अब आपकी बारी (Your Turn)

मैं आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आप lockdown में पैसा कमाने के लिए तैयार होंगे. इसके अलावा आपका कोई सवाल हो तो मुझे नीचे comment box में लिख सकते हैं. मैं आपके सवाल का उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगा.

Leave a Comment