How To Rank Website On Google First Page In Hindi In 2021

Google में अपने website या blog को rank कराना एक पहेली है. कुछ लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं, लेकिन कभी भी अपने website को ranking नहीं दिला पाते.

किसी भी blog या website को rank कराने के लिए topic पर विस्तृत जानकारी सबसे जरूरी है. आपको यह मालूम होना चाहिए कि आप किस तरह के ज्ञान लोगों के साथ बांट रहे हैं. इसके बाद जो सबसे जरूरी चीज है वह है high quality backlinks.

आज हम इस आर्टिकल में अपने blog को rank कराने के सही तरीके को देखेंगे. हम how to rank website on google first page के बारे में जानेंगे.

How To Rank Website On Google First Page In Hindi

Google के अनुसार हर साल को वह 1200-1500 aglorithm update लाता है. एक वेबसाइट को rank कराने के लिए google 200+ factors को दिखता है. ऐसे में आप confuse हो सकते हैं कि आखिरकार ranking कैसे पाई जाए.

मैं आपको यह बताना चाहूंगा कि कुछ ऐसे महत्वपूर्ण updates है जिनको समझ कर आप यह कार्य काफी आसानी से कर सकते हैं.

  1. Proper Keyword Research
  2. Writing High Quality Articles
  3. Making Quality Backlink
  4. On-Page SEO करना
  5. User Experience बढ़ाना

चलिए इन steps को हम एक-एक करके विस्तृत में जानते हैं.

Keyword Research करना

Blog या website के लिए keyword research सबसे महत्वपूर्ण और पहला step होता है. इसमें आपको यह जानने की जरूरत है कि किस तरह की keyword पर आप article लिखना पसंद करेंगे. यह industry specific होना चाहिए. Keyword research करते समय कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें:-

  1. Search Volume
  2. Keyword Competition

1. Search Volume

एक word को महीने में कितनी बार लोगों द्वारा search किया जा रहा है उसको search volume बोलते हैं.

Article लिखने के लिए traffic महत्वपूर्ण point होता है. आपके website पर कितने लोग आएंगे यहां search volume पर निर्भर करता है.

अक्सर नए blogger ज्यादा से ज्यादा search volume वाले keyword को चुन लेते हैं, जिस पर पहले से बड़ी-बड़ी website rank कर रही होती है. यह करना एक बहुत बड़ी भूल है.

आपकी वेबसाइट new है, Google को आप पर इस समय भरोसा नहीं है. तो ऐसे में आपको ज्यादा search volume वाले keywords पर ranking नहीं मिल सकती.

आपको शुरुआती दिनों में कम search volume वाले keywords पर काम करना चाहिए. कोशिश करें 50-100 search होने वाले keywords पर काम करें. जैसे-जैसे इन keywords पर आपको रैंकिंग मिलेगी, Google का भरोसा आप पर मजबूत होता जाएगा. फिर आप धीरे-धीरे high search volume keywords पर काम कर सकते हैं.

शुरुआत करने के लिए कम search volume keywords पर काम करें.

2. Keyword Difficulty

Search volume के साथ आपको तो दूसरी चीज देखनी चाहिए वह है keyword difficulty.
इतना ज्यादा difficulty होगी उतना ज्यादा समय आपको उसकी बढ़ते रैंकिंग में लग जाएगी. कोशिश करें कम से कम difficulty वाला keyword चुने.

जितना कम keyword difficulty रहेगा उतना ही कम समय में आप अपने keyword को rank करवा सकते हैं.

Writing High-Quality Articles

Digital marketing में एक कहावत है “Content is the king”. Ranking लाने के लिए unique and high quality content लिखना आवश्यक है. इससे users आपके वेबसाइट पर लंबे समय के लिए रहेगा. इस कारण धीरे-धीरे आप की रैंकिंग बढ़ती जाएगी.

इस कारण आपको अपना ज्यादातर समय content writing में रखना चाहिए.

Note – Copy-Paste कभी ना करें.

Making Quality Backlink

बहुत सारे रिसर्च ने अच्छी रैंकिंग और backlink का संबंध सिद्ध किया है. जितनी अच्छी बैकलिंक उतना ही अच्छी रहेगी.

लेकिन अक्सर लोग backlink का खेल ढंग से समझ नहीं पाते. इस कारण वह गलत तरीकों से बैकलिंक बनाने की कोशिश करते हैं.

कुछ वेबसाइट जैसे:-Social Bookmarking, Web2.0, Classified website, profile creation आदि पर backlink बनाने पर ज्यादा ध्यान देते हैं. यह करना बहुत ही गलत है.

सवाल आता है किस तरह की backlink बनाना अच्छा होता है?

नीचे दिए गए तरीकों से बैकलिंक मनाना एक अच्छा तरीका माना जाता है:-

  1. Guest Post – High-Backlink बनाने का सबसे अच्छा तरीका होता है. यहां आप दूसरों के website पर जाकर article लिखते हैं. आर्टिकल के कारण लोग आपको एक backlink देने के लिए तैयार रहते हैं.
  2. HARO (Help A Reporter Out) – यह एक ऐसा platform है जहां blogger और media houses अपने सवालों का उत्तर ढूंढने के लिए आते हैं. यहां आप सवालों के उत्तर देखकर backlink बना सकते हैं.
  3. Infographics – बहुत ही कम लोग इस तरीके का उपयोग करते हैं. यहां आप अच्छे infographics की सहायता से backlink बना सकते हैं.
  4. Expired Domain – एक अच्छे expired domain को ढूंढ कर उनके सारे backlink आप अपने वेबसाइट पर transfer कर सकते हैं.

Backlink बनाने की विस्तृत जानकारी के लिए यह पढ़ें.

On-Page SEO करना

On-Page SEO से मेरा मतलब अपने content को format करना है.

On-Page SEO करने के महत्वपूर्ण steps:-

  1. Heading – एक catchy headline users के content पढ़ने को 80% तक बढ़ा सकते हैं. ऐसे में अच्छी heading लिखना आवश्यक बन जाता है.
  2. URL – अपने ब्लॉग पोस्ट के URL में keyword जरूर mention करें.
  3. पहला paragraph – articleके पहले कुछ शब्द बहुत ही महत्त्व रखते हैं. यह आपके readers का ध्यान आकर्षित करने का सुनहरा मौका है. यहां आपको keyword का उपयोग करना चाहिए जिससे website की रैंकिंग अच्छी हो.
  4. Featured Image – blog का सबसे पहला इमेज featured image कह लाता है. यहां आपको alt text के अंदर keyword का उपयोग करना चाहिए. इसके साथ image के नाम में भी keyword का उपयोग करना चाहिए.
  5. Meta Description – एक catchy meta description से आप users का attention खींच सकते हैं. Meta Description की ज्यादा जानकारी के लिए यह पढ़ें.

User Experience बढ़ाएं

Google आज की तारीख में अपने users को ज्यादा से ज्यादा value देना चाहता है. इसी कारण से आपको भी आजमाना चाहिए.

अपने users को ज्यादा से ज्यादा value देने के लिए आप बहुत कुछ add कर सकते हैं.
Infographics, Videos, Podcast, clean layout,आदि की सहायता से user experience को काफी सुधारा जा सकता है.

Final Thoughts (आखरी विचार)

वैसे तो Google website को rank करने के लिए 200+ parameters check करता है. लेकिन कुछ ऐसे महत्वपूर्ण parameters है जिन पर आप काम करके आसानी से अपने वेबसाइट को Google first page में rank करा सकते हैं.

Over To You

मैं आशा करता हूं कि आप को how to rank your website on Google first page समझ में आ गया होगा और आप इस पर तत्कालीन कार्य करने के लिए तैयार हो गए.

इसके बावजूद भी आपका कोई सवाल रह गया हो तो नीचे comment box में लिख सकते हैं.

Leave a Comment