Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Instagram Se Paise Kaise Kamaye? 10 Best सीक्रेट टिप्स

आज के बदलते दौर मैं आप सोच सकते हैं कि आप Instagram se paise kaise kamaye jaaye?

हमारी दुनिया डिजिटल एरा की तरफ जा रही है और आज ज्यादा से ज्यादा लोग घर बैठे ऑनलाइन अर्निंग करना चाहते हैं इसके की बहुत सारे तरीके. Instagram में से एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है.

आपको शायद जानकर हैरानी होगी कि इंस्टाग्राम पर लोग आराम से घर बैठे बैठे 50,000 – 5,00,000 तक income कर सकते हैं. यही हमको Instagram के ताकत के बारे में बताता है.

इस article को पढ़ने के बाद आपको मालूम चलेगा कि Instagram पर online earning कैसे किया जाए, इस पर grow कैसे करें और पैसे कैसे कमाए. इसमें आपको अपनी कैटेगरी (niche) कैसे choose kare इसकी भी जानकारी मिलेगी. यह सब हिंदी में.

Instagram Se Paise Kaise Kamaye – इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

इस सेक्शन में हम Instagram पर earning के जो सबसे बेहतरीन तरीके हैं वह देखेंगे. हम एक-एक करके इन सभी को विस्तार से देखेंगे साथ और साथ में यह जानने की कोशिश करेंगे कि इनमें से कौन सा आप कर सकते हैं.

Instagram Se Kaise Paise Kamaye – 10 आसान तरीके

1. Promote other accounts on Instagram

आज के तारीख में सबको Instagram पर जल्दी से फेमस होना चाहता है. इस चीज का लाभ आप अपनी रनिंग के लिए उठा सकते हैं.
आप अपने अकाउंट से दूसरों के अकाउंट को प्रमोट करके 10 से 20$ तक कमा सकते हैं.

लेकिन याद रहे यह कोई recurring इनकम मॉडल नहीं है. यह सिर्फ और सिर्फ वन टाइम इनकम मॉडल है. फिर जैसे-जैसे आपका अकाउंट ग्रो होता रहेगा वैसे लोग ज्यादा से ज्यादा आपके अकाउंट पर प्रमोशन के लिए आएंगे.

2. Sponsored Post Se Paise Kamaye

आप अपने अकाउंट पर 1 पोस्ट बनाकर किसी कंपनी को प्रमोट कर सकते हैं. इसके लिए कंपनी एक अच्छा खासा रकम देने के लिए तैयार रहती है.

आज के दौर में हर कंपनी ऑनलाइन मार्केटिंग करना चाहती है. वह अपने कस्टमर के पास जल्द से जल्द पहुंचना चाहती है. इसके लिए Instagram एक बहुत ही powerful tool है. अगर आपके पास एक अच्छा follower base तो कंपनी आपको $20 – $30 per post देने के लिए तैयार रहती है.

पर याद रहे इसके लिए आपके पास एक अच्छा follower base होना अनिवार्य है .

एक अच्छा follower base कैसे बनाएं वह हम आगे बात करेंगे.

3. अपने Instagram account को sell kare

Instagram अकाउंट sell करना भी आज की दौड़ में बहुत ही अच्छा बिजनेस मॉडल हो सकता है. आप सिर्फ 6 महीने से लेकर 1 साल तक उसे अकाउंट पे काम करें और उसको बेच दे. Depending on followers आपका अकाउंट $500 – $1,000 बिक सकता है.

आपकी Instagram अकाउंट कितने में बिकेगा कि डिपेंड करता है कि आप के followers कितने हैं and वह कितने engaged हैं. आपके हर पोस्ट पर कितने लाइक एंड कमेंट चाहते हैं यह एक बहुत बड़ा factor है.

4. अपना Product Sell करें

अगर आप कुछ product बेच रहे हैं तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है. आप यह Instagram की सहायता से भी कर सकते हैं.

Product का photo अपलोड करें और description में प्रोडक्ट के details, pricing आदि डालें. इस तरह आप का प्रोडक्ट Instagram पर मार्केटिंग के लिए तैयार है.

आप अगर चाहे तो अपना एक ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट का लिंक भी अपने bio में डाल कर रख सकते हैं. जैसी कोई आपकी bio में लिंक पर क्लिक करेगा वह आपके E commerce की स्टोर पर चला जाएगा. इस तरह आप बिना कोई पैसा खर्च किए अपनी Ecommerce वेबसाइट पर sale ला सकते हैं.

5. अपनी services इंस्टाग्राम पर sell करें

अगर आप कुछ services देते हैं तो आप उसको Instagram पर promote कर सकते हैं. आप web development, graphics designing, copy writing and digital marketing आदि services को प्रमोट कर सकते हैं. अगर आप कुछ भी services देते हैं तो आप वह इंस्टाग्राम पर प्रमोट कर सकते हैं.

Instagram एक बहुत ही powerful tool है. इसका यूज करके अपनी services को free में प्रमोट कर सकते हैं. आपको यह जानकर शायद आश्चर्य हो की आजकल बड़ी से बड़ी कंपनी लेकर छोटी सी छोटी कंपनी सब Instagram पर अपने आप को market कर रहे हैं.

आपके पास अगर कोई भी टैलेंट है वह आप Instagram पर आ कर प्रमोट करके लाखों कमा सकते हैं.

6. Instagram Services Sell करें

Instagram के बढ़ते demand को देखते हुए सारी कंपनियां खुद को Instagram पर लाने के लिए मजबूर है. लेकिन बहुत सारी ऐसी कंपनियां की है जो यह काम स्वयं नहीं करना चाहती है. इसके लिए वह अपना Instagram मार्केटिंग outsource करती हैं.

आप इसी सर्विसिस का फायदा उठा सकते हैं. अब इन कंपनियों के लिए Instagram मार्केटिंग का काम कर सकते हैं और लाखों कमा सकते हैं.

पर ध्यान रखने वाली बात है कि आपको Instagram की सारी knowledge होना अनिवार्य है. आपको यह मालूम होना चाहिए Instagram पर कस्टमर को कैसे target करें, potential कस्टमर से sales कैसे लाई जाए.

7. अपनी Photos Sell करें

अगर आप photography में interested है और आप अपने पार्ट टाइम में फोटो लेना पसंद करते हैं तो आप इससे पैसा भी कमा सकते हैं. आप हर एक फोटो के लिए 0.3$ – 1$ तक चार्ज कर सकते हैं.

यह बहुत ही अच्छा part time source of income बन सकता है. आप फोटो के description में अपना contact details लिखें. अगर किसी व्यक्ति को आपकी photos पसंद आती हैं तो वह आपसे जरूर contact करेगा.

8. Instagram पर affiliate marketing करें

Affiliate marketing एक अच्छा सोर्स ऑफ income बन सकता है. इसमें आपको ज्यादा tension भी लेने की जरूरत नहीं है. आप दूसरी कंपनियों से के प्रोडक्ट को प्रमोट करके एक अच्छा खासा income कमा सकते हैं.

बहुत companies के पास अच्छा प्रोडक्ट होता है लेकिन वह मार्केटिंग पर खर्च नहीं करना चाहते. इसलिए वह एक affiliate marketer को ढूंढती है जिनके पास कस्टमर बेस रहता है.

यह कंपनियां आपको हर एक sale पर कुछ commission देती हैं. इस तरह से आप कमा सकते हैं.

यह मॉडल एक बहुत ही Successful मॉडल है. इस working model में companies को कस्टमर ढूंढने की टेंशन नहीं होती है, वैसे ही एक affiliate marketer को अच्छे प्रोडक्ट्स की कमी नहीं होती है. इस तरह दोनों का फायदा होता है.

आप कंपनी और कैसे Amazon, Click Bank, JV Zoo आदि के पार्टनर बन सकते हैं.

9. Instagram पर Influencer बने

कौन इंसान है जो कि famous होना नहीं चाहता है?

Instagram एक बहुत अच्छा medium है क्योंकि आपको प्रसिद्ध कर सकता है. आप कुछ फेमस इंस्टाग्राम influencer जैसे कि Gary Vee, Digital Prateek, or Rahul Bhatnagar को देखे और सीखें. यह लोग अपने category में क्या करते हैं, कैसे करें है और आप इन से क्या सीख सकते हैं | यह लोग भी आज एक bollywood celebrities से कम नहीं है.

यह एक स्पीच देने का लाखो चार्ज करते हैं. आप भी इनकी तरह अपने कैटेगरी में best बन सकते हैं. बस चाहिए तो सिर्फ consistency और self learning.

10. Instagram Account Manager बने

अगर आपको Instagram उपयोग करने में काफी मजा आता है तो आप अपने इस मजे से अच्छा खासा income बना सकते हैं.

आपको अगर मालूम है कि इंस्टाग्राम पर रोबोट कैसे बनाया जाए, कस्टमर कैसे लाएं और कौन सा post viral जा सकता है तो आप एक सफल Instagram Account Manager बन सकते हैं.

एक Instagram अकाउंट handle करने के लिए आप ₹5,000 से लेकर ₹1,00,000 तक demand कर सकते हैं.

तो है ना एक कमाल का business.

आपके मन में एक सवाल आ सकते हैं कि मैं इतने सारे options में से कौन सा choose करूं ?

यह depend करता है कि आपको क्या पसंद है. इसका कोई भी सीधा जवाब नहीं हो सकता है. आपको यह खुद ही ढूंढना होगा कि आपको क्या पसंद है. कुछ लोग दूसरों का Instagram manage करके अच्छा पैसा कमाते हैं. वहीं कुछ लोग Affiliate Marketing करके, कुछ लोग तो influencer बनके लाखों कमा लेते हैं. यह totally आपके interest पर डिपेंड करता है.

मैंने आपको रास्ता दिखाया है. आप कौन सा रास्ता चुनना है यह आपका hobby या interest होगा.

चलिए अब सीखते हैं Instagram marketing kya hai और इसको कैसे किया जाए?

Instagram Login

Instagram पर मार्केटिंग करने के लिए पहले account होना अनिवार्य है.

Instagram पर अकाउंट बनाना बहुत ही सरल है. आपके पास एक Mail Id और एक Phone No. रहना चाहिए.

Step 1 – आपको पहले Instagram App डाउनलोड करना होगा.

Step 2 – आपको 2 option दिखाई देगा – Mobile No और Email Id. दोनों में से 1 option sign up के लिए choose करें.

Step 3 – अपना Name और Password चुने.

Step 4 – अपना Birthday सिलेक्ट करें.

Step 5 – अपना Username सिलेक्ट करें, अगर आपको change करना हो तो.

Step 6 – अगर आप चाहते हैं तो Facebook से connect करें वरना skip कर सकता है.

Step 7 – एक अच्छी profile photo लगाएं, वरना समय के लिए आप skip करके आगे बढ़े.

मुबारक हो आप इंस्टाग्राम पर साइन अप हो चुके हैं.

Instagram Pe Optimize Kaise Kare? Instagram Profile को अच्छा बनाएं

एक अच्छा Instagram Profile के लिए बहुत सारी जरूरत बातें ध्यान में रखने की. हम एक-एक करके इन सभी को देखेंगे और साथ में कुछ बेहतरीन example (उदाहरण) भी देखेंगे.

1. Instagram में bio

इंस्टाग्राम की bio वो पहली चीज है जो कोई भी लोग देखते हैं. इस कारण से bio का महत्व बढ़ जाता है. आपका बायो ऐसा रहना चाहिए कि लोगों को एक बार देखने से समझ में आ जाए कि आप क्या करते हैं और यह आपका page किसके लिए.

आप अपनी Bio में कुछ महत्वपूर्ण links भी डाल सकते हैं. एक ऐसी वेबसाइट या E-commerce Store का हो सकता है.

कुछ उदाहरण नीचे देखें:-

instagram bio

2. Hashtags का उपयोग

इंस्टाग्राम में hashtag का एक अलग ही महत्व है. जैसे कि हम लोग Google पर कुछ words से search करते हैं वैसे ही Instagram पर लोग hashtag से सर्च करते हैं.

एक branded Hashtag का यूज़ करें – Branded Hashtag का मतलब होता है आप से related hashtag. यह सिर्फ आप ही यूज़ करते हैं हर एक पोस्ट में. जैसे – #walmart यह Walmart company का hashtag है. वैसे ही आप भी अपना Hashtag बना सकते हैं.

Instagram Hashtag Sample

यह branded hashtag आप अपने bio में डालकर रखें.

3. Instagram का profile picture

एक अच्छा profile picture Instagram पर user को आकर्षित करने में बहुत मदद कर सकता है.

यह picture आपका identity रहेगा. आप कहीं भी comment करेंगे तो यह वहां दिखेगा. इसलिए एक खूबसूरत और आकर्षक profile photo जरूरी है.

4. Story Highlights का उपयोग करें

Story highlights भी users को आकर्षित करने में बहुत उपयोगी सिद्ध हो सकती है.

लेकिन यह जरूरी है कि आप इसका उपयोग अच्छी तरीके से करें.

आप अपने सबसे engaging stories को इसमें उपयोग करें. जैसे ही इस पर कोई click करता है तब उनको यह stories दिखती है.

Instagram Pe Followers Grow Karne Ke Tips (How to grow on Instagram)

Instagram पर grow करना आसान भी है मुश्किल भी है. जिनको आता है उनके लिए आसान है जो मेहनत कर सकते हैं उनके लिए आसान है. लेकिन जो मेहनत नहीं कर सकते उनके लिए काफी मुश्किल होता है Instagram grow करना.

हम हम भी देखेंगे इंस्टाग्राम पर तेजी से followers कैसे बढ़ाया जाए.

1. Consistent

Consistent रहना आपके पेज के बारे में यह बताती है कि आप बहुत मेहनत कर रहे हैं सर आप सीरियस है अपने यूजर्स को नॉलेज देने के लिए.

आप लगातार बार-बार सी सीख अपने यूजर्स को दे रहे हैं तो यूजर धीरे-धीरे करके आपके page attract होंगे.

2. Using Good Quality Image

Instagram सब image का ही खेल है. यहां लोग photo देखने ही आते हैं. अगर आपकी फोटो ही अच्छी नहीं रहेगी तो लोग बिल्कुल नहीं आएंगे. ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं यहां से आपको फ्री में HD quality photos मिल जाएंगी. जैसे कि – Pixabay.com, shutterstock, etc.

ध्यान रहे आप copy right free images उपयोग करें.

3. Use Videos – Videos का उपयोग करें

आज सब लोग वीडियो देखना चाहता पसंद है. वीडियो एक trending चीज बन सकती है. इसलिए आप images के साथ-साथ वीडियो का भी उपयोग करें.

4. Comments करें दूसरों के page पर

दूसरों के page पर अच्छा कमेंट करना आपके followers and engagement दोनों को पढ़ा सकती है. एक study के अनुसार अगर आप दिन का एक घंटा image बनाने में लगाते हैं तो आपको 2 घंटा कमेंट में लगाना चाहिए. इस तरीके से आप अपने पेज को बहुत ही तेजी से grow कर पाएंगे.

आप अपने niche में कुछ अच्छे pages कोई लाइक करें और उन पर जाकर एक अच्छा और लंबा कमेंट लिखें.

5. अच्छा Bio लिखें

माने या ना माने एक अच्छा bio बहुत ही जरूरी होता है. ऊपर बताए गए सारे steps को फॉलो करें और एक बहुत ही अच्छा बायो लिखें.

6. Hashtags उपयोग करना सीखें

Hashtag Instagram की जान है. यह आपको अधिक लोगों के पास पहुंचाने का सबसे अच्छा माध्यम है. इसके सहायता से ज्यादा से ज्यादा लोग आपके Page के बारे में जान पाएंगे.

आप एक बार में 30 Hashtags उपयोग कर सकते हैं .

Hashtags use karne ka sahi tarika

Instagram पर आपको Hashtag 4 category में divide करना होगा.

High Volume – 1,000,000 – 300,000
Medium Volume – 300,000 – 80,000
Low Volume – 80,000 – 10,000
Super Low Volume – below 10,000

Hashtag In Instagram

आप इनका एक ग्रुप बना ले, जिसमें की चारों कैटेगरी के hashtag बराबर संख्या में हो. 30 hashtags को देखते हुए आप 7-7 के लिस्ट में hashtags को रखें. आपको ऐसे ही 10 ग्रुप बनाएं जिसमें चारों Hashtag बराबर संख्या में हो. याद रहे कोई भी Hashtag same ना हो.

एक बार यह 10 ग्रुप बनने के बाद आप अलग-अलग दिन इनका उपयोग करें. इनको लगातार track करते रहे कि कौन सा group of hashtag अच्छा है. फिर उसको रखें बाकियों को हटा दें.

जैसे हमने ऊपर नस को बनाएं वैसे फिर से नए 10 ग्रुप बनाएं और उनको भी ट्रैक करें. यह process तब तक करें जब तक आप को सबसेअच्छे Hashtag के लिस्ट नहीं मिल जाते.

Instagram Ka Analytics Kaise Check Kare (Analytics Check Karne Ka Sahi Tarika)

Instagram ने बहुत ही एडवांस features  इंस्टाग्राम के अंदर ही दिया है.

लेकिन इसको देखें कैसे?

इंस्टाग्राम के अंदर आप तीन प्रकार के अकाउंट बना सकते हैं:-

  1. Personal Account
  2. Creator Account
  3. Business Account

आप अपने किसी भी अकाउंट को कभी भी चेंज कर सकते हैं. मैं business account को सबसे ज्यादा पसंद करता हूं. इसमें काफी अच्छे analytics options आते हैं.

Instagram Insights कैसे ढूंढे?

1. Analytics चेक करने के लिए आपको account section में आना होगा.Instagram Analytics Account2. ऊपर दिए गए 3 -dots पर click करें.
3. उसके बाद “insights” पर जाएं.

4. यह आपका analytics section है.Instagram Page Insights Section

Instagram Insights को कैसे समझें?

पहले आपको “posts” section मिलेगा. यह जो आप देख रहे हैं यह पिछले 6 पोस्ट है. जो नंबर है वह उस पोस्ट की reach दिखाती है. मतलब की यह पोस्ट कितने लोगों को देखा.

इसके नीचे stories section मिलेगा.Instagram Stories Sectionइसके बाद आप “Activity” tab पर जाएं.Discovery

यह आपको पिछले 7 दिनों का reach and impressions देख सकते हैं.

Interactions

आप पिछले 7 दिनों का “Interactions” dekh सकते हैं. इससे आपको यह मालूम चलता है कि कितने लोग आपके page के साथ घुल-मिल रहे हैं.

अगला आपको “Audience” tab दिखेगा. इस section में आप अपनी ऑडियंस के बारे में अपनी अधिक जानकारी ले सकते हैं.

Growth

इस section में आप अपने followers के बारे में अधिक जान सकते हैं. आपको इसमें पता लगेगा कितने लोगों ने आपको follow किया है और कितनों ने unfollow.

Top Location

इस section में आप अपने followers के locations जान सकते हैं. आपको यह मालूम चलेगा कि आपका post कौन से शहर या देश में ज्यादा देखा जा रहा है. अगर आपका target location अलग है तो आप अपने hashtag को optimize कर सकते हैं.

Location की जानकारी आपके बिजनेस को बना या बिगाड़ सकती है.

Instagram top location insightsAge-Range

इस section में आपको अपने followers के age group का मालूम चलता है. Instagram की audience young है. यह चीज आपको ध्यान में रखना होगा.

Instagram Insight Age RangeGender

Gender एक महत्वपूर्ण जानकारी है. यह जानकारी आपको बिजनेस में काफी मदद कर सकती है.

उदाहरण – अगर आप men wear बेच रहे हैं तो आप नहीं चाहेंगे कि आपकी audience ज्यादा ladies हो.

Instagram GenderFollowers

इस section में आपको followers की activity का मालूम चलेगा. इसमें आप यह जान सकते हैं कि आपके followers कौन से दिन और कौन से समय पर ज्यादा active रहते हैं.Instagtram Followers Insights

आप कुछ testing के बाद उसी समय पर पोस्ट करें जब आपके followers ज्यादा active रहते हो. यह आपके पोस्ट के engagement और reach को बढ़ा सकती है.

Instagram Ke Liye Best Tools

Instagram पर हमेशा पोस्ट करना संभव नहीं है. अगर आपको रात में कभी 12:00 बजे या 2:00 बजे करना हो तो आपको जागना होगा. यह सब के लिए कर पाना संभव नहीं है. इसलिए Instagram के लिए कुछ auto post scheduler होते हैं. इसमें आप अपना पोस्ट डालें, समय सेट करें और यह बिना कोई मेहनत के उस समय पर पोस्ट कर देगा.

मैं tools उसका उपयोग अपने पूरे सप्ताह के planning के लिए करता हूं. मैं एक दिन बैठकर पूरे सप्ताह के लिए पोस्ट बना लेता हूं और उसे tools उस पर डाल देता हूं. इससे मेरा समय और मेहनत दोनों बचाती है.

Instagram posting के लिए कुछ free tools जो आप उपयोग कर सकते हैं :-

1. Hootsuit

यह एक social media scheduler post है. इसमें आप कोई भी सोशल मीडिया जैसे Facebook, Linkedin, Instagram, Twitter और Pinterest के लिए पोस्ट schedule कर सकते हैं.

इसके free और paid दोनों model है.

Free model में आप एक साथ 30 कर सकते हैं.

Paid Plan में आपके पास 3 options होते हैं. अपनी आवश्यकता अनुसार आप तीनों में से कोई भी plan चुन सकते हैं.

2. Buffer

Buffer एक बहुत ही आसान सोशल मीडिया post scheduler है. यह भी आपको सोशल मीडिया चैनल जैसे – Facebook, Instagram, Twitter, Linkedin और Pinterest पर पोस्ट auto schedule करने देता है.

आप इसके free प्लान में 3 social media channels लिंक कर सकते हैं. एक बार में आप 10 post एक सोशल मीडिया चैनल पर schedule कर सकते हैं.

इसके paid plan में 3 option है जो कि आप अपने आवश्यकतानुसार select सकते हैं.

3. Later

यह एक Instagram के लिए ही scheduler है.

आप इसके free plan में 30 post तक schedule कर सकते हैं.

बाकी इसके 4 paid plans में से आप कोई भी प्लान चुन सकते हैं.

सारांश (Summary)

Instagram एक बहुत ही उपयोगी field है जिसके द्वारा आप घर बैठे बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं. लेकिन इसमें ध्यान रखने वाली बात है कि आपको मेहनत करनी होगी. बहुत कुछ नया सीखना होगा, experiment करना होगा, कैसे पोस्ट करें यह सीखना होगा आदि. यह सब सीखने के बाद ही आप एक perfect Instagram marketer बन सकते हैं.

अब आपकी बारी (Your Turn)

मैं ऐसा करता हूं कि आपको मेरा एक पोस्ट पसंद आया होगा. इसके बावजूद आपको कोई doubts है आप नीचे comments में पूछ सकते हैं. मैं पूरा कोशिश करूंगा कि आपका doubt clear कर पाऊंगा.

अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो अपने सगे संबंधियों के साथ इसको शेयर करें और उनको भी ये tips and tricks जाने का मौका दें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *