Olx Se Paise Kaise Kamaye – Beginner Guide

अगर मैं बोलूं कि OLX की सहायता से आप महीने का 5,000 – 50,000 कमा सकते हैं तो आपको जरूर आश्चर्य होगा लेकिन यह बात सच है.

भारत में olx की शुरुआत साल 2016 में हुई थी. इसको शुरुआती दिनों में काफी सफलता मिली और यह जल्द ही सबका मनपसंद marketplace बन गया.

शुरुआती दिनों में इस platform पर आप सिर्फ services और products ही buy व sell कर सकते थे. लेकिन जैसे-जैसे इसकी popularity बढ़ती गई वैसे वैसे इसके सर्विस भी बढ़ते गए.
लेकिन सवाल आता है कि आप इसकी सहायता से पैसे कैसे कमा सकते हैं. इसी का उत्तर में आपको article में देने वाला हूं.

How To Earn Money From OLX? Olx Se Paise Kaise Kamaye

OLX से लोग घर बैठे हजारों रुपए कमा रहे हैं. इससे पैसा कमाने की कुछ तरीके:-

1. Work From Home Jobs करें

OLX में काफी computer based jobs आपको मिल जाएगी जैसे – Typing job, data entry jobs, BPO और call center आदि. यहां से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

बहुत सारी कंपनियां एक page type करने के लिए 15-20 रुपए तक देती है. इसी का फायदा आप घर बैठे बैठे कमा सकते हैं.

अगर typing अच्छी है तो यह कार्य आप स्वयं भी कर सकते हैं. वरना ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनको नौकरियां की जरूरत होती है. उनको यह कार्य कम दाम पर outsource करके मुनाफा कमा सकते हैं.

2. Promote Your services | अपनी services का marketing करें

अगर आपके पास कोई अच्छा skill है इससे आप पैसा कमा सकते हैं जैसे – app development, graphics designing, web development और digital marketing आदि तो इनकी promotion आप olx पर आसानी से कर सकते हैं.

यही नहीं olx पर आप car/bike repairing, tailoring और computer repairing आदि सभी services list कर सकते हैं. जैसे-जैसे आप services listing करते जाएंगे लोगों की enquiry आपके पास आती जाएगी.

3. Sell/Buy Goods

सामान खरीदने व बेचने के लिए olx एक वरदान है. यहां आप अपने ads post करके उससे काफी पैसा बना सकते हैं. अगर आपके पास second hand समान है तो उसको आप olx पर पोस्ट कर सकते हैं. यह काफी सारे खरीदने वाले के पास पहुंच सकता है.

आपकी दुकान है जहां आप सामान खरीदते व बेचते हैं तो उसको आप olx पर भी list कर सकते हैं. इस तरह से आप अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं.

वही आप अगर सस्ता सामान खरीदने के लिए सोच रहे हैं तो यह प्लेटफार्म आपके लिए एक वरदान से कम नहीं. यहां आप बहुत सारे sellers के साथ बात कर सकते हैं. जो भी seller आपको ठीक लगे उस से सामान खरीद सकते हैं.

4. Recruitment Agency खोल सकते हैं

कैसा रहेगा अगर आप दूसरे लोगों की नौकरियां लगा पाए और साथ ही साथ अच्छा पैसा भी कमा सकें.
आप कुछ कंपनियों के साथ tie-up करके दूसरे लोगों के लिए नौकरियां लगा सकते हैं. हर सफल व्यक्ति को hire करने पर कंपनी आपको एक fixed amount देती है.

Tips To Get More Sales On OLX | OLX पर ज्यादा सेक्स करने के लिए कुछ टिप्स

अगर आप OLX की सहायता से कुछ बेचना चाह रहे हैं तो यह टिप्स आपको जरूर सहायता करेंगे:-

  1. Upload Clear Image – Image ग्राहकों के लिए first impression होती है. एक अच्छी इमेज से आप अपने सेल्स को 2 गुना तक कर सकते हैं. इसलिए यह काफी जरूरी है कि आप साफ images का उपयोग करें.यह करने के लिए आप lightbox का भी उपयोग कर सकते हैं.
  2. अच्छा description लिखें – ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक अच्छा description बहुत जरूरी है. Description में अपने products की अच्छी तरह जानकारी दें, पूरे specification विस्तार से बताएं.
  3. Paid plan की तरफ जाए – हर कोई कंपनी पैसे कमाना चाहती है, और इसमें कोई खराब भी नहीं है. OLX आपको मुफ्त और paid दोनों का विकल्प देता है. मुफ्त विकल्प में आप महीने में सिर्फ एक ही ads कर सकते हैं. वही paid plan के अंतर्गत मनचाहे ads बना सकते हैं.
  4. सही product और services की जानकारी दें – बहुत से लोग अपने प्रोडक्ट व सर्विस के बारे में बहुत ही बड़ा कर लिखते हैं. परंतु उनसे बात किया जाए तो मालूम चलता है कि उनका product बहुत ही खराब किस्म का है. यह चीज करने से आपको बचना है. आपको लोगों का भरोसा धीरे-धीरे करके जीतना होगा. जितना सही जानकारी आप लोगों को देंगे उतने ही अच्छी मुनाफा कमा सकते हैं.

OLX पर सुरक्षित कैसे रहे?

2016 में launch होने के बाद OLX बहुत ही जल्द प्रसिद्ध हो गया. क्योंकि यह इकलौता माध्यम था जहां आप अपना second hand सामान आसानी से sell और buy कर सकते थे.

लेकिन बहुत से लोग इस माध्यम का गलत फायदा उठाने लगे. लोगों को बेवकूफ बनाना है इसके जरिए काफी आसान हो गया. ऐसे बहुत लोग हैं जिन्होंने लोगों को ठग कर लाखों रुपए कमाए हैं. ग्राहक के तौर पर यह एक काला सपना साबित हो सकता है.

लेकिन नीचे दिए गए कुछ टिप्स का उपयोग करके आप इस ठगी से बच सकते हैं.

  1. Product की पूरी जानकारी लें – कुछ भी खरीदने से पहले product को अच्छी तरह देखें और check करें कि यह वास्तविक में अच्छा है या नहीं. अगर आपको इस चीज में कठिनाई हो रही तो उसके लिए YouTube पर product पूरी जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं.
  2. Fraud calls से बात ना करें – Fraud calls आपके पास आते रहेंगे. लेकिन आपको कभी भी उनसे ज्यादा देर बात नहीं करनी है. हल्का सा शक होने पर कॉल काट दे. यही सबसे अच्छा विकल्प है.
  3. Online पैसे ना भेजें – कभी भी बिना समान check किए किसी व्यक्ति को पैसे ना भेजें. सामान अच्छी तरह से जांच पढ़ने के बाद ही पैसे का लेन-देन करें.
  4. हमेशा Original bill ही ले – सामान लेने के पहले original बिल के लिए आग्रह करें. Original बिल मिलने पर यह जांच लें कि बिल उसी समान का है या दूसरे का. अगर बिल ना मिले तो कभी भी सामान ना लें. यह करना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है.
    इन सभी steps को चेक करेंगे तो आपके साथ धोखा होने के chances बहुत कम हो जाएंगे.

Final Thoughts | आखरी विचार

OLX एक Second hand सामान को खरीदने व बेचने का बेहतरीन माध्यम है. इसकी सहायता से आप अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं. लेकिन आपको मेहनत जरूर करनी पड़ेगी. इसके साथ आपको सतर्क भी रहना पड़ेगा ताकि आपके साथ धोखा ना हो.

Over To You | अब आपकी बारी

मैं आशा करता हूं कि यह article आपको पसंद आया होगा. मैंने इसमें पूरी कोशिश की है कि आपको हर एक चीज की जानकारी दे पाऊं. लेकिन इसके बावजूद अगर कुछ रह गया हो तो मुझे नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं. मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपके हर एक सवाल का उत्तर दे पाऊं.

Leave a Comment