Mobile और Laptop से Online Classes Kaise Join Kare – Zoom, GoogleMeet

आज के इंटरनेट की दुनिया में सभी कुछ डिजिटल होता जा रहा है. साल 2020 जब CoronaVirus बहुत तेजी से फैलने लगा था तो देश भर में lockdown लगा दिया गया था. इस कारण से विद्यार्थी अपने स्कूल नहीं जा पा रहे थे. परंतु पढ़ाई करना काफी जरूरी था.

इसी का उपचार इंटरनेट ने दिया. सभी स्कूल और कॉलेज ने जल्दी से online classes का प्रबंध कर दिया. परंतु विद्यार्थियों को online classes kaise join kare नहीं पता था. आज भी कुछ विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.

इस आर्टिकल में आपको online education से जुड़ी सभी जानकारी मिलने वाली है. मैं आपको Zoom, GoogleMeet और Microsoft Team सभी पर ऑनलाइन क्लास कैसे ज्वाइन करें बनाने वाला. 

Online Classes Kaise Join Kare

ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करने से इसके बारे में जल्दी से समझ लेते हैं. 

Online Education Kya Hai 

ऑनलाइन एजुकेशन शिक्षा प्राप्त करने का ऐसा माध्यम है जिसमें विद्यार्थी अपने घर पर रहकर इंटरनेट और electronics devices जैसे – mobile, tablet और laptop की सहायता से शिक्षा प्राप्त करते हैं. यह शिक्षा प्राप्त करने का एक ऐसा प्रणाली है यहां विद्यार्थियों को घर पर बैठकर ही शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलता है. 

इसकी सहायता से विद्यार्थी अपने घर पर बैठकर ही देश-विदेश कहीं से भी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं.

ऑनलाइन क्लास में कैसे जोड़ते हैं | How To Join Online Classes In Hindi?

ऑनलाइन क्लास चालू करने के लिए बहुत सारे application है.  इनमें से कुछ प्रसिद्ध नाम – Zoom, GoogleMeet और Microsoft Team है.

सभी application का अलग setting और User-Interface होता है. जिस कारण बहुत लोगों को क्लास जॉइन करने के लिए confusion होता है.

चलिए एक-एक करके इन सभी application के बारे में विस्तार से जानते हैं. 

1. Zoom App में ऑनलाइन क्लास कैसे ज्वाइन करें

Lockdown के दौरान Zoom App बहुत  प्रसिद्ध हुआ था. यह अपने बेहतरीन user experience और advance functions के कारण जाना जाता है. 

Zoom app पर class ज्वाइन करने के लिए आपको login भी करने की कोई जरूरत नहीं होती है. चलिए इसको step-by-step तरीके से देखते हैं.

  1. यहां क्लास ज्वाइन करने के लिए आपको इस तरह से एक लिंक की आवश्यकता होगी.
  2. Link पर click करें और “Passcode” डालें.
  3. इस तरह आप Meeting ज्वाइन कर पाएंगे. 

2. Google Meet में ऑनलाइन क्लास कैसे ज्वाइन करें

Zoom app की सफलता को देखते हुए गूगल भी कहां पीछे रहने वाला था. उसने भी कुछ ही माह के भीतर अपना Video Conferencing application – Google meet लॉन्च कर दिया. इसमें भी लगभग वह सारे features उपलब्ध थे जो आप को Zoom app पर मिलता था.

एक बात गौर करने की है Zoom app के free version पर आपको सिर्फ 40 Minutes तक का वीडियो streaming मिलता है. वही Google Meet यह काफी हद तक मुफ्त है. Google Meet की सहायता से आप Google के बाकी सभी services को आसानी से integrate  कर सकते हैं, जैसे – Google Drive, Google Whiteboard आदि.

Final Thoughts (आखरी विचार)

Online class आज के समय में विद्यार्थियों के लिए बहुत ही आवश्यक हो गया है. ऑनलाइन क्लास की सहायता से आप अपने घर पर बैठे-बैठे देश-विदेश से अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं. यही नहीं आजकल वक्त को देखते हुए स्कूलों ने भी ऑनलाइन पढ़ाना चालू किया है.

Your Turn Now (अब आपकी)

मैं करता हूं कि online classes kaise join kare के बारे में आपको विस्तृत जानकारी मिल गई होगी. अभी आपको ऑनलाइन क्लास करते समय किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना होगा.

इसके बावजूद आपके पास कोई समस्या हो या ऑनलाइन क्लास करने में कठिनाई आ रही हो तो मुझे नीचे कमेंट में लिखें. मैं आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा.

FAQ (Frequently Asked Questions)

Zoom Kaha Ki Company Hai?

काफी लोगों को लगता है कि Zoom china की कंपनी है. लेकिन वास्तव में Zoom United States की कंपनी है.

Leave a Comment