Online Classes Kaise Shuru Kare – Beginner Guide 2021

लॉकडाउन के दौर में बच्चों के लिए पढ़ाई करना काफी मुश्किल होता जा रहा है. लोग घर से बाहर नहीं निकल सकते परंतु अपना पढ़ाई भी नहीं छोड़ सकते. यह चीज अध्यापकों के लिए काफी मुश्किल होती जा रही है. इसको देखते हुए online classes  चालू करना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

ऑनलाइन क्लास करना काफी मुश्किल हो सकता है अगर आपको सही जानकारी ना हो. यह करने के लिए आपको कुछ स्पेशल apps और equipment की जरूरत पड़ सकती है.

मैं आपको इस आर्टिकल में online classes kaise shuru kare के बारे में पूरी जानकारी दूंगा. आप यह आर्टिकल की सहायता से अपनी ऑनलाइन क्लास आसानी से चालू कर सकेंगे.

Online Classes Kaise Shuru Kare – Step-by-Step Guide

कुछ steps follow करके आप अपना ऑनलाइन क्लास चालू कर सकते हैं.

  1. Fast Internet की जरूरत – ऑनलाइन क्लास चालू करने के लिए आपको तेज इंटरनेट की जरूरत होगी. इसके लिए आप चाहे तो WiFi का प्रयोग कर सकते हैं वरना mobile के 4G data से भी काम चल जाएगा. Wifi का प्रयोग करते समय Router खरीदने की आवश्यकता पड़ सकती है.
  2. Microphone की आवश्यकता हो सकती है – पढ़ाने के लिए Voice quality हमेशा ही अच्छी रहनी चाहिए. इसके लिए Microphone का उपयोग कर सकते हैं. एक अच्छा माइक्रोफोन आपको 700-1000/- के अंदर आ जाएगा. आपका budget कम हो तो मोबाइल के earphone का उपयोग भी कर सकते हैं. यह भी आपको अच्छी voice quality दे देगा.
  3. Online Streaming Apps – मार्केट में ऐसे बहुत सारे application हैं जिनका उपयोग आप अपने ऑनलाइन क्लास के लिए कर सकते हैं. जहां कुछ paid apps है वहीं कुछ free में भी आपको मिल जाएगा. इसके बारे में हम विस्तार से आगे बात करेंगे.
  4. Laptop या mobile – आप अपना ऑनलाइन क्लास कैसे चला रहे हैं यह भी मायने रखता है. Class चालू करने के लिए आपको laptop या mobile की आवश्यकता होगी. इसके द्वारा आप अपने application का उपयोग करेंगे. 
  5. Whiteboard – मैं मानकर चल रहा हूं कि यह आपके पास पहले से होगा.
  6. रिकॉर्ड करने का उपकरण – अपने क्लास को रिकॉर्ड करने के लिए equipment की आवश्यकता होगी. budget को देखते हुए equipment का प्रयोग कर सकते हैं. मूल तौर पर WebCamera, Smart phone या DSLR camera का उपयोग होता है.  इसके बारे में हम विस्तार से आगे बात करने वाले हैं.

 ऑनलाइन क्लास चालू करने के लिए आपको यह 5 equipments की जरूरत पड़ने वाली है.

Online Coaching के लिए best application | Best application for Online classes

अभी मैंने ऊपर बताया कि आपको online streaming करने के लिए कुछ application की जरूरत पड़ने वाली है. इस सेक्शन में मैं आपको वह सारे application बताऊंगा जिनका उपयोग करके आप आसानी से अपनी ऑनलाइन क्लास चालू कर सकते हैं.

  1. Zoom Meeting

आज के समय में यह सबसे प्रसिद्ध application है. इस एप्लीकेशन के माध्यम से 40 मिनट तक की मीटिंग मुफ्त में की जा सकती है. इसके चालू रखने के लिए आपको paid की तरफ जाना होगा. एक शिक्षक के तौर पर अगर आप online क्लास चालू कर देते हैं तब Zoom के free version की तरफ जा सकते हैं. माने या ना माने 40 मिनट एक अच्छा खासा समय होता है. आप दिन में 40-40 मिनट के अनेक class ले सकते हैं. इस तरह आपका पैसे काफी बच सकते हैं.

  1. Microsoft Team

मेरी नजर में Zoom meeting का एक बेहतरीन Microsoft Team है. यहां आप मुफ्त में कितने भी समय के लिए बच्चों को पढ़ा सकते हैं. इसका कोई time limit नहीं होता है.यहां आपको microsoft के दूसरे services जैसे OneDrive, Notes का प्रयोग करने के यह पैसे देने पड़ सकते हैं.  इसके अंदर आपको Microsoft जैसी कंपनी का भरोसा भी रहेगा. 

  1. GoogleMeet

Microsoft के तर्ज पर ही Google का भी अपना Webinar platform है, जिसका नाम Google Meet है. Google की तरफ से आने वाला यह एक बेहतरीन webinar platform है जहां मुफ्त में अपनी क्लासेस चला सकते हैं. Google के भरोसे के साथ यह भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

  1. JioMeet

Zoom meeting के तर्ज पर  बनाने वाला Indian platform है. इसका भी उपयोग आप अपनी क्लास शुरू करने के लिए कर सकते हैं.

  1. YouTube Video

YouTube videos भी लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. यहां आप YouTube live का उपयोग करके बच्चों को पढ़ा सकते हैं और साथ ही साथ पूरा वीडियो YouTube पर डालकर रख सकते हैं, जिससे बच्चों को revision करने में सहायता होगी.

जैसे आपको मालूम होगा यह प्लेटफॉर्म बिल्कुल ही मुफ्त है. यहां तक कि subscriber और views बढ़ने पर YouTube आपको पैसा भी दे सकता है. YouTube का उपयोग करके आप प्रसिद्ध भी हो सकते हैं.

Read More – Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye – Ultimate Guide 2020

ऊपर दिए गए 5 platform में किसी भी एक का का चुनाव करके आप आगे बढ़ते हैं. आप चाहे तो एक से ज्यादा platform का उपयोग भी कर सकते हैं.

Class Record करने के लिए बेहतरीन उपकरण | Equipment To Record Class

Class record करने के लिए आपको कुछ basic उपकरणों की सहायता लेनी होगी. इसी की सहायता से classes चलाना संभव हो पाएगा.

  1. WebCam – अगर आप laptop या desktop की सहायता से वीडियो record कहने वाले हैं तो आपको एक अच्छे webcam की जरूरत होने वाली है. बाजार में आपको काफी सस्ते दाम में अच्छे webcam मिल  जाएगा.
  2. SmartPhone – अगर आपके पास laptop या desktop ना हो तो अपने mobile का उपयोग करके भी क्लास चला सकते हैं. आजकल के smartphone का कैमरा काफी अच्छा हो गया है. इसकी सहायता से आप Full-HD videos भी आसानी से record कर सकते हैं. 
  3. DLSR Camera – पैसा लगा सकते हैं तो DLSR एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. इसे आपको अपने application के साथ जोड़ने की आवश्यकता है. इसके बाद एक अच्छा वीडियो बनेगा. एक शुरुआती DLSR Camera 35,000 – 40,000 तक में आ जाएगा.
  4. Microphone – वीडियो क्वालिटी अगर थोड़ी सी खराब होती है तो लोग सहन कर लेते हैं परंतु voice quality खराब होने पर लोगों को अच्छा नहीं लगता. इस कारण से Microphone लेना एक आवश्यक चीज बन जाता है. Microphone लेने में कंफ्यूजन है तो आंख बंद करके Boya By M1 ले सकते हैं. यह आपको 700 – 1000 तक में आसानी से मिल जाएगा.

Tips – 

अभी अगर क्लास चालू करते हैं तो अपने smartphone का प्रयोग करें. यह भी आपको काफी अच्छी video quality देता है. जैसे जैसे पैसे आते जाएंगे आप DLSR camera की तरफ बढ़ सकते हैं.ऑनलाइन क्लास चालू करने में आपको बस Microphone खरीदने की आवश्यकता है.

Online class के समय कोशिश करें कि आसपास पूरी शांति हो. अगर किसी अलग कमरे में बैठ सकते हैं तो सबसे बेहतरीन होगा. कमरे की खिड़की, दरवाजे सभी को बंद कर ले.

FAQ (Frequently Asked Questions)

ऑनलाइन क्लास के लिए क्या करें?

ऑनलाइन क्लास करने के लिए mobile से video record करें और online platform की सहायता से stream करें. आर्टिकल में पूरी विस्तार से जानकारी है.

Online कोचिंग कैसे पढ़ाया जाता है?

ऑनलाइन कोचिंग पढ़ाने के लिए आपको कुछ उपकरणों के साथ online application  जैसे – Zoom, Google Meet,  आदि की आवश्यकता  होती है.

हम ऑनलाइन कैसे पढ़ सकते हैं?

ऑनलाइन पढ़ने के लिए आपको laptop या mobile की आवश्यकता होगी. इसके साथ ही fast इंटरनेट की भी जरूरत पड़ेगी. बस कान में earphones लगाएं और ऑनलाइन पढ़ाई चालू करें.

Final Thoughts (आखरी विचार)

Online class शुरू करने के लिए आपको ज्यादा महंगे उपकरणों की जरूरत नहीं. यहां आप एक छोटा सा Microphone का प्रयोग करके अपनी क्लास चालू कर सकते हैं.

क्लास चालू करने के लिए मुफ्त के application का उपयोग करें. जैसे-जैसे आपकी कमाई बढ़ती जाएगी आप उपकरणों में खर्चा कर सकते हैं. पैसे आने के बाद आप lights, camera, application के अंदर खर्चा कर सकते हैं.

Over To You (अब आपकी बारी)

मैं आशा करता हूं कि आपको online classes kaise shuru kare के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी. अब आप ऑनलाइन क्लास चालू करने के लिए तैयार होंगे.

इसके बावजूद भी कोई प्रश्न है तो मुझे नीचे comment box के अंदर बेझिझक लिख सकते हैं. मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपकी हर एक सवाल का उत्तर दे सकूं.

Comment box में बताएं कि आपको यह article कैसा लगा.

Leave a Comment