Online Marketing Kaise Kare Aur Apna Business Grow Kare

इस दौर में technology बहुत तेजी से बदल रहा है. जिसके कारण हमारा marketing का तरीका भी बदल रहा है.

आपने भी कभी ना कभी online marketing के बारे में सुना होगा. आपने भी सोचा होगा कि Online Marketing kaise kare और अपने व्यापार को बढ़ाएं?

Online marketing के बारे में इस लेखन में हम विस्तार से जानेंगे. हम लोग यह भी जानेंगे कि इसको कैसे किया जाए और इसके क्या क्या फायदे हैं.

Online Marketing Kaise Kare

पहले समझते हैं कि Online marketing किस चिड़िया का नाम है.

Online Marketing Kya Hai

आपने कभी ना कभी Facebook, Google आदि पर विज्ञापन देखे होंगे. यह भी एक तरह का online marketing है.
Online Marketing मार्केटिंग का वह तरीका है जिसमें आपने products और services को बेचने के लिए internet का उपयोग किया जाता है. Internet को एक माध्यम बनाकर हम अपने target customers के पास पहुंचते हैं और उनको अपने products और services दिखाते हैं.

Online marketing में websites, applications और social media channels का प्रयोग मुख्य रूप से किया जाता है.

Benefits Of Online Marketing (Online Marketing के फायदे)

पहले के समय में लोग अखबार, television और pamplets के जरिए मार्केटिंग करते थे. बहुत सारी कंपनी तो आपके घर आकर भी अपना प्रचार करती थी.

लेकिन यह करना काफी महंगा पड़ता था. आज के समय में आप internet की सहायता से target customer के पास पहुंच सकते हैं चाहे वह दुनिया के किसी भी कोने में क्यों ना हो.

चलिए देखते हैं Online marketing के कुछ फायदे:-

  1. कम खर्चा – Online Marketing आपको यह सुविधा देता है कि आप कम खर्चे में भी अपना मार्केटिंग कर सकते हैं. बहुत सारे case (जैसे SEO, Social Media) तो ऐसे हैं जहां आप बिना कोई पैसा लगाए मार्केटिंग आसानी से कर सकते हैं.
  2. देश-विदेश कहीं भी अपने customer तक पहुंच सकते हैं – Online Marketing आपको यह सहूलियत देता है कि आप घर बैठे अपने ideal customers के पास पहुंच सकते हैं.
  3. Online Shopping करना लोगों के लिए सहूलियत है – आजकल लोगों को online खरीदना अच्छा लग रहा है. इसका उदाहरण आप Flipkart और Amazon जैसी online shopping sites पर देख सकते हैं, जहां लोग लाखों की संख्या में सामान खरीदते हैं. इसी का उपयोग आप भी अपने फायदे के लिए कर सकते हैं.
  4. आपको कहीं भी दुकान खोलने की जरूरत नहीं है – Online marketing आप अपने घर से भी कर सकते हैं. यहां आपको कोई shop खरीद या rent पर लेने की जरूरत नहीं.
  5. 24*7 मार्केटिंग कर सकते हैं – इसकी सहायता से आप 24 घंटे अपने मार्केटिंग चला सकते हैं. इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं.
  6. Users का पसंद और नापसंद जाने – Comments, Rating और Reviews की सहायता से आप अपने कस्टमर के पसंद और नापसंद आसानी से जान सकते हैं. इस तरह आप अपने products में बदलाव करके उसे बेहतर कर सकते हैं.
  7. बहुत सारे कस्टमर को आसानी से संभाला जा सकता है – इसकी सहायता से आप आसानी से हजारों की संख्या में कस्टमर को संभाल सकते हैं. आप उनकी पसंद और नापसंद काफी आसानी से जान सकते हैं.
  8. Customers को Remarket करें – Remarket का मतलब होता है customers को फिर से अपना सामान बेचना. अगर आप एक दुकान चलाते हैं तो यह करना काफी मुश्किल होता है. वही ऑनलाइन मार्केटिंग नहीं है करना काफी आसान होता है.
  9. Customers की पूरी जानकारी मिल सकती है – कोई भी users का नाम, पता email id, और Phone No. भी आपको से मिल सकता है. इसके बाद आप उनको अपना product बार-बार मार्केट कर सकते हैं. इस तरह वह आपके regular customer बन सकते हैं.
  10. Automated चलता है – इसमें आपको ज्यादा हस्तक्षेप करने की जरूरत नहीं. यह मार्केटिंग अपने आप चलती रहती है. बस आपको हर कुछ समय के बाद निगरानी करनी पड़ती है.

Online Marketing Kaise Karte Hai

Online marketing करने के लिए वैसे तो बहुत सारे तरीके हैं. लेकिन इनमें से कुछ जो सबसे अच्छे हैं वह मैं आपके साथ बांटना चाहूंगा.

1. SEO करना

अगर आप लंबे समय लेकर चलते हैं तो SEO (Search Engine Optimization) आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. आप helpful articles लिख कर हम लोगों को अपने products और services के बारे में जानकारी देते हैं. यह एक वह तरीका है जहां आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं.

अगर आपको ऐसी हो के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो SEO Kya Hai पढ़ें

2. Social Media की सहायता से

Social media channels जैसे facebook, instagram, Linkedin आदि की सहायता से आप अपने सर्विसेस के मार्केटिंग कर सकते हैं. यहां आपको लोगों को अपने product के बारे में जागरूक करना है और अपने प्रोडक्ट का फायदा भी बताना है.

3. Video Marketing का उपयोग करना

आज के समय में लोगों को वीडियो देखना अच्छा लगता है. वीडियो के प्रति लोग ज्यादा आकर्षित होते हैं. अगर आप भी Youtube, facebook, Instagram आदि channels पर वीडियो बनाकर डालेंगे तो लोग आपके products के बारे में ज्यादा जानेंगे.

हर एक social media channels videos sharing का विकल्प देती है. इसका लाभ आप भी उठा सकते हैं.

परंतु videos के लिए सबसे प्रसिद्ध YouTube ही है.

आपको भी YouTube channel से पैसा कमाना है तो यह पढ़ें.

4. Podcast

क्या अब गाना सुनने के शौकीन है?

अगर हां तो इसी तरह Podcast भी होता है. लेकिन यहां पर गाना नहीं बल्कि ज्ञान मिलता है.

Podcast में कुछ व्यक्ति आते हैं और वह आपको अपने काम कीजिए बताते हैं. यह धीरे-धीरे काफी प्रचलित हो रहा है और ज्यादा से ज्यादा लोग Podcast को सुनना पसंद करते हैं. इसका मुख्य कारण है कि आप अपने कान में earphone लगाएं और अपना काम करते करते इसको सुन सकते हैं.

आपको भी Podcast जरूर try करना चाहिए.

5. Paid Ads

अगर आपके पास समय कम है और पैसा लगा सकते हैं तब आपको Paid Ads की तरफ जाना चाहिए. यह आपको कम समय में अच्छा परिणाम लाकर दे सकती है.

परंतु आप सोचते होंगे paids ads कहां try करूं. इसको करने के दो मुख्य तरीके हैं:-

  1. Social Media Ads – यहां आप Social Media channels जैसे – Facebook, Instagram आदि पर विज्ञापन चलाते हैं.
  2. Search Engine Ads (SEM) – यहां हम search engine जैसे – Google पर विज्ञापन चलाते हैं.
    इन दोनों के अपने ही फायदे होते हैं और अपने ही नुकसान हैं. यह आपको देखना होगा कि आपके लिए दोनों में से क्या सही है.

Final Thoughts – आखरी विचार

Online Marketing करने के लिए बहुत सारे तरीके है. परंतु आप अगर ऊपर दिए गए तरीकों का उपयोग करते हैं तो आपको सफलता मिलने के chances ज्यादा होंगे.

मैं आशा करता हूं कि आपको ऑनलाइन मार्केटिंग से जुड़े सारे प्रश्न के उत्तर मिल गए होंगे.

Over To You – अब आपकी बारी

मुझे नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

इसके विपरीत भी आपके पास कोई सवाल हो तो मुझे नीचे comment box में जरूर लिखें. मैं अपनी पूरी कोशिश करूंगा कि आपके सवालों का सही उत्तर दे पाऊं.

Leave a Comment