आजकल के ऑनलाइन के बारे में सभी लोग पैसा कमाना चाहते हैं. विद्यार्थी भी ऑनलाइन चीजों का उपयोग करके अपना जेब खर्च चला सकते हैं.

अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो आपने भी कभी ना कभी ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोचा होगा. लेकिन अक्सर इंटरनेट पर इसकी पूरी जानकारी ना होने के कारण ज्यादा लोग यह कार्य नहीं कर पाते. यह एक सपना ही बनकर रह जाता है.

इसी विषय पर हम इस आर्टिकल में बात करेंगे.मैं आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के 10 तरीके बताऊंगा. नीचे बताए जाने वाले सारे तरीके में आपको बस मेहनत करने की जरूरत है.इसमें आपका लगभग ना के बराबर पैसा लगने वाला है. इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप महीने का 5,000 – 5,00,000 तक आसानी से कमा सकते हैं.

विद्यार्थी के लिए Online Paise Kamane ka 10 बेहतरीन Tarike

विद्यार्थियों को अक्सर ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए कुछ निवेश करने के लिए बोला जाता है. लेकिन ज्यादातर विद्यार्थियों के पास निवेश करने के लिए पैसे नहीं होते. और ऐसे में पैसे ना होने के कारण निराश और हताश होकर बैठ जाना स्वाभाविक चीज है.

लेकिन इंटरनेट के जमाने में आप बिना किसी निवेश के अपना जेब खर्च चला सकते हैं. जैसे-जैसे आपके पास पैसे आते जाएंगे उनको अपने ऊपर खर्च करें. जिससे आपकी quality, speed और trust धीरे धीरे बढ़ता रहे.

1. YouTube channel चालू करना

Jio के आने के बाद video जगत में क्रांति मचा दी है. आज सभी लोगों के पास smartphone के साथ-साथ internet की सुविधा है. इसी कारण वीडियो की मांग ज्यादा बढ़ गई है. खाली समय में व्यक्ति यूट्यूब पर कुछ ना कुछ देखना पसंद करता है.

किसी चीज का उपयोग करके आप खुद के लिए एक बहुत अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हैं. स्कूल व कॉलेज के दिनों में इसको part time चालू करें जिससे आपका जेब खर्च चलने लग जाएगा. जैसे आपको समय मिले इसको बेहतर और बेहतर करते जाएं. कुछ सालों की मेहनत के बाद अपनी नौकरी से ज्यादा YouTube से कमा सकते हैं. 

यूट्यूब की अधिक जानकारी के लिए मेरा – Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye – Ultimate Guide 2021 आर्टिकल पढ़ें. इस एक आर्टिकल में आपको यूट्यूब से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार रूप से मिल जाएगी

2. Reselling Business चालू करना

Reselling में दूसरे कंपनी का सामान अपने नाम पर बैठते हैं. मतलब आपको product बनाने की जरूरत नहीं ना ही उसकी shipping और दूसरे चीज ध्यान रखने की जरूरत है. आपको सिर्फ मार्केटिंग करके customers को लाना है और सामान बेच देना है.

विद्यार्थियों  के रूप में आपके लिए एक बेहतरीन मौका हो सकता है. ऐसे बहुत सारे application है किसका उपयोग reselling के लिए कर सकते हैं. इनमें से सबसे प्रसिद्ध Meesho है.

Meesho के बारे में मैंने विस्तार रूप से इस आर्टिकल में बताया है.

3. Online Tuition देना

बदलते जमाने के साथ साथ पढ़ाई का तरीका भी बदल गया है. लोग Home tuition के बजाय online tuition को ज्यादा महत्व देने लगे हैं. विद्यार्थी के माता-पिता भी CoronaVirus फिटर के कारण अपने बच्चों को बाहर जाने की अनुमति नहीं देते. 

अगर आप भी किसी विषय में महारत हासिल करते हैं तो क्यों ना उसका उपयोग किया जाए और कुछ पैसे कमाया जाए. अपने से छोटे class के विद्यार्थियों को ऑनलाइन ट्यूशन दे सकते हैं. 

Online class कैसे चालू करते हैं यह जानने के लिए – Online Classes Kaise Shuru Kare मेरा आर्टिकल पढ़ें. यहां मैंने step-by-step ऑनलाइन क्लास चालू करने की सारी ट्रिक्स बताई है. इसका उपयोग करके आप बच्चों को आसानी से पढ़ा सकते हैं.

4. Blog चालू करना

Blog चालू करने के लिए आपको Domain और Hosting खरीदने की जरूरत होती है. इसके लिए शुरुआती दिनों में आपको कुछ पैसे निवेश करने की जरूरत होगी. वरना शुरुआती दिनों में आप blogger के साथ मुफ्त में कोशिश कर सकते हैं.

Blogger पर अधिक जानकारी के लिए यह पढ़ें.  

Blog लंबे समय में पैसा कमाने का बेहतरीन जरिया है. यहां आप adsense, affiliate marketing (), course कुछ भी करके पैसा कमा सकते हैं. लेकिन याद रहे यहां आपको निरंतर मेहनत करने की जरूरत होगी. दिन प्रतिदिन बेहतरीन content डालने की कोशिश करें.

आपको अपने वेबसाइट को first page पर rank कराने की कोशिश करनी होगी. इसके लिए आपको SEO सीखने की आवश्यकता होगी.

5. Quora Partner Program

Quora जो कि एक question और answer की वेबसाइट है हाल में ही उसने एक programm चालू किया है. इसके अंतर्गत आपको सवाल पूछने के लिए पैसे मिलेंगे. 

क्यों है ना यह पैसे कमाने का  बेहतरीन तरीका!!!

Quora के अनुसार उसके प्लेटफार्म पर प्रश्न बहुत ही कम है. लेकिन उत्तर देने वाले लोग ज्यादा है. इसी अंतर को कम करने के लिए Quora ने यह मुहिम चालू की है.

यह कि सिर्फ और सिर्फ English सवालों के लिए चालू किया गया है. इसमें अभी हिंदी को शामिल नहीं किया गया. आप हमेशा इंग्लिश में ही सवाल पूछे.

6. CPA Marketing kare

CPA (Cost Per Acquisition) में कंपनी हमको कुछ particular काम करवाने के लिए पैसा देती है. यह कार्य कंपनी को leads देना, sales करना, website traffic भेजना आदि हो सकता है.

ऐसी बहुत सारी online platform जिसके जरिए आप companies के अंदर apply कर सकते हैं. भारत में कुछ प्रसिद्ध CPA marketing platform – CPALeads, MaxBounty, CJ Affiliate आदि का उपयोग कर सकते हैं.

7. Second-Hand Selling

हर व्यक्ति सस्ते दाम पर अच्छी चीजें खरीदना चाहता है. सस्ते दामों पर आपको second hand समान काफी आसानी से मिल सकता है. सामान बेचने के लिए OLX या Quikr जैसे platform का उपयोग कर सकते हैं.

लेकिन इसमें पैसे कैसे कमाया जाए?

 इससे के मुख्य तौर पर 3 तरीके हो सकते हैं:-

  1. आपके घर पर कुछ ऐसे समान हो जिनका उपयोग आपको या आपके परिवार में किसी को ना हो. इन सभी सामान को आप Olx पर list कर सकते हैं. यहां इंक्वायरी आने पर समान को बेच सकते हैं.
  2. किसी जान पहचान वाले के सामान को बेचकर commission कमा सकते हैं. अपने सगे संबंधियों को बताएं कि आप वह सभी समान  बेच सकते हैं जिनकी जरूरत उनको ना हो. ऐसा करने के लिए आप कुछ commission कमा सकते हैं.
  3. अपने लोकल market में जाकर कुछ second hand चीजों को खरीद सकते हैं.इन सभी चीजों को फिर olx पर बेच सकते हैं.

8. Gadget Review

अक्सर लोगों को नई electronics सम्मान के बारे में जानने की उत्सुकता होती है. इसी चीज का पता आप उठा सकते हैं और कुछ मेहनत करके पैसा कमा सकते हैं.

लोगों को किसी भी नए electronics gadget के बारे में विस्तृत जानकारी दें.यह करने के लिए आप website या YouTube दोनों में से किसी का सहारा ले सकते हैं. अगर दोनों को मिला दिया जाए तो बहुत ही बेहतरीन मिश्रण बन सकता है.

जैसे-जैसे आपका trust लोगों पर बनना चालू होगा आप sponsorship और affiliate marketing से पैसा कमा सकते हैं. 

9. Selling Via Ecommerce Website

Shopify जैसे platform का उपयोग करके आप आसानी से E Commerce वेबसाइट बना सकते हैं. इस पर आप अपने product को list कर सकते हैं.

क्या इसके लिए पैसा खर्च करने की जरूरत है?

Shopify पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको पैसा निवेश करने की जरूरत होगी. लेकिन product कभी भी अपने खरीद कर ना रखें. किसी local wholesaler वाले से बात करें और उनको अपना Idea समझाएं. उनको पता है कि आप बहुत सारा order देने वाले हैं, लेकिन कुछ समय बाद.

अभी आपके पास जैसे ही कोई और रहता है तो अपने distributor को ऑर्डर के बारे में बताएं और उनको dispatch जल्दी से करें.

धीरे-धीरे करके आप इस बिजनेस मॉडल से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

10. Joining Referrals

बहुत सारी कंपनी के अपने referral models हैं जिनका उपयोग आप कुछ पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं.

कंपनी हमेशा ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों के पास पहुंचना चाहती हैं. इसका सबसे जल्दी और असरदार तरीका refferal होता है.

कंपनी जैसे – Razorpay, 5Paisa, Upstox आदि का उपयोग करके आप पैसा कमा सकते हैं. तो जल्द से जल्द इन कंपनियों के referral program को join करें और पैसा कमाने चालू करें.

Final Thoughts ( कुछ आखरी विचार)

मैं हमेशा कहता हूं कि व्यक्तियों को कम उम्र से पैसा कमाने की आदत होनी चाहिए. इस तरह पैसे की कद्र और saving दोनों करना सीख जाते हैं. इंटरनेट ने हमें पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके खोल दिए हैं.ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप घर बैठे थोड़ी बहुत मेहनत करके पैसा कमा सकते हैं.

एक विद्यार्थी के पास समय काफी होता है परंतु पैसों का अभाव हमेशा रहता है. तो ऐसे में मुफ्त तरीकों से पैसा कैसे कमाया जाए यह मैंने ऊपर तरीकों में बताया है. इनमें से किसी एक तरीकों को चुने और उसको पूरी मेहनत से 6-9 महीनों तक करते रहे. कुछ ही समय में आप पैसा बनाने के लायक हो जाएंगे.

ध्यान रखें कि हर एक चीज करने की कोशिश ना करें. ऐसा करने से आप बीच मझधार में फंस जाएंगे और एक भी कार्य अच्छी तरह से नहीं कर पाएंगे.

Over To You ( अब आपकी बारी)

मैं आशा करता हूं कि एक विद्यार्थी के रूप में आपको paise kamane ka tarika मालूम चल गया होगा. इसके बावजूद भी आपका कोई सवाल रह गया हो तो मुझे नीचे comment box में लिखें. मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपके हर एक सवाल का उत्तर दे सकूं.