Sandes App Kya Hai? Government Instant Messaging System

आज के blog में हम बात करेंगे संदेश ऐप के बारे में यह ऐप भारत सरकार द्वारा WhatsApp के विकल्प के रूप में बनाया गया है.

जैसा कि समाचारों में Privacy policy एक चर्चा का विषय बना हुआ था. क्योंकि WhatsApp जोकि फेसबुक द्वारा संचालित की जाती है. मतलब दोनों के मालिक एक ही है. WhatsApp ने हाल ही में अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बहुत से बदलाव किए थे. जिससे आप का Data फेसबुक भी इस्तेमाल कर सकता है.

यानी अगर आप WhatsApp पर अपने दोस्त को यह कहते हैं, कि मैं जूता या लैपटॉप खरीदना चाहता हूं तो फेसबुक चलाते समय आपको इन्हीं चीजों के प्रचार देखने को मिलते है. फेसबुक आपकी निजी और गोपनीय बातों का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करना चाहता है.

क्योंकि व्हाट्सएप या फेसबुक पर कोई भी अपनी गोपनीय बात नहीं बताना चाहता या. इन Privacy policy में आए बदलाव के कारण लोग किसी भी चीज को व्हाट्सएप पर भेजने में असहज महसूस कर रहे हैं. इसके कारण उन्होंने यह बहुत से लोगों ने दूसरे application का या बातचीत के लिए दूसरे ऐप का इस्तेमाल शुरू कर दिया है. जिसे देखते हुए भारत सरकार ने भी एक संदेश नामक messaging app को भारत में आम जनता के उपयोग के लिए लॉन्च किया है क्योंकि भारत सरकार किसी भी संकट को अवसर में बदलना चाहती है तो उन्होंने यह ऐप भारत के बाजार में launch कर दिया.

Sandes App Features

बात करते हैं यह संदेश ऐप प्ले स्टोर पर क्यों उपलब्ध नहीं है. भारत सरकार किसी भी रूप में आपकी डाटा को विदेशी कंपनियों के हाथ में नहीं जाने देना चाहती. साथ ही संदेश ऐप भारत सरकार द्वारा उनके कर्मचारियों के लिए बनाया गया था. लेकिन हालिया स्थिति को देखते हुए भारत सरकार ने यह ऐप सामान्य लोगों के इस्तेमाल के लिए अपनी वेबसाइट पर लॉन्च कर दिया है आप इस लिंक पर क्लिक करके इस ऐप को बड़ी ही आसानी से Download कर पाएंगे.

Android link https://www.gims.gov.in/dash/dlink
ios link – https://www.gims.gov.in/dash/dlin

संदेश ऐप को National Information Center द्वारा बनाया गया है और यह गवर्नमेंट इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम पर काम करता है और भविष्य में इसी प्रकार के और भी ऐप लॉन्च करने की योजना है.

अब बात कर लेते हैं संदेश ऐप और व्हाट्सएप में क्या अंतर है.

Sandes App Vs. WhatsApp | दोनों में से कौन बेहतर

1. Data Privacy

संदेश ऐप भारत सरकार द्वारा बनाया गया हुआ है(Made in india). और यह आपकी डाटा को गोपनीय रखता है और इसका इस्तेमाल किसी भी तरह से किसी चीज के लिए नहीं करता.

दूसरी तरफ WhatsApp आपकी बातों को या आप के डाटा को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करता है. साथ ही इस का हेड क्वार्टर दूसरे देश में होने के कारण आपका डाटा दूसरे देशों में जाता है. जिसका इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने फायदे अनुसार करती हैं.

2. Free from Advertise

संदेश एप्प पर आपको किसी प्रकार का एडवर्टाइज या प्रचार देखने को नहीं मिलेगा क्योंकि यह भारत सरकार का एक उपक्रम है.

3. Sign up

आप संदेश एप्प पर अपने ईमेल आई-डी से भी लॉग-इन कर सकते हैं लेकिन अब यह फ़ीचर सिर्फ भारत सरकार के अधिकारियों के लिए ही है लेकिन सामान्य व्यक्ति आराम से अपने नंबर से लॉगिन कर सकता है और इसका इस्तेमाल कर सकता है.

Sandes App Features

It has Features like the broadcast message, status, disappearing messages, forward messages, delete messages, archive chats, and more.

1. End to End data encryption

आपके प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने आपके मैसेज ओ को एंड टू एंड इंक्रिप्टेड किया हुआ है. इसका मतलब आपके मैसेज को कोई भी बीच में हैक करके पढ़ नहीं सकता. सिर्फ वही इंसान मैसेज को पढ़ सकेगा जिसे आपने भेजा है.

2. Multimedia Sharing

इससे आप अपने फोटो कांटेक्ट इत्यादि भी आसानी से शेयर कर पाएंगे

3. Number changing option

संदेश app पर जो भी नंबर आपने एक बार save कर दिया या जिस भी नंबर से आपने login किया है, आप उसे बदल नहीं सकते.

लेकिन बात करें WhatsApp में तो आपको या नंबर चेंज करने का option उपलब्ध कराता है.

संदेश ऐप कैसे डाउनलोड करें?

  1. इस लिंक पर क्लिक करें – https://www.gims.gov.in/dash/dlink
  2. इंस्टॉल होने के बाद इस ऐप को खोलें और अपना फोन नंबर डालें. जिस पर आपको एक ओटीपी रिसीव होगा इसे भरकर आगे बढे.
  3. अपना नाम व फोटो लगाकर अपनी प्रो-फाइल बनाएँ.
  4. जो भी पर मिशन एप मांग रहा है वह उसे दे दे जैसे location इत्यादि.
  5. और अब लुफ्त उठाए संदेश ऐप का
    Done.

Summary | सारांश

संदेश ऐप को नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर द्वारा 19 फरवरी को लॉन्च किया गया यह ऐप गवर्नमेंट इंसटेंट मैसेजिंग सिस्टम पर काम करता है और व्हाट्सएप के विकल्प के रूप में भारत सरकार ने इसे लॉन्च किया है. यह ऐप भारत सरकार के कर्मचारी अपने कार्यों के लिए इस्तेमाल करते थे. लेकिन हालिया स्थिति को देखते हुए यह आम लोगों के लिए भी उपलब्ध करा दिया गया है. जिसको डाउनलोड करने का लिंक आपको हमारे ब्लॉक में मिल जाएगा यह भारत सरकार का उपक्रम है. तो अपने सभी डिजिटल चिंताओं को जैसे डाटा प्राइवेसी, डाटा हैकिंग को भूलकर इस ऐप का इस्तेमाल करके इस ऐप को सफल बनाएं साथ ही मेड इन इंडिया के प्रयोग को बढ़ावा दें.

Your Turn Now | अब आपकी बारी

मैं आशा करता हूं कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. इस आर्टिकल में आपको संदेश ऐप के बारे में सारी जानकारी मिली होगी.

परंतु इसके बावजूद भी आपके मन में कोई शंका हो या कोई प्रश्न हो तो मुझे नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं. मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपकी हर एक उत्तर का जवाब दो.

Leave a Comment