हाल के कुछ सालों में हमने social media की भीषण growth देखी है. आजकल ज्यादा से ज्यादा लोग social media का उपयोग कर रहे हैं.

अपने आस पड़ोस में नजर डालिए तो मालूम चलेगा आपको कि छोटे-छोटे बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. इसी से आप social media की पावर का अंदाजा लगा सकते हैं.

इसी क्रम में social media influencer आते हैं. यह वह लोग होते हैं जिनके सोशल मीडिया चैनल पर बहुत अच्छी खासी fan-following होती है. यह अपने fan के purchasing decision में परिवर्तन कर सकते हैं.  Influencer Marketing का उपयोग करके व्यापार अपने कारोबार को आगे बढ़ा सकते हैं. इस क्रम में social media influencer अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

लेकिन एक social media influencer kaise bane इसी के बारे में हम विस्तार में बात करेंगे. मैं आपको step-by-step तरीके बताऊंगा किस को follow करके आप एक सोशल मीडिया influencer बन सकते हैं. 

Social Media Influencer Kaise Bane – Step-by-step guide

Influencer कौन होते हैं?

दो तरह के व्यक्ति को influencer बोल सकते हैं:-

  1. वह व्यक्ति जो कोई भी purchasing decision को अपने authority, knowledge and relationship  के कारण बदल सकते हैं.
  2. जिनकी एक अच्छी fan following होती हो. यह fan अपने influencer के content के साथ engage करना पसंद करती हो.

 जिन व्यक्तियों में यह दोनों खूबियां होती हैं उनको आप एक influencer बोल सकते हैं. 

Social Media Influencer बनने के step-by-step तरीके

Note – मैं आपको सूचित करना चाहूंगा कि social media influencer बनाना आसान नहीं होने वाला. इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी. इस मेहनत में आपकी थोड़ी बहुत मदद यह guide कर सकती है.

अगर आपको details में जानना है कि सोशल मीडिया से earning kaise hoti तो यह  – Social Media Se Paise Kaise Kamaye पढ़ें  है.

  1. अपना Broad Niche चुने

सबसे महत्वपूर्ण कार्य अपना niche चुनना होता है. आप किस बारे में content शेयर करना चाहते हैं या किस टॉपिक पर आप expert कह लाना चाहेंगे. यही आपकी niche होती है.

उदाहरण के लिए – Digital Marketing

  1. अपनी audience को समझें

यह जानने की कोशिश करें कि आप की audience किस platform पर रहना पसंद करती है. और उनको किस तरह का content अच्छा लगता है.

Audience को समझना एक बहुत ही महत्वपूर्ण step हो सकता है. इसे आपको अपने कंटेंट को एक सही दिशा देने में सहायता मिलेगी. आप यह समझने में सक्षम होंगे कि आपकी content कहां पर समय बिताना पसंद करती है और उन को किस तरह का content अच्छा लगता है. इसके बाद अपने कंटेंट उसी अनुसार तय करें.

  1. Competitor research करें

अभी आपने platform और content कि गुत्थी को सुलझा लिया है.अगला पहलू आता है अपने प्रतिद्वंदी का गहन अध्ययन करना.  आप अपने प्रतिद्वंदी के हर एक चीज की बारीकी से नजर डालेंगे. ऐसा करते समय पेन और कॉपी लेकर सब कुछ लिखते जाए जैसे:-

  1. Posting time
  2. Total No. of post
  3. Type of Post
  4. Type of graphics used
  5. Hashtag used
  6. Audience engagement on post
  7. Type of engaged audience
  8. Frequency of post – Weekly and Monthly
  9. Most Loved content

यह सभी analysis आपको तीन तरह के competitors के साथ करने की जरूरत है:-

  1. Less competitors (10,000 followers)
  2. Mid-Level competitors (10,000 – 80,000 followers)
  3. Highly famous competitors (1,00,000 से ज्यादा followers)

ऐसा analysis करने से आपको नीचे दिए गए कुछ बातों का मालूम चलेगा:-

  1. Competitors का सबसे बेहतरीन content.
  2. Audience को किस तरह का कंटेंट अच्छा लगता है.
  3. सबसे तेजी से चलने वाला competitors.

यह step को हर 4-6 महीनों के बीच दोहराएं. आपको हर बार नए नए उभरते competitors की list मिलेगी. यह आपको अपनी growth में काफी सहायता करने वाली है.

5. अपना content तैयार करें

ऊपर दिए गए सारे मैसेज करने के बाद आपको अपना कंटेंट का rough structure तैयार कर देना है. इसके साथ ही आपको hashtags और अनेक जरूरत पड़ने वाली चीजें पहले से तैयार कर लेना चाहिए. 

6. Make a Schedule for content publishing

अभी तक आपने अपने प्रतिद्वंदी से उनका successful मंत्र सीख लिया है. यहां अब आपकी बारी काम करने की आती है.

कोई भी कार्य को सही अंजाम तक पहुंचाने के लिए एक schedule का होना आवश्यक है. आपको यह मालूम होना चाहिए कि आप हफ्ते में कितने content को publish करने वाले हैं. कोशिश करें कि आप किसको हमेशा follow करते रहें. यही आपकी सफलता की कुंजी बनने वाली है.

बस यही स्टेप्स को बार-बार repeat करते रहें और अपने process को धीरे धीरे ठीक करते रहे. आप देखेंगे कि कुछ ही समय में आप एक famous influencer बन चुके हैं. 

Platform to become Influencer | Platforms जो कि आप Social Media Influencer बनने के लिए उपयोग कर सकते हैं

  1. YouTube

अगर आपको वीडियो बनाना पसंद है तो YouTube आपके लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म बन सकता है. यहां पर लोग कुछ लंबे and educational तरह के वीडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं.

अगर आप धीरे-धीरे करके यूट्यूब पर चालू करें आप देखेंगे कि आप की audience सबसे ज्यादा यहां पर बढ़ने वाली है. यूट्यूब से संबंधित अधिक जानकारी के लिए – Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye – Ultimate Guide 2020 पढ़ें.

  1. Instagram

आज के दौर में हर एक बच्चों के पास Instagram होता ही है. अगर आपकी audience young है जिनकी उम्र 18-30 वर्ष है तो Instagram आपके लिए बेहतरीन प्लेटफार्म है.

यहां पर आप Videos के साथ-साथ images, carousels और कुछ experiment कर सकते हैं.

Instagram पर अधिक जानकारी के लिए – Instagram Se Paise Kaise Kamaye? 10 सीक्रेट टिप्स पढ़ें.

  1. LinkedIn

अगर आपकी audience professional तो LinkedIn से बेहतर platform कोई नहीं हो सकता. LinkedIn कभी होगा B2B (Business-To-Business) व्यापार में कर सकते हैं. यह आपको अच्छी reach दे सकती है.

  1. Facebook

हम सभी ने कभी ना कभी Facebook का इस्तेमाल जरूर किया होगा. यह आज भी सबसे powerful platform है. यहां आपको हर एक उम्र के लोग मिल जाएंगे. इसमें आप business page बनाकर लोगों को अपने बारे में बता सकते हैं.

अगर आपको जल्दी से कुछ followers चाहिए तो Facebook एक बेहतर विकल्प हो सकता है.

  1. Twitter

क्या आपको political news से related जानकारी देने में मजा आता है? क्या आप politically ज्यादा connected है? तो twitter आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है.

यह आप videos और images के साथ लोगों के साथ अपनी जानकारी साझा कर सकते हैं.

Final Thoughts (आखरी विचार)

Social Media influencer बनने के बहुत सारे तरीके और बहुत सारे platform हैं. सबसे पहले आपको अपने प्रतिद्वंदी पर कड़ी नजर रखनी होगी. आपको उनके हर एक data को बहुत ही बारीकी से observe करना होगा. उसके बाद आप अपना plan बनाएं और उसको हर एक दिन follow करने की कोशिश करें. धीरे-धीरे आप एक Social Media Influencer बन चुके होंगे.

लेकिन ध्यान रखें कि यहां रास्ता आसान नहीं होने वाला. आपको हर एक दिन अपना काम पूरी निष्ठा से करना होगा.  ऐसा करने से आप महीने का लाखों रुपए आराम से कमा सकते हैं.

Over To You (अब आपकी बारी)

मैं आशा करता हूं कि मेरा यह आर्टिकल आपको पसंद होगा और आप एक social media influencer बनने के लिए पूरी तरह तैयार होंगे.

इसके बावजूद आपका कोई सवाल रह गया हो तो मुझे नीचे comment box में जरूर लिखें. मैं आपके हर एक सवाल का उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगा.