Social Media Marketing In Hindi

Social Media Marketing In Hindi – Detailed Guide (2020)

आपने अगर सोशल मीडिया मार्केटिंग (social media marketing) के बारे में सुना है. आप यह जानना चाहते हैं कि सोशल मीडिया की सहायता से अपने आप को अथवा अपनी कंपनी को कैसे promote किया जाए तो आप सही जगह पर आए हैं.

Social media अपने blog को दुनिया के सामने लाने का एक बहुत बेहतरीन तरीका है. Platform जैसे Facebook, Instagram, Linkedin, Twitter आदि बहुत ही अच्छे traffic source बन सकते हैं. लेकिन यह सब करने के लिए एक अच्छी strategy की जरूरत होती है.

आपको सोशल मीडिया की सारी strategy और insights मैं इस आर्टिकल में दूंगा. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप ध्यान से इस आर्टिकल को पढ़े और एक भी point को miss ना करें.

क्या है Social Media Marketing In Hindi?

एक research के अनुसार लोग 3-4 घंटे प्रत्येक दिन social media platforms पर व्यतीत आते हैं. एक वेबसाइट के अनुसार facebook पर 2.45 billion लोग प्रत्येक महीना आते हैं. इसी से हमको social media का पावर मालूम चलता है.

सोशल मीडिया की सहायता से आप प्रोडक्ट अथवा services sell कर सकते हैं. इतना ही नहीं आप इसकी सहायता से अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक भी ला सकते हैं.

Social media से आप direct sale भी कर सकते हैं.

What Is Social Media Marketing In Hindi

अपने विचार को social media पर ले जाना ही social media marketing कहलाता है. आपके विचार images, articles, video या blogpost किसी भी form में हो सकते हैं.

आप अगर social media marketing किसी भी specific group of people या company के लिए कर रहे हैं तो यह next level marketing होगा. आपको अपने विचार इसी group को सोच कर करना होगा. यह हम आगे सीखेंगे.

उदाहरण:-

आप बच्चों के लिए खिलौने बेचते हैं. आपकी एक दुकान है और आप चाहते हैं कि social media के माध्यम से आप ज्यादा sale कर पाए.

अपने मार्केटिंग के लिए ज्यादातर लोग इस case में बच्चों को टारगेट करेंगे. अगर आप भी यह सोच रहे हैं तो आपको फिर से thinking की जरूरत है.

चलिए हम कुछ सवालों के उत्तर ढूंढने की कोशिश करते हैं.

कितनी छोटे बच्चे हैं जो कि social media उपयोग करते हैं?

आपका area क्या है जहां आप अपना product promote करना चाहते हैं?

Decision maker कौन है?

आपके customer कौन से platform पर ज्यादा active रहते हैं?

आपके customer की age group क्या है?

अगर आप इन सारे सवालों का उत्तर सही ढंग से दे पाए तब एक अच्छा marketing channel बना सकते हैं. हो सकता है कि आपके target location और customer भी बदल जाए.

5 Best Types Of Social Media Marketing हिंदी में

5 बेहतरीन तरह के सोशल मीडिया इस प्रकार है:-

  1. Social Networking Sites
  2. Photo Sharing
  3. Video Sharing
  4. Interactive Media
  5. Community Building

चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.

1. Social Networking Sites

Major Platform:-

  1. Facebook
  2. Twitter
  3. LinkedIn

इन सभी प्लेटफार्म को social networking इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें आप दूसरे users से बात कर सकते हैं बहुत तरीकों से.

Facebook का उदाहरण देखे तो आप इसमें images, text और videos सभी तरीकों से आप दूसरों से बात कर सकते हैं. इन सभी platforms की अपनी खासियत है और हर प्लेटफार्म पर अलग तरह के लोग हैं.

अगर आप कोई local बिजनेस जैसे resturant चलाते हैं तब आपके लिए facebook एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यहां business से related page बना कर अपने website का link दे सकते हैं.

आप अगर B2B या professional service में है तब आप LinkedIn का उपयोग कर सकते हैं.

वही Twitter account बहुत सारे field में उपयोग हो सकता है जैसे e-commerce, entertainment, etc.

2. Photo Sharing

Best Platform

  1. Instagram
  2. Pinterest

Instagram marketing

Instagram फोटो और short videos दिखाते हुए पोस्ट के साथ एक visual feed प्रदान करता है और उसके बाद एक caption. उपयोगकर्ता लाइव वीडियो भी पोस्ट कर सकते हैं या एक दिन के बाद गायब होने वाली Instagram stories बना सकते हैं. ऊपर दिए गए सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्मों की तरह, उपयोगकर्ता टैग, लाइक, टिप्पणी या instant message के माध्यम से दूसरों के साथ बातचीत कर सकते हैं.

यह प्लेटफ़ॉर्म उन कंपनियों या रेस्तरांओं के लिए मददगार होगा, जो अपने भोजन, सामानों या उत्पादों के बारे में अपने उपयोगकर्ताओं को फ़ुटबॉल और साफ़-सुथरे तरीके से फ़ोटो खींचना और दिखाना और अपडेट करना चाहते हैं.

Pinterest ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है, जैसे कि घर का सामान बेचने वाले, और ऐसे व्यवसाय जो लिंक के साथ high quality images को share करने के लिए एक जगह चाहते हैं.

यह समान रूप से उन पोस्ट के साथ एक फोटो-आधारित फ़ीड प्रदान करता है जिसमें एक फोटो और short description शामिल हो सकते हैं. इंस्टाग्राम के विपरीत, यह सभी उपयोगकर्ताओं को सीधे वेबसाइटों या पोस्ट में उत्पाद landing pages से link करने की अनुमति देता है.

3. Video Sharing

Best Platform

  1. YouTube
  2. Vimeo

लगभग 83% विपणक कहते हैं कि वीडियो उन्हें एक मजबूत ROI (Return On Investment) देता है और 90% को लगता है कि वीडियो प्रतियोगिता का स्तर बढ़ गया है। अपनी सामाजिक रणनीति में एक वीडियो प्लेटफ़ॉर्म जोड़ने से आपका brand awareness हो सकता है और आपको अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ गति बनाए रख सकता है.

वीडियो उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सहायक हो सकता है। जबकि एक रेस्तरां में खाना पकाने की युक्तियों के साथ एक व्लॉग हो सकता है, एक प्रौद्योगिकी कंपनी उत्पाद demo के आसपास अपनी वीडियो strategy पर ध्यान केंद्रित कर सकती है.

अगर SEO और users base की बात की जाए तो Youtube बहुत आगे है vimeo की तुलना में. Youtube पर आपको better SEO करने की सहूलियत होती है.

4. Interactive Media

Best Platform

  1. TikTok
  2. SnapChat

TikTok और SnapChat दोनों ही short videos के लिए बहुत ही प्रसिद्ध platform है.

अभी तक marketers ने इनका उपयोग करना आरंभ नहीं किया है. कुछ कंपनी जैसे Buzzfeed अभी इस पर content लाना चालू ही किया है.

यह प्लेटफार्म आपके लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है. इन सभी पर अभी competition कम है.

5. Community Building

Best Platform

  1. Quora
  2. Reddit

यह Community platform अपने niche के discussion और questions को बढ़ावा दे सकती है. यहां पर प्रश्नों का उत्तर देखकर आप अपने blog पर trust और traffic ला सकते हैं.

Benefits Of Social Media In Hindi (सोशल मीडिया का महत्व)

आज के दौर में सोशल मीडिया trust पाने के लिए एक बेहतरीन हथियार है. इसका उपयोग करके आप लोगों के मन में अपनी और अपने कंपनी के भी अच्छी डाल सकते हैं.

तो आइए देखते हैं सोशल मीडिया आपको क्यों करना चाहिए-

1. Brand Awareness (brand की जागरूकता)

आज के युग में लगभग आधी से ज्यादा जनता सोशल मीडिया का उपयोग करती है. इस कारण से इनका उपयोग करना चाहिए. बहुत सारे लोग अपने पसंद की चीजें सोशल मीडिया के जरिए खरीदते हैं.

सोशल मीडिया आपके कंपनी को दुनिया के सामने लाने का एक बेहतरीन जरिया है.

2. एक विचारक नेता (thought leader) के रूप में अपने ब्रांड की स्थापना करें

सोशल मीडिया आपकी ब्रांड को एक विचारवान नेता के रूप में स्थापित करने का अवसर प्रदान करता है.

आप कोई भी category में क्यों ना हो एक विचार धारक नेता की जरूरत सबको होती है. लोग इनसे से प्रेरणा लेते हैं और काफी कुछ सीखते भी हैं.

यह देखें neil patel की LinkedIn followers base. –

Source – https://www.linkedin.com/in/neilkpatel/

3. Increase Website Traffic

सोशल मीडिया पोस्ट और विज्ञापन आपकी वेबसाइट पर traffic के प्रमुख तरीके हैं. अपने ब्लॉग या वेबसाइट से महान सामग्री को अपने सोशल चैनलों पर साझा करना पाठकों को नई पोस्ट प्रकाशित करने के साथ ही प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है.

4. संभावित clients बनाएं (generate leads)

सोशल मीडिया संभावित ग्राहकों के लिए आपके व्यवसाय और आपके उत्पादों में रुचि व्यक्त करने के लिए एक आसान और कम-प्रतिबद्धता तरीका प्रदान करता है. Lead generation बिजनेस के लिए सोशल मीडिया का इतना महत्वपूर्ण लाभ है कि कई सामाजिक नेटवर्क विशेष रूप से लीड इकट्ठा करने के लिए डिज़ाइन किए गए विज्ञापन प्रारूप प्रदान करते हैं.

5. Sales बढ़ाएं (boost sales)

आप कुछ भी sale कर रहे हो सोशल मीडिया की मदद से आप इसको बढ़ा सकते हैं.

6. Influencer के साथ partner करें

वर्ड ऑफ माउथ (word of mouth) 20 से 50 प्रतिशत क्रय निर्णय लेता है. जब आप सोशल मीडिया पर अपने उत्पाद या कंपनी के बारे में लोगों से बात करते हैं, तो आप ब्रांड जागरूकता और विश्वसनीयता का निर्माण करते हैं, और खुद को अधिक बिक्री के लिए सेट करते हैं.

मुंह के सामाजिक शब्द को चलाने का एक महत्वपूर्ण तरीका प्रभावित लोगों (influencers) के साथ साझेदारी करना है – ऐसे लोग जिनके पास सोशल मीडिया पर बहुत बड़ी संख्या है और जो आपके ब्रांड का advertise करते हैं, उनका ध्यान आकर्षित कर सकते हैं.

7. Promote Content

आप अपने well-researched कांटेक्ट को लोगों को सामने लाकर अपनी expertise दिखा सकते हैं. इसके लिए सोशल मीडिया एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है.

अगर लोगों को आपका कांटेक्ट पसंद आता है तो लोग बार-बार आपके सोशल मीडिया चैनल पर आएंगे. इससे आपकी sales और website traffic भी बढ़ेगी.

8. अपने customers को अच्छे से जाने

आपके कस्टमर आपसे क्या चाहते हैं, उनको आपकी क्या बातें पसंद नहीं आती और क्या चीजें अच्छी लगती है. यह सब आप social media के जरिए जान सकते हैं.

9. Competitors पर करी नजरें लगाए रखें

अपनी strength के साथ-साथ compeition की weakness पर भी ध्यान रखना चाहिए. सोशल मीडिया के लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म है.

यहां आप बहुत ही बारीकी से देख पाएंगे कि आपके competitors क्या कर रहे हैं और उनका क्या content अच्छा चल रहा है.

10. Online Reputation Management (ORM)

आपके ग्राहक पहले से ही सोशल मीडिया पर आपके बारे में बात कर रहे हैं, चाहे आप जवाब दें या नहीं. यदि आप और आपकी टीम काम पर हैं, तो आप अपने ब्रांड के बारे में महत्वपूर्ण सामाजिक पोस्टों को उठा सकते हैं ताकि सकारात्मक को उजागर किया जा सके और नकारात्मक को प्रमुख मुद्दे में बदलने से पहले ही संबोधित कर सकें.

सारांश (Summary)

मैं आशा करता हूं की आपको Social Media Marketing हिंदी में समझ में आ गया होगा.

अब आपकी बारी (Your Turn Now)

अगर आपको social media marketing से related कोई भी doubts हो तो आप नीचे comment box में डाल सकते हैं. मैं आपकी समस्या का समाधान करने का पूरा कोशिश करूंगा.

अगर आपको यह article लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ share करें और उनका प्रॉब्लम solve करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *