सोशल मीडिया पर फेमस कैसे हो

21वीं शताब्दी में सोशल मीडिया का महत्व बहुत ज्यादा बढ़ गया है. बहुत सारे लोग चाहे बुजुर्ग हो या जवान सभी सोशल मीडिया platform जैसे Facebook, Instagram, LinkedIn आदि पर अपना समय व्यतीत करते हैं. इसी से हम इस बढ़ते trend का अंदाजा लगा सकते हैं.

सोशल मीडिया ने बहुत सारे लोगों को फेमस या प्रसिद्ध कर दिया है. इसका उपयोग करके लोग घर बैठे बैठे महीने का लाखों रुपए कमा रहे हैं.

अगर आप भी सोशल मीडिया का उपयोग करके प्रसिद्ध बनाते हैं और अपनी जिंदगी एक फिल्म अभिनेता की तरह देखना चाह रहे हैं तो यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए. इस आर्टिकल में आपको सोशल मीडिया पर फेमस होने के सारे तरीके बहुत ही details में दिए जाएंगे.

सोशल मीडिया पर फेमस कैसे हो – मूल मंत्र

आज कल सोशल मीडिया स्टार किसी बॉलीवुड अभिनेता से कम नहीं माने जाते हैं. इसका अंदाजा लगाने के लिए आप – आदि जैसे लोगों के यूट्यूब चैनल और fan following को देखकर सोच सकते हैं. यह लोग आज एक फिल्म अभिनेता से कम नहीं है. यह अपना कार्य करते करते प्रसिद्ध भी है और लाखों-करोड़ों महीने का कमा भी रहे हैं.

आपके दिल में भी कहीं ना कहीं इन्हीं लोगों के बराबरी या इनसे अच्छा करने की इच्छा होती होगी.
तो चलिए अपने सफर पर जहां मैं आपको बताऊंगा कि किस तरह से सोशल मीडिया का उपयोग करके काफी प्रसिद्ध हो सकते हैं.

सोशल मीडिया के प्रकार

सोशल मीडिया वैसे तो बहुत तरह के होते हैं :-

  1. Social Networking Sites
  2. Image Sharing Sites
  3. Video Sharing
  4. Microblogging
  5. Community Blogs
  6. Discussion Forums

इन सभी list में से हमको एक ही social media पर focus करना होगा.

किस प्रकार का content आपको बनाना है यह सबसे महत्वपूर्ण बात होती है. यह text, video, photo, audio आदि कुछ भी हो सकता है.

चलिए सोशल मीडिया स्टार बनने की यात्रा शुरू करते हैं:-

Social Media सेलिब्रिटी बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है?

सोशल मीडिया पर सफलता पाने के लिए नीचे दिए गए तरीके अपना सकते हैं:-

  1. अपना Category ढूंढे

यह पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम होने वाला है. इसमें आप किस चीज पर काम करने वाले हैं वह पता लगाना होगा.

  • इसका पता लगाने के लिए आपको अपने interest की चीजों का ध्यान रखना होगा. अपने पसंद के काम की चीजों की लिस्ट बनाए जिसमें आपका knowledge भी हो और आपको boring भी ना लगे. 
  • इस लिस्ट को छोटा करने के लिए वह सभी चीजों को काट दें जिसमें लोगों को bore कर दे या लोगों को ज्यादा पसंद ना आए.
  •  यह लिस्ट को और छोटा करने के लिए देखें कि किस चीज में ज्यादा पैसे मिल सकते हैं. इसके लिए आप अपने competitors analysis कर सकते हैं. यहां से आपको बहुत अच्छा idea लग जाएगा कि किस टाइप की चीजें चलती है और किस टाइप चीजें नहीं चलती.

 इस exercise के अंत में आपके पास 4-5 चीजों के list आ जाएगा. तीन चार पांच चीजों में से आपको तो सबसे अच्छा लगे उस पर काम करना चालू कर सकते हैं.

2. Content का प्रकार

Social Media पर फेमस होने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा video, text या audio content डालने की जरूरत है.

अगर हम अपने देश, भारत  की बात करें तो यहां पर Video content के चलने की संभावना ज्यादा होती है. इसलिए अगर आप video को पकड़ते हैं तो आप जल्दी और ज्यादा से प्रसिद्ध हो सकते हैं. आपको video बनाने के लिए बहुत ज्यादा खर्चा करने की जरूरत नहीं. शुरुआती दिनों में अपने mobile का उपयोग करके अच्छा video बना सकते हैं. Video बनाने और edit करने के लिए आपको laptop की भी कोई आवश्यकता नहीं होगी. 

परंतु इसका मतलब यह नहीं कि सिर्फ video बना कर ही लोग फेमस हो सकते हैं. Text और audio content भी काफी जोरों शोरों से चल रहे हैं.

3. सही Platform का उपयोग

अभी तक आपने Category और content का type दोनों चीजें सोच ली है. इसके बाद प्रश्न आता है कि कौन सा platform आपके लिए सही होगा?

सोशल मीडिया के सबसे प्रसिद्ध platform – Facebook, Instagram, LinkedIn, Youtube और Twitter है. 

हमको इनमें से ही कोई एक प्लेटफार्म चुनना होगा.

Facebook –  यह text, pictures और video तीनों post कर सकते हैं. यहां पर ज्यादातर users 30+ age group के हैं और भारतीय हैं.

Instagram – इस प्लेटफार्म के यूजर young है जिनको short content बहुत रास आता है. जहां पर आप Videos और photos डाल सकते हैं.

YouTube –  यह सिर्फ Videos platform है जहां पर आप videos की सहायता से लोगों को आकर्षित कर सकते हैं. Jio के आने के बाद YouTube बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो गया है. यहां आपको बहुत सारे फेमस लोग मिलेंगे.

Twitter –  यह एक microblogging site है जहां आप 160 character तक के पोस्ट लिख सकते हैं. हाल में ही यह प्लेटफार्म पर Videos और photos का विकल्प आया है. परंतु यहां पर यूजेस बाहर देश के हैं.

LinkedIn – अगर आपको professional लोगों को आकर्षित करना है तो यहां platform उसके लिए सबसे उपयोगी साबित होता है. यहां तो आप किसी भी तरह का कंटेंट जैसे – Videos, Audio, Photo और text उपयोग कर सकते हैं.

अपने audience और content के अनुसार सही प्लेटफार्म का चयन करें और इसी पर काम करना चालू करें.

सफलता के लिए महत्वपूर्ण Tips

सोशल मीडिया पर सफल होने के लिए बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है. नीचे दिए गए टिप्स का उपयोग करके आप सफलता की सीढ़ी चढ़ सकते हैं.

Over To You (अब आपकी बारी)

 मैं आशा करता हूं आपको मेरा लेख पसंद आया होगा और आप सोशल मीडिया पर फेमस होने की राह पर आगे चलेंगे और निश्चित तौर पर एक दिन फेमस होंगे.

Leave a Comment