Website Se Paise Kaise Kamaye

Website Se Paise Kaise Kamaye -10 बेहतरीन तरीके

कैसा रहेगा अगर मैं आपको बोलूं कि आप घर बैठे हैं आराम से लाखों रुपए कमा सकते हैं वह भी अपने वेबसाइट की सहायता से.

है ना यह चीज मजेदार.

अपनी वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए अगर आप यह सोच रहे हैं तो मैं आपकी पूरी चिंता इस आर्टिकल में दूर कर दूँगा.

इंटरनेट का उपयोग धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है इसी के साथ online earning के मौके भी बढ़ रहे हैं. कुछ लोग ऐसे हैं जो अपने वेबसाइट से महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं.

और यह आप भी कर सकते हैं

चलिए हम देखते हैं कि website se paise kaise kamaye.

Website Se Paise Kaise Kamaye – 10 बेहतरीन तरीके

नीचे दिए गए तरीकों में समय लग सकता है.

कुछ तरीकों में हो सकता है आपको पैसे भी निवेश करने की जरूरत करें. लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि मुफ्त के तरीकों से पैसे नहीं कमा सकते.

वह 10 तरीके जिनसे आप website se online paise kama skte hai.

1. Affiliate Marketing Kare

Affiliate Marketing पैसे कमाने का वह तरीका है जिसमें आप दूसरों के products या services अपनी वेबसाइट पर बेचते हैं.

Sell करने से जो भी मुनाफ़ा होता है उसमें से कुछ हिस्सा कंपनी आपको देती है.

Affiliate Marketing का सबसे बेहतरीन उदाहरण Amazon है. यहां आप अपना affiliate account बनाकर products sell कर सकते हैं. प्रत्येक successful sale पर कंपनी आपको commission मिलेगा.

Affiliate Marketing की अधिक जानकारी के लिए यह पढ़ें.

2. Sponsored Post Accept करें

आप किसी blogger के article को अपने blog पर publish करने के लिए कुछ पैसे की मांग की मांग कर सकते हैं. अगर आपका वेबसाइट famous है तो लोग खुशी खुशी पैसा देने के लिए तैयार होते हैं.

इससे आपका फायदा यह होता है कि आपको पैसे मिलते हैं वहीं दूसरे blog owner को आपकी audience के सामने visibility मिलती है. इस तरह दोनों का फायदा होता है.

अब आप यह सोच रहे होंगे कि आप कब और कितना चार्ज कर सकते हैं?

इसका जवाब सीधा सा नहीं है. Sponsored Post के लिए आप $10-$20 तक चार्ज कर सकते हैं. लेकिन यह आपके वेबसाइट के traffic और DA पर निर्भर करता है.

3. Google Ads से कमाई करें

सबसे पहला और सबसे आसान तरीका Google Ads से earning का है. जब भी लोग online earning के बारे में सोचते हैं तो Google Ads का रास्ता सबसे पहले दिखता है.

यहां आप Google जैसे भरोसेमंद company के ads अपने वेबसाइट पर दिखा सकते हैं. हर एक click पर Google आपको कुछ पैसा देता है. यह पैसा आपको CPM (Cost Per Million) के अनुसार दिया जाता है.

Google Ads से पैसा कमाने के लिए यह पढ़ें.

4. अपना EBook Sell करें

आप एक छोटी सी E-Book बनाकर अपनी वेबसाइट पर बेच सकते हैं. इसकी कीमत $5-$20 कुछ भी हो सकती है.
आपके E-Book की कीमत अगर कम होती है तो ज्यादा लोग खरीदेंगे वही ज्यादा होने पर कम लोग करते हैं.

E-Book sell करने के लिए आप Instamojo जैसे platform का उपयोग कर सकते हैं.

5. Online Course Sell करें

आजकल ज्यादा से ज्यादा लोग online course खरीदना चाहते हैं. लोगों को ऑनलाइन कोर्स के फायदे समझ में आने लगे हैं.

अपना Online Course sell करना आपके लिए काफी फ़ायदेमंद साबित हो सकता है. अगर आप एक अच्छा सा course बना पाते हैं तो ज्यादा से ज्यादा लोग इसके प्रभाव में आपका course खरीदेंगे.

6. Consultation करें

अगर आपका blog famous होता है तो लोग आपके पास consultation के लिए ज़रुर आएँगे.

उदाहरण के तौर पर आप अगर वकील है. और आप अपना वेबसाइट चालू करते हैं तो धीरे-धीरे लोगों को आपके वेबसाइट के बारे में मालूम चलेगा और लोग आपसे consulation लेने के लिए आएँगे.

इस तरह आप अपने क्षेत्र में consultation के सहारे अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

7. Company के Product का Review करें

जैसे-जैसे आप का blog famous होता जाएगा बहुत सारी कंपनी आपके पास अपने products या services का रिव्यू करवाने के लिए आएँगे.

इनके जरिए आप एक अच्छा passive income बना सकते हैं.

एक review करने के लिए आप $100-$1000 तक पैसे की मांग कर सकते हैं.

तो है ना यह एक फायदे का सौदा.

8. Website Space Sell करें

निरंतर प्रयास करते रहने पर आपका ब्लॉग अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ बन सकता है. इस तरह आप कंपनियों से अपनी वेबसाइट पर ads दिखाने के लिए directly बोल सकते हैं.

Company का banner अपनी वेबसाइट पर दिखा कर उनसे $100-$3000 तक charge कर सकते हैं. यह पैसा आप के blog और आप किस क्षेत्र में blogging करते हैं इस पर निर्भर करता है.

जैसे आप software का review करते हैं तो आप अच्छा amount charge कर सकते हैं. वही आप अगर किसी ऐसे क्षेत्र में हैं जहां मुनाफ़ा कम होता है तो आपको कम पैसों में ही संतोष करना होगा.

9. Private Forum बनाएं

अपनी वेबसाइट पर एक private forum बनाकर आप लोगों से joining fees की मांग रख सकते हैं. जितने लोग इस forum में join होते जाएंगे उतना आपका revenue बढ़ता जाएगा.

लेकिन ध्यान रखने वाली बात है कि इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ सकती है. आपको लोगों के सवालों का जवाब देना होगा. आपको लगभग रोजाना active रहना पड़ सकता है.

10. Ecommerce Business शुरू करें

Ecommerce Business आज के दौर में काफी चलन में है. लोग इससे लाखों की कमाई कर रहे हैं. अगर ढंग से मेहनत की जाए तो आप भी इनसे काफी अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

Ecommerce website बनाने के लिए आप WordPress अथवा Shopify का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप किसी प्रोडक्ट को ध्यान से चुने और अपनी वेबसाइट पर डालें. इसके बाद आप SEO या Paid Ads की सहायता से लोगों को अपनी वेबसाइट के बारे में जागरूक करें. धीरे-धीरे आप देखेंगे कि लोग आपके वेबसाइट पर ख़रीद रहे हैं. इस तरह आप मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

आखरी विचार (Final Thoughts)

Website se paise kamane में समय और मेहनत दोनों लगती है. यह वह scheme नहीं है जो आपको रातों-रात करोड़पति बना दे. इसमें आपको प्रतिदिन मेहनत करने की आवश्यकता है. आपको इसमें अपनी ग़लतियों से सीखना होगा और सोचना होगा कि मैं कैसे आगे बढ़ सकता हूं.

यकीन मानिए आप अगर लगे रहेंगे तो एक दिन ज़रूर आएगा जब आप घर बैठे लाखों रुपए आराम से कमा रहे होंगे और आपको नौकरी करने की आवश्यकता नहीं होगी.

अब आपकी बारी (Your Turn Now)

मैं आशा करता हूं कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आप online earning करने के लिए बेताब होंगे.

अगर आपको वेबसाइट से पैसा कैसे कमाए इस पर अब भी कोई प्रश्न हो तो मुझे नीचे comment box में लिख सकते हैं. मैं आपके हर एक प्रश्न का उत्तर देने का कोशिश करुंगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *