What Is Email Marketing In Hindi And Kaise Kare

डिजिटल दुनिया में मेल मार्केटिंग का महत्व बढ़ता जा रहा है. लोग अपने product या services को promote करने के लिए Email का उपयोग करते हैं.

अगर आप what is email marketing in hindi विषय पर विस्तार से जानकारी चाहते हैं तो यह article अंत तक जरूर पढ़ें. इसने मैं आपको What is email, Benefit of email marketing और how to do email marketing के बारे में विस्तार से बताऊंगा.

What Is Email Marketing In Hindi | Email Marketing क्या है?

Email Marketing के बारे में विस्तार से जाने से पहले What is email देख लेते हैं.

बहुत सारे reports ने Email Marketing के महत्व को साबित किया है. Marketing करने के लिए Email marketing दुनिया का सबसे बेहतरीन तरीका है. इसी कारण bloggers और business owner इसका उपयोग काफी अच्छी तरह से करते हैं. MarketerInsiderGroup के मुताबिक Email conversion rate 1-5% के दरमियान होता है.

Email marketing सबसे बेहतरीन तरीके होने के साथ-साथ बहुत सस्ता है. 

What Is Email | Email क्या होता है?

Email का full form Electronic Mail होता है.

पहले के समय में लोग एक दूसरे को पत्र लिखा करते थे. लेकिन आज वक्त बदलने के साथ पत्र ने Email का रूप ले लिया है. 

ई-मेल की सहायता से आप दुनिया में किसी भी कोने में बैठे लोग से बातें कर सकते हैं. जैसे पत्र पहुंचने के लिए आपके पास एक पता होना जरूरी था वैसे ही ई-मेल के लिए आपके पास Email Id का होना जरूरी है. 

आपने भी कभी ना कभी Gmail, Yahoo या Rediffmail जैसे email services का उपयोग किया होगा. बस यही सब मिलके Email बनाते हैं.

How To Do Email Marketing In Hindi?

Email marketing करने के लिए आपको कुछ steps follow करने की जरूरत है. यहां आपको Email marketing tools की जरूरत होने वाली है.

1. Step 1 (Make an professional email id)

Gmail or Yahoo जैसे मेल आईडी से professional और trustworthy कोई भी कंपनी का मेला भी लगता है. जैसे – sumit@hindimaigyan.com यह हमेशा ही लोगों को आकर्षित करेगा. आप भी यह services godaddy, namecheap जैसे email subscriber खरीद सकते हैं. यह काफी  कम दाम में आपको मिल जाएगा.

2. Step 2 (Make or Buy Email List)

Email करने के लिए आपको email address भी चाहिए होंगे. इसके लिए मुख्य तौर पर 2 तरीके होते हैं:-

  • Email Address खरीदना – ऐसे बहुत सारे website जैसे – EmailDataPro, BookYourData से आप आसानी से email id खरीद सकते हैं. यहां आपको verified email address मिल जाएंगे.
  • स्वयं का List बनाना – यह सबसे बेहतरीन तरीका है और इसमें आपका open rate भी काफी अच्छा होगा. यहां अपना subscriber base स्वयं बनाते हैं. Email list बनाने के लिए blog, videos आदि के visitors को email list में जोड़ते हैं. Blog के visitors को जोड़ने के लिए Hello Bar, Sumo Me आदि services का उपयोग कर सकते हैं. 

3. Step 3 (Best Email Marketing tools In Hindi)

अभी आपके पास professional email id और email list है. अब हमें emails भेजने की जरूरत है. इसके लिए बहुत सारे free और paid software होते हैं इनका उपयोग आप आसानी से कर सकते हैं.

अपने सभी ईमेल आईडी को इन software से connect करें या email address सीधा upload कर सकते हैं.  इसके बाद email भेजना चालू कर सकते हैं.

कुछ tips जो आपके Email open rate बढ़ाने में सहायता कर सकता है:-

  • अच्छा template चुने – लोग आपके ईमेल से आकर्षित होकर कुछ product या services खरीदें उसके लिए एक अच्छे और सुंदर template की जरूरत होगी. ज्यादातर Email marketing software कुछ template मुफ्त में देती है. इनका उपयोग करके आप एक अच्छा और सुंदर सा email बना सकते हैं.
  • Heading आकर्षित बनाएं – ई-मेल में सबसे पहले Heading को पढ़ा जाता है. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि subject (heading) आकर्षित हो. कुछ शब्द जैसे – Free, get this, offer को ज्यादातर email marketing software spam मानते हैं और इस तरह के Email सीधा spam folder में जाते हैं. जिस कारण आपका email बेकार हो जाता है. आपका लक्ष्य अपने ईमेल को Inbox folder के अंदर पहुंचाने का होना चाहिए.
  • लोगों को spam ना करें – Email Id आने के बाद व्यक्ति को बेकार के offers या services ना भेजें. ऐसा करने से लोग आपकी ईमेल को block या unsubscribe करके चले जाएंगे. और आपकी सारी मेहनत व्यर्थ हो जाएगी.
  • ज्यादा Email ना करें – बार-बार ई-मेल आने से भी कोई व्यक्ति irritate हो जाता है. अपने ईमेल की मात्रा को कम करके रखें. कोशिश करें कि हफ्ते में 3-4 से ज्यादा emails ना भेजें.  और धीरे-धीरे इसकी संख्या कम कर दे. ऐसा करने से लोग आपके साथ लंबे समय तक जुड़े रहेंगे.
  • Email के अंदर ज्यादा images का प्रयोग ना करें – आप माने या ना माने, लोग Email का  उपयोग अपने mobile पर करते हैं. इसी कारण से बहुत बार image काम ज्यादा प्रयोग करने से ई-मेल खुलने में टाइम लग सकता है. इसी कारण व्यक्ति आपके ई-मेल को बिना पढ़े delete कर देगा. जितनी जरूरत हो उतना ही images का उपयोग करें. 

4. Step 4 (Nurture Them)

Email Ids हासिल करना आसान है लेकिन users को step-by-step guide करते हुए अपने product को बेचना मुश्किल हो सकता है.इसके लिए आपको एक series of email पहले से लिखने होगा. यह आप अपने यूजर्स को धीरे-धीरे करके भेजेंगे. 

यूजर्स को पहले product की जानकारी दें और उसके फायदे बताएं. उसके बाद आप उनको बेचने की कोशिश कर सकते हैं. लेकिन कभी भी hard selling करने की कोशिश ना करें.

5. Step 5 (Remind Them  )

1 – 2 emails कभी भी लोगों को बताने के लिए पूर्ण नहीं होते हैं. अपने users को निरंतर रूप से product के बारे में जागरूक करना होगा. हो सकता है कि वह  आप product इस महीने ना लेकर अगले महीने लेने की तैयारी कर रहे हो. इसी कारण आपको email के जरिए अपने यूजर्स को product के बारे में याद दिलाने की जरूरत है.

Subscribers को आकर्षित करने के लिए कुछ special offers भी दे सकते हैं. 

Final Thoughts (आखरी विचार)

अपने product को promote करने के लिए email marketing एक सस्ता और अच्छा उपाय हो सकता है. जहां आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है. लेकिन इसका परिणाम काफी अच्छा देखा गया है.

अगर आपको Email Marketing से अच्छा रिजल्ट नहीं मिल रहा तो कुछ ना कुछ बदला करते रहे. कभी email template तो कभी subject line तो कभी email copy. कुछ समय बाद बदलाव करते करते आपके रिजल्ट काफी अच्छे आने लग जाएंगे.

Over To You (अब आपकी बारी)

What is email marketing in hindi – इस विषय में आपको सारी जानकारी मिल गई होगी. और आप Email marketing करने के लिए तैयार भी होंगे.

इसके बावजूद भी आप का कोई सवाल हो तो मुझे नीचे comment box में लिखें. मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपके हर एक सवाल का उत्तर दे सकूं.

Leave a Comment