What Is Lead Generation In Hindi

What Is Lead Generation In Hindi (Updated Guide 2020)

What Is Lead generation in Hindi? क्या आपको “lead generation क्या है पता है”? अगर नहीं तो यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए.

Lead generation डिजिटल मार्केटिंग का format है जहां हम लोग अपने potentail clients का information (email, name, आदि) लेते हैं. Lead generation का मुख्य मकसद अपने बिजनेस को सही कस्टमर के पास पहुंचाना होता है. इसके लिए आप facebook, PPC Ads,SEM, SEO आदि का उपयोग कर सकते हैं.

चलिए हम लोग lead generation की बारीकियों को देखते हैं.

What Is Lead Generation In Hindi? Lead Generation कैसे करते हैं?

Lead Generation से आप अपने व्यापार में चार चांद लगा सकते हैं.

What Is Lead Generation In Digital Marketing In Hindi?

Lead Generation अपने व्यापार को बढ़ाने का एक बेहतरीन तरीका है. इसमें अपने potential customer की जानकारी जैसे – email, name, contact no,आदि को इकट्ठा करते हैं. यह जानकारी मिलने के बाद हम अपने customer को product या services के बारे में जानकारी देते हैं ताकि वह खरीद सके.

What Is Lead?

Lead कोई भी व्यक्ति है जो आपके व्यापार, product या services में रुचि रखता हो.

एक lead को बिजनेस में तभी याद किया जाता है जब उसने अपनी जानकारी स्वयं दिया हो.यह जानकारी वह free trials, free ebook, online survey आदि के लिए दीया गया हो.

उदाहरण – एक नई कार निर्माता कंपनी ने online survey के जरिए यह मालूम करने की कोशिश किया की कार में क्या दिक्कत आ रही है. आपने इस online survey को भरा. इस केस में आप एक lead बन गए. हो सकता है दूसरे दिन कंपनी आपको email या call के जरिए contact करके नई कार खरीदने के पूछें.

इस पूरे उदाहरण में आपको cold calling नहीं किया गया. आपने स्वयं से अपनी जानकारी कंपनी को दी उसके बाद ही कंपनी ने आपको contact किया. इसको आप lead generation कह सकते हैं.

Lead generation is warming up customers before selling them.

Lead Generation के लाभ – आपके व्यापार को Lead Generation की क्यों जरूरत है

Lead Generation के बहुत सारे लाभ हैं और यह आपके व्यापार को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने का दम रखता है.
कुछ ऐसे कारण से आपको lead generation जरूर करना चाहिए:-

1. व्यापार में growth

Lead Generation की सहायता से वेबसाइट पर ट्रैफिक लाया जा सकता है. ज्यादा ट्रैफिक से ज्यादा लोगों तक हमारी product पहुंचेगी जिससे sales बढ़ जाएगा. Sales बढ़ने से कंपनी का मुनाफा बढ़ेगा और कंपनी अधिक grow कर सकती है.

2. कार्यक्षमता बढ़ाएं

Automated lead generation की सहायता से आप अपना कीमती समय बचा सकते हैं. यह समय दूसरे कार्यों में लगा कर अपनी कंपनी का profit बढ़ाने के लिए सोच सकते हैं.

3. लक्ष्य ग्राहक की इच्छा – Target Desired Customer

इसकी सहायता से desire customer और desire location तक पहुंच सकते हैं. यह करके customers के बारे में जरूरी जानकारी जैसे उनकी समस्या, उनकी आवश्यकता आदि के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यह जानकारी प्राप्त करके अपने products या services को कस्टमर के इच्छा अनुसार बदल सकते हैं.

4. Brand Awareness बढ़ाएं

Brand Awareness का मतलब होता है किसी एक location और मार्केट के अंदर आपकी कंपनी को लोग कितना पहचानते हैं. जितने लोग आपके brand के बारे में जानेंगे उसने ही आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी. प्रतिष्ठा बढ़ने से आपको sale करने में आसानी होगी और ज्यादा sale भी आएंगे. Lead generationकी सहायता से कस्टमर को अपने product के बारे में जानकारी दें. अपने प्रोडक्ट की खासियत, specification बताएं.

5. यह किफायती है (affordable)

Lead generation बहुत सारे मार्केटिंग टेक्निक से काफी किफायती है. अगर आप इंटरनेट से पहले की बात करें तो आपको advertisement के लिए लाखों रुपए खर्च करने होता था. लेकिन इंटरनेट के आने की वजह से मार्केटिंग काफी किफायती हो गया है. कुछ cases में आप फ्री में भी मार्केटिंग कर सकते हैं और अपने desired customers के पास पहुंच सकते हैं.

Lead Generation Working Explained – Lead Generation कैसे काम करता है?

इसके काम करने का 3 process है. इसमें हम एक अनजान व्यक्ति को अपना कस्टमर बनाने की कोशिश करते हैं.

Lead generation working explained

एक इंसान आपके व्यापार के बारे में जानता है. व्यापार को जानने के काफी तरीके हो सकते हैं जैसे – Blog, PPC, Social media आदि.

यह व्यक्ति किसी CTA (call-to-action) पर click करके website owner को आगे का कार्य करने का आमंत्रण देता है. यह CTA कुछ भी हो सकता है जैसे – Email Signup, query,आदि.

इस CTA की सहायता से बैठती किसी landing page पर जाता है जो lead capture करने के लिए बना होता है.

इस तरह lead generation की एक प्रक्रिया पूरी होती है.

Lead Generation कैसे करें? इसको करने के तरीके

Lead Generation करने के कुछ तरीके जो आपको उपयोग में लाना चाहिए:-

1. Blogpost

एक वेबसाइट, article बहुत ही अच्छा तरीका है lead generation के लिए. Blogpost पर कांटेक्ट लिखकर, उसका SEO करके फ्री में lead generation कर सकते हैं.

Blogpost लिखने के लिए पहले आपको keyword research करना होगा और यह देखना होगा कि किन keyword पर competiton कम है.

2. Social Media

सोशल मीडिया भी lead generation करने के लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म है. यहां आप लोगों को ज्ञान देकर बता सकते हैं कि उनको आपकी प्रोडक्ट की जरूरत क्यों है. इसके साथ ही आप अपने प्रोडक्ट की specification, details आदि देकर lead generation कर सकते हैं.

3. Email

Email Markeing बहुत ही किफायती advertisement का माध्यम है. ज्यादा से ज्यादा लोग अपना ईमेल पर देखते हैं खोलते हैं. कैसा होगा अगर product की जानकारी सीधा उनके inbox के अंदर जाए.

Note – मैं यहां Email id खरीदने की बात नहीं कर रहा हूं.

4. YouTube

यूट्यूब विश्व का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है. यहां video format में अपना knowledge देकर lead gen कर सकते हैं. यह देखा गया है कि लोगों को वीडियो देखना ज्यादा पसंद है.

5. PPC Ads

Ads चला कर भी client हासिल कर सकते हैं. यह सबसे तेज तरीका है अपने clients को पाने का. इनकी सहायता से आप कोई भी प्लेटफार्म जैसे- Facebook, Instagram आदि का उपयोग करके कस्टमर हासिल कर सकते हैं.

6. SEM Ads

सर्च इंजन जैसे – Google बहुत ही बढ़िया lead generation का माध्यम हो सकता है. सर्च इंजन पर ads चलाने को SEM (Search Engine Marketing) कहते हैं.

सारांश (Summary)

Lead Generation एक तरकीब है जिससे हम अनजान लोगों को अपना कस्टमर बनाते हैं. इसके लिए हम काफी तरीके जैसे – सोशल मीडिया, paid ads, email marketing आदि का उपयोग कर सकते हैं.

इसकी सहायता से आप अपने व्यापार को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं. हर एक प्रकार का मकसद होता है नए कस्टमर को हासिल करना, इस मुहिम में आपकी सहायता lead generation कर सकता है.

अब आपकी बारी (Your Turn Now)

मैं आशा करता हूं कि “What Is Lead generation in Hindi” समझ में आ गया होगा. इसके बावजूद भी आपका कोई प्रसन्न हो तो मुझे नीचे कमेंट में लिखें. मैं आपकी doubts को दूर करने का पूरी कोशिश करूंगा.

अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ भी इसको शेयर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *