What Is Local SEO In Hindi

What Is Local SEO In Hindi? Local Business कैसे करें?

इस article में हम जानेंगे What Is Local SEO In Hindi और इससे business कैसे बढ़ाएं?

Local SEO में आप अपने business को किसी निश्चित area के around promote करते हैं. अगर आप अपना कोई physical store जैसे resturant, grocery store आदि चलाते हैं तो local SEO आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.

Local SEO किसी business को local customer लाने में मदद कर सकता है.

What Is Local SEO In Hindi?

पहले हम लोग देखते हैं की एक normal सर्च और local सर्च में क्या अंतर है.

जब आप “Digital Marketing Kaise Kare” सर्च करते हैं यह एक standard अथवा normal सर्च कहलाता है. इसमें आपकी कहीं की भी वेबसाइट rank कर सकती है. जगह का ज्यादा महत्व नहीं रह जाता है.

वही आप अगर “Digital Marketing Institute Near Me” सर्च करते हैं तो या local सर्च आता है. यह result location to location अलग होती रहती है. इसमें आपको आसपास के website अथवा institute का नाम ही आएगा.

What Is Local SERP

Google के अनुसार 46% searches local query होती हैं.

Local SEO vs SEO? Local SERP (Search Engine Result Page) क्या है?

नीचे “best digital marketing institute in Delhi” का फोटो है.Local SEO vs SEO

जैसे कि आप यहां देख सकते हैं यह standard result से काफी अलग है. इसमें आपको Mobile No, Opening times, reviews और photos भी देखने को मिल सकता है.

स्थानीय result में जो कुछ भी दिखाया गया है वह व्यवसाय ‘Google My Business Profile’ से आता है. Local SEO विपणन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा जो Google के लिए अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि Google सीधे SERPs में अधिक खोज प्रश्नों को संतुष्ट करने का प्रयास करता है।

What Is Google My Business? Google My Business क्या है?

Google My Business (GMB) अपने local business को Google में लिस्ट करने का एक तरीका है. जैसे हैं आप किसी listing पर click करते हैं तब आपको उस बिजनेस से related अधिक जानकारी मिलती है.What Is Google My Business In Hindi

Google My Business बहुत तरीके से information consume करता है जैसे Google Maps या local places.

Local SEO का एक बड़ा हिस्सा आपकी GMB profile को up to date और accurate बनाने का रहता है, ताकि उसके पास local pack में दिखने का अधिक मौका हो.

10 Reasons You Need A Local SEO Guide – Local SEO आपको क्यों चाहिए?

10 करण जिनसे आपको Local SEO का उपयोग अपने business को grow करने के लिए चाहिए:-

1. Local customer आजकल internet का उपयोग करने लगे हैं.

आज के दौर में yellow pages को google My Business ने overtake कर लिया है. अभी आपको वह मोटी मोटी yellow page directory खोलने की जरूरत नहीं. आप बस एक सर्च करके अपनी जरूरत जरूरत के सारे बिजनेस के बारे में जान सकते हैं.

कुछ stats जो आपको local business के बारे में सोचने पर मजबूर कर देंगे:-

  1. 46% Google seaches local होते हैं.
  2. 64% local customer हमेशा search engine और directories का उपयोग करते हैं.
  3. 50% local customerआमतौर पर reviews and ratingदेखकर call करते हैं.
  4. 78% local customer business करते हैं.

2. Local Searches बहुत targeted और timely होते हैं

Local business ढूंढना ही Local search करने का पहला मुख्य कारण है. वही कुछ product या service ढूंढना local search का दूसरा मुख्य कारण है.

आप local SEO अच्छी तरह से करें लोगों के दिमाग में अपना brand बना सकते हैं. धीरे धीरे लोग आपके business की तरफ आने लगेंगे. संभावित ग्राहक से जुड़ने का इससे बेहतर समय नहीं है जब उन्हें वास्तव में आपकी आवश्यकता हो.

3. Local searches के माध्यम से किसी और advertising की तुलना में ज्यादा business आता है

Local listing जैसे JustDial, Google My Business इत्यादि Google के प्रथम पेज पर काफी आते हैं. जब लोगों को जरूरत होती है तब वह सर्च कर अपनी जरूरत के अनुसार business की सर्च करते हैं.

Local business marketing से 50% लोग ज्यादा convert होते हैं.

4. Mobile Internet का उपयोग बढ़ रहा है

ज्यादा से ज्यादा लोग mobile पर internet कर रहे हैं. लोग हमेशा अपनी जरूरत के हिसाब से business ढूंढते हैं. इसमें आपका बिजनेस show होता है तो आपको sales के chances बढ़ जाएंगे.

5. Local SEO बहुत अच्छा ROI (Return On Investment) है

Traditional advertising जैसे Newspaper ads, leaflet, direct mail,आदि पुराने जमाने के तरीके हैं. यह आजकल इतने भी असरदार नहीं है.

वहीं अगर Local SEO का उपयोग करके cusomters के पास उस वक्त पहुंच सकते हैं जब उनको आपके products और services की जरूरत हो. यही कारण से Local SEO सस्ता और सुलभ विकल्प है.

6. अभी केवल 50% business ही Google My Business का उपयोग करते हैं

Google My businessएक फ्री listing है जो कि Google ने दिया है. परंतु उसके बाद भी अधिकतर लोग इसका उपयोग नहीं करते हैं या तो उनको उसकी जानकारी नहीं है. ऐसे में आप अपना व्यापार बढ़ाने के लिए GMB का उपयोग कर सकते हैं.

7. Local SEO Listing फ्री सेवा है

बहुत सारे listing जैसे GMB, Bing Places आदि एक ही सेवा है इसका उपयोग कोई भी व्यक्ति कर सकता है.
इसका मतलब बिना किसी investment के आप Local SEO कर सकते हैं.

8. 30% लोगी print newspaper का उपयोग करते हैं

आजकल लोग print चीजें पढ़ना कम पसंद करते हैं. लोग हमेशा mobile का उपयोग करके अपने दूसरे कार्य के साथ news पढ़ते हैं. इसलिए अभी local SEO बहुत जरूरी बन जाता है.

9. Positive reviews लोगों को products खरीदने के लिए उत्साहित करता है

कई स्थानीय व्यवसायों की सफलता में एक मजबूत profile एक प्रमुख भूमिका है. इसलिए अपनी कंपनी की ऑनलाइन प्रतिष्ठा बढ़ाएं, विश्वसनीय ग्राहकों को ऑनलाइन अपने व्यवसाय के बारे में सकारात्मक reviews छोड़ने के लिए कहें – और सैकड़ों नए ग्राहकों को आकर्षित करें.

10. Local cusomters जानकारी के लिए internet का उपयोग करते हैं

इन दिनों, लोग इंटरनेट पर निर्भर करते हैं कि वे सभी प्रकार के products और services के बारे में जानकारी प्राप्त करें, चाहे वे पारंपरिक खोज का उपयोग कर रहे हों या, जैसा कि मामला है, local business को खोजने के लिए voice search.

यदि आपका व्यवसाय local search पर नहीं पाया जाता है, तो आप नए ग्राहकों को याद नहीं करेंगे। अपने व्यवसाय के लिए local SEO technique की एक किस्म को लागू करने से आपको भविष्य के ग्राहकों को देखने के लिए इंटरनेट मानचित्र पर दिखाने में मदद मिल सकती है.-

Local SEO में rank कैसे करें?

अभी तक आपको local SEO और इसका महत्व के बारे में समझ में आ गया होगा. आप सोच भी रहे होंगे कि local searches में ranking कैसे किया जाए?

ऐसे कुछ 3 तरीके हैं जिनसे आप local business में रैंक हासिल कर सकते हैं.

  1. निकटता (Proximity) – आपका बिजनेस potential customer से कितनी दूरी पर है यह एक बहुत बड़ा factor है. कोई भी आदमी plumber का काम कराने के लिए ज्यादा दूर जाना पसंद नहीं करेगा. जितना नजदीक उतना अच्छा.
  2. प्रासंगिकता (Relevance) – आपका product या service और user के search query में कितना समानता है. अगर कोई व्यक्ति Plumber की तलाश में है और अगर आप जूता विक्रेता है तो यह आपके लिए एक गलत signal है.
  3. समीक्षा (Reviews) – आपकी ग्राहक आपके business के बारे में क्या बोलते हैं इससे काफी फर्क पड़ता है. जाहिर सी बात है कोई भी व्यक्ति एक धोखेबाज और गलत company के साथ काम नहीं करना चाहेगा. आप हमेशा अपने reviews और rating को देखते रहे.

अगर किसी ग्राहक को कोई समस्या है तो उसका समाधान निकालने की कोशिश करें.

Improve Local SEO – 5 तरीके जिनसे आप Rank कर सकते हैं

कुछ आसान तरीके इनको अपना local SEO improve कर सकते हैं:-

1. Internal Linking Structure को optimize करें

External links आपको जरूर ranking में मदद करता है लेकिन internal की importance को आप नजरअंदाज नहीं कर सकते. यह भी Google में आपको अच्छी रैंकिंग में सहायता कर सकता है.

2. Location Pages को अपनी वेबसाइट में शामिल करें

Location pages को अपने website में शामिल करके Local Search में अधिक ranking ला सकते हैं.

Location page में आपका business का नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि रहते हैं. इससे लोगों को आपके व्यापार के बारे में अधिक जानकारी.

3. Local content बनाएं

सर्च इंजन आजकल बहुत समझदार हो गए हैं. Content किस बारे में है और उसे किस जगह ज्यादा रैंकिंग दी जाए यह उसको पता है. इसलिए अगर आप area specific content बनाकर अच्छी रैंकिंग हासिल कर सकते हैं.

4. Images का प्रयोग करें

Images आपके customers को आपके व्यापार के बारे में अधिक जानकारी देती है. अपने व्यापार से related ज्यादा से ज्यादा images Google My Business पर डालें.

5. अच्छी Rating लाने की कोशिश करें

अच्छी rating और reviews आपकी local business में चार चांद लगा सकती है. कोशिश करें कि आप जितनी rating अपने customer से ले पाए इतना अच्छा. हो सके तो रेटिंग के लिए आप अपने website पर इसको लगा सकते हैं.

सारांश (Summary)

मैं आशा करता हूं की आपको what is local SEO in hindi और कैसे करें समझ में आ गया होगा.

अब आपकी बारी (Your Turn Now)

अगर आपको local SEO से related कोई भी doubts हो तो आप नीचे comment box में डाल सकते हैं. मैं आपकी समस्या का समाधान करने का पूरा कोशिश करूंगा.

अगर आपको यह article लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ share करें और उनका प्रॉब्लम solve करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *