What Is SEM In Digital Marketing In Hindi (Guide 2020)

What Is SEM In Digital Marketing In Hindi – क्या आपको SEM का मतलब पता है? अगर नहीं तब यह पोस्ट आपकी सहायता कर सकती है.

SEM का full form “Search Engine Marketing” होता है. SEM डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा अंग है जहां सर्च इंजन जैसे – Google में paid ads के माध्यम से advertising किया जाता है. यह प्रक्रिया SEO के विपरीत कार्य करती है. जहां SEO फ्री ट्रैफिक कार्य है वही SEM paid ads का उपयोग करती है.

चलिए SEM के बारे में अधिक जानकारी लेते हैं.

What Is SEM In Digital Marketing In Hindi

SEM की सहायता से व्यक्ति या कंपनी सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) में अपना वेबसाइट को दिखाने के लिए pay करते हैं. लोग अपने कुछ targeted keywords ढूंढ लेते हैं और उन पर ही अपना ads चलाते हैं. इसके keyword research करना बहुत जरूरी है. जैसे ही कोई व्यक्ति उस keyword को सर्च इंजन में type करता है उनका ads दिखाई देता है.

Paids Ads को प्रत्येक सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर देखा जा सकता है.

SEO, PPC और SEM के बीच का अंतर – Difference Between SEO, PPC, And SEM

SEO और SEM आपको परेशान कर सकती है. इन दोनों का ही मकसद होता है कि किसी वेबसाइट को सर्च इंजन पर ज्यादा से ज्यादा दिखाना. लेकिन दोनों बहुत अलग है.

What Is SEO

SEO का मतलब Search Engine Optimization होता है. यहां हम कोशिश करते हैं कि अपने वेबसाइट को free में rank करा पाए जिससे हमको traffic आए. इसके 2 parts होते हैं –

  1. On-Page SEO – इसमें हम अपनी वेबसाइट पर बदलाव करके ज्यादा से ज्यादा रैंकिंग लाने की कोशिश करते हैं. इसमें Title, content, Page Speed, Images आदि पर ध्यान देते हैं
  2. Off-Page SEO – Off-Page SEO में हमारा ध्यान वेबसाइट के बाहर वाली सारी गतिविधियों पर होता है. उदाहरण- Backlink, Outreach, Email Marketing, Content Marketing,आदि.

SEO अधिक जानकारी के लिए आप यह पढ़ें.

SEO कैसे करें?

SEO करने के लिए आपको Keyword Research से चालू करना होगा. जिसके लिए Google Keyword planner  best free tool है.

What Is PPC?

PPC (Pay Per Click) paid ads का एक ऐसा format है जहां advertisers को प्रत्येक click पर charge किया जाता है. अगर आप Facebook पर ads campaign run कर रहे हैं तो भी वह PPC होता है. Google, Bing यह सारे PPC model को support करते हैं.

PPC की अधिक जानकारी के लिए यह पढ़ें.

What Is SEM?

SEM (Search Engine Marketing) में हम कोशिश करते हैं कि paid ads के माध्यम से अपने वेबसाइट पर visibilty बनाएं. इसमें व्यक्ति या brand डिजिटल ad campaigns बनाते हैं और अपने वेबसाइट पर sale करते हैं. यहां हमारा सारा ध्यान search engine पर ही होता है.

The difference between SEO Vs SMO

Types Of SEM Keywords – SEM Keywords के प्रकार

SEM Keyword कुछ terms या phases होते हैं जो कि आप अपने SEM Campaign में target करते हैं. जब कोई यूजर उन terms या phases को सर्च करेगा तो आपका ads उसको दिखाई देगा.

SEM Campaigns बनाते वक्त आपको यह 5 keyword type दिखेगा:-

  1. Broad Match Keyword – यह terms की variation, misspelling और similar keyword को target करता है. उधारण – online shoe को अगर हमने broad match में रखा हो तो यह best shoe, online shoes for men, shoes on Flipkart जैसे keyword पर campaigns रन कर सकता है.
  2. Broad-Match Modifier – यह terms या keyword की variation को target करता है. जो keyword आप इसके अंदर डालेंगे वह आपके campaigns में हमेशा रहेगा. इसमें order मायने नहीं रखता. जैसे – best shoes को आपने broad-match modifier के अंतर रखा, तो यह best shoes for men, online best shoes जैसे keyword पर campaign रन करेगा.
  3. Phrase Match Keywords – इसमें कीवर्ड का पूरा phase मैच होने पर ही campaign चालू होगा. जैसे – “shoe online”का प्रयोग करने से यह best shoe online, flipkart shoe online इन keyword campigns चालू कर देगा.
  4. Exact Match Keyword – अगर आप चाहते हैं कि किसी particular keywords पर ही आपका campaigns चले तब आप इसका उपयोग करें. उदाहरण – shoe online,का उपयोग करने से यह – shoe online, shoes online उन्हीं keyword पर campaigns चलने देगा.
  5. Negative Keyword – यह एक विशेष तरह के keywords होते हैं. इनका उपयोग तक किया जाता है जब आपको लगता है कि इन keywords पर campaigns नहीं चलाना है.

Types Of SEM Keywords

SEM Ad Working – Google Ads काम कैसे करता है?

एक SEM Campaigns setup कहने का मतलब यह नहीं कि आपका ad हर बाहर दिखाई देगा. इसके लिए Google और सभी सर्च इंजन का एक विशेष calculation होता है. इसका उपयोग करके वह देखते हैं कि आपका ads कब और कैसे दिखाना चाहिए.

वैसे तो इसके लिए बहुत सारे factors को मायने रखा जाता है. लेकिन इन तीनों का विशेष ध्यान रखें:-

  1. Maximum CPC – CPC का मतलब होता है कि आप एक click पर कितना पैसा खर्च करने के लिए तैयार है.आपने जितना भी cpc set किया है उसके मुताबिक सर्च इंजन अपना calculation करके फैसला लेते हैं कि आपका ads कहां दिखाना है.
  2. Quality Score – आपका quality score क्या है यह एक बहुत बड़ा factor है. कम पैसों में भी अपना ads लोगों को दिखा सकते हैं.
  3. Ad Rank – आपका ad किस position पर आ रहा है उसको ad rank कहते हैं.

Ad Rank = Quality Score * Max CPC

इस फार्मूला से देखा जा सकता है कि कम पैसों में भी अच्छा quality score करके बढ़िया ad rank हो सकता है.

How To Improve SEM Result – Ad का परिणाम बेहतर कैसे बनाएं?

SEM result बेहतर करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं.

1. Perform Keyword Research – हमेशा Keyword research करें

कोई भी campaign setकरने से पहले अच्छी तरह keyword research करें. इसके लिए आप long tail keyword का इस्तेमाल कर सकते हैं. Long tail keyword के इस्तेमाल से बेहतर परिणाम मिलने की संभावना है. Keyword Research करने के लिए Google keyword planner का प्रयोग कर सकते हैं.

2. सम्मोहक Ads बनाएं – Create Compelling Content

एक SEM Campaign को अच्छा बनाने के लिए आपको चाहिए कि सम्मोहन ads बनाएं. इससे लोग अपने आप आपके campaigns पर चले आएंगे.इसके लिए आप कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं:-

  1. बेहतर heading
  2. Clear call to action
  3. Ad Extension का इस्तेमाल करें
  4. अपना Ad user के according बनाएं
  5. अपने products के फायदे बताएं

3. Improve Quality Score

एक अच्छे quality score से आप कम धनराशि में भी अच्छा ad rank हासिल कर सकते हैं. Quality Score बेहतर करने के लिए कुछ तरीके होते हैं:-

  1. बेहतर landing page experience
  2. अपनी keywords को ads और landing page में रखें.
  3. Negative Keyword का इस्तेमाल करें
  4. Landing पेज का user experience बढ़ाएं

सारांश (Summary)

इस article में आपने SEM के बारे में जाना, वह कैसे काम करता है और ads campaign को बेहतर कैसे किया जाए. Google आज के समय में SEM result के लिए सबसे बेहतर platform है.

आप एक अच्छे quality score से कम धनराशि में अच्छा ad rank हासिल कर सकते हैं.

अब आपकी बारी (Your Turn Now)

मैं आशा करता हूं What Is SEM In Digital Marketing In Hindi समझ में आ गया होगा. अगर इसके बावजूद भी आपका कोई doubt वह तो मुझे नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें.

अगर आपको यह टिकल अच्छा लगा हो तो वह अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

2 thoughts on “What Is SEM In Digital Marketing In Hindi (Guide 2020)”

  1. Spot on with this write-up, I truly suppose this web site needs way more consideration. I’ll most likely be once more to read rather more, thanks for that info.

    Reply

Leave a Comment