What Is SMO In Digital Marketing In Hindi

What Is SMO In Digital Marketing In Hindi? Ultimate Guide

What Is SMO In Digital Marketing In Hindi? इस आर्टिकल में हम “डिजिटल मार्केटिंग में SMO क्या है” का उत्तर ढूंढने की कोशिश करेंगे.

SMO का full form “Social Media Optimization” होता है. आज के ऑनलाइन युग में सोशल मीडिया अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए एक उपयोगी tool है. इसका उपयोग करके आप branding और sales कर सकते हैं. SMO के अंदर हम लोग अपने सोशल मीडिया की strategies बनाते हैं.

यह तो SMO एक छोटी सी परिभाषा है. SMO इससे कहीं आगे खेल है. इसको हम लोग इस आर्टिकल के माध्यम से जाने की कोशिश करेंगे.

What Is SMO In Digital Marketing In Hindi? SMO क्या होता है?

सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन (SMO) के जरिए हम अपने products की जानकारी लोगों के पास पहुंच जाते हैं. इसमें आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर की जाने वाली सारी गतिविधियों को SMO बोल सकते हैं, जैसे – content बनाना, competitor research करना, hashtag research आदि.

How To Do SMO – SMO करने का सही तरीका

SMO में यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके audience को किस टाइप के content पसंद आ रहा है. इसको आप 5 चरणों में बांट सकते हैं:-

  1. सही प्लेटफार्म का चुनाव करना – यह पहला कदम सबसे जरूरी है. इसके जरिए हम लोग यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि हमारी audience किस प्लेटफार्म का ज्यादा उपयोग कर रही है.
  2. Content बनाना – प्लेटफॉर्म के चुनाव के बाद यह भी काफी आवश्यक है कि आप अच्छे कांटेक्ट बनाते रहे. यह काफी थका देने वाला कार्य पर बहुत ही आवश्यक है.
  3. Competitor Research (अपने प्रतिद्वंदी के बारे में जानना) – अगर ऑनलाइन आपका कोई प्रतिद्वंदी अच्छा कार्य करता है उसके बारे में जानना है काफी महत्वपूर्ण है. इससे आप अपना काफी समय और मेहनत बचा सकते हैं. आपको यह देखना होगा कि उनके लिए किस तरह का content अच्छा कर रखा है, कैसे hashtag उपयोग किया गया है, engagement ratio, आदि.
  4. अपना strategy तैयार करना – यह सब research करने के बाद आपको अपना strategy तैयार करना होगा. आप अपने प्रतिद्वंदी से काफी कुछ सीख सकते हैं.
  5. अपना Consistency बनाए रखना – बहुत ही छोटी लेकिन महत्वपूर्ण बात है. आपको नियमित रूप से कॉन्टेंट post करना होगा. Post नियमित रूप से नहीं कर पाने की वजह से आपके audience वापिस चली जाएगी और आपका matrix भी खराब हो जाएगा.

Top 5 Platform For Social Media – सोशल मीडिया के लिए 5 सबसे बेस्ट प्लेटफार्म

जब भी सोशल मीडिया की बात आती है तब आपके दिमाग में बहुत सारे प्लेटफार्म आ सकते हैं. लेकिन सही प्लेटफॉर्म का चुनाव बहुत जरूरी है.

Top 5 platform for social media

तो चलो देखते हैं बेस्ट लोटन तो आपको जरूर टारगेट करना चाहिए.

  1. Facebook – इस प्लेटफार्म को बच्चा-बच्चा जानता है. Facebook ने ही सोशल मीडिया की असल परिभाषा दी थी. लोगों को समझाया था सोशल मीडिया क्या है. आज के दौर में भी जिस पर सबसे ज्यादा लोग active है. इस प्लेटफार्म को प्रयोग करके आप अपने व्यापार में चार चांद लगा सकते हैं.
  2. Instagram – बहुत ही तेजी से उभरता हुआ platform है. इसमें आप images और videos का उपयोग कर सकते हैं. आज के समय में Instagram बहुत ही active सोशल मीडिया चैनल है. इसका उपयोग आपको जरूर करना चाहिए. Instagram Marketing का उपयोग करके आप लाखों पर आराम से कमा सकते हैं.
  3. Twitter – Twitter बहुत ही sensitive प्लेटफॉर्म है. इसमें काफी professional और प्रसिद्ध लोग जैसे – Amitabh Bachchan, Narendra Modi, Donald Trump आदि लोग हैं. Twitter ने ही पहली बार hashtag को आया था.
  4. LinkedIn – LinkedIn एक काफी professional प्लेटफॉर्म है. इसमें आप HR Manager, CEO’s, CTO’s को आसानी से ढूंढ सकते हैं. इस तरह आप अपने product को सीधे कंपनी के बड़े लोगों के पास दिखा सकते हैं. इसकी organic reach आज भी काफी ज्यादा है.
  5. YouTube – यूट्यूब एक वीडियो प्लेटफार्म है जहां आप अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दे सकते हैं. इस प्लेटफॉर्म पर आप कोशिश करें कि लोगों को जानकारी ज्यादा दें और बेचने की कोशिश कम करें.

Bonus Platform

6. Pinterest – अगर आप high quality infographics बना सकते हैं तब Pinterest आपके लिए एक वरदान साबित हो सकता है. इस प्लेटफार्म का उपयोग करके आप अपने प्रोडक्ट की specification और विस्तृत जानकारी दे सकते हैं. Pinterest की सहायता से अपनी वेबसाइट पर भी ट्रैफिक ला सकते हैं.

7. TikTok – भले ही आपको यह प्लेटफार्म ज्यादा पसंद आए. परंतु यह branding के लिहाज से काफी शक्तिशाली चैनल साबित हो सकता है. इसमें आप 1 मिनट की वीडियो बनाकर पोस्ट करें. धीरे धीरे आपका चैनल grow होगा और आप प्रसिद्ध हो सकते हैं.

SMO के लाभ (Advantages Of SMO)

Google सोशल सिग्नल को भी एक ranking factor मानता है. इसका मतलब जितनी बार लोग आपके पोस्ट को शेयर करेंगे और कितना ट्रैफिक आपके सोशल मीडिया चैनल से आएगा उतनी ज्यादा ranking आपको मिले.

इसके अलावा SMO के और भी फायदे हैं:-

  1. Increase Website Traffic – सोशल मीडिया के वेबसाइट का traffic पढ़ाने में काफी सहायता कर सकता है. दुनिया में लगभग एक आदमी के पास सोशल मीडिया अकाउंट है और आप इसी का उपयोग करके अपनी वेबसाइट पर अच्छा traffic ला सकते हैं.
  2. Increase Branding – आपने यह तो जरूर सुना होगा “ जो दिखता है वह बिकता है”. इसलिए आप कितनी बार आपने client के सामने देखेंगे ही आपके कंपनी का नाम बढ़ेगा.
  3. Increase Trust – सोशल मीडिया अकाउंट होने से लोगों को आप पर भरोसा जल्दी होता है. आप एक अच्छा सोशल मीडिया चैनल बनाएं जहां आप regular basis पर content पोस्ट करते हैं वहां लोगों का ध्यान आपके जल्दी जाएगा.
  4. Increase SEO Ranking In Google – आजकल सभी सर्च इंजन सोशल मीडिया के ट्रैफिक को एक अच्छा ranking factor मानते हैं. इस कारण आपका जितना ज्यादा सोशल मीडिया अच्छा रहेगा उतना ही high ranking आपको मिलेगा.
  5. Free Advertising – सोशल मीडिया मुफ्त में मार्केटिंग करने का एक बेहतरीन source है. यह आपको अपने field में आगे रखने में कारगर है.

Difference Between SMO And SMM – SMM और SMO के बीच का अंतर

अक्सर लोग SMM और SMO के बीच में confuse हो जाते हैं. यह दोनों ही सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ की है.

SMO में आप अपने सोशल मीडिया चैनल को अंदर से grow करने की कोशिश करते हैं. इसके लिए आप content, hashtag आदि का उपयोग करते हैं. SMO में analysis काफी महत्वपूर्ण है.

SMM का full form – Social Media Marketing होता है. SMM में आप अपने चैनल को बाहर से grow करने की कोशिश करते हैं. इसके लिए आप paid ads, influencer marketing जैसे चीजों का इस्तेमाल करते हैं.

अधिक जानकारी के लिए आप मेरा difference between smo and smm in hindi आर्टिकल पढ़ें.

सारांश (Summary)

सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन (SMO) के अंदर आप अपने चैनल को मुफ्त में ग्लो करने की कोशिश करते हैं. इसके लिए काफी सारे strategies और planning करनी होती है. हमेशा अपने best प्लेटफार्म से चालू करें.इसके लिए अपने audience को समझने की जरूरत है. निरंतर कोशिश करते रहे और experiment से कभी ना करें.

अब आपकी बारी (Your Turn Now)

मैं आशा करता हूं कि आपको What is smo in digital marketing In hindi समझ में आ गया होगा. इसके बावजूद आपका कोई सवाल है तो मुझे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं.

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ इसको शेयर करें और उनको भी SMO के बारे में जानकारी दें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *