Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye – Ultimate Guide 2020

यूट्यूब से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं. लेकिन आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा तरीका है और इसको कैसे किया जाए? इस आर्टिकल में हम लोग यह जानेंगे.

आज हमारे देश में रोज़गार की कमी के कारण लोग अलग-अलग तरह से पैसे कमाने की सोच रहे हैं. इसमें यूट्यूब एक अच्छा विकल्प हो सकता है. अब वीडियो बनाकर अपने घर का खर्च आसानी से चला सकते हैं. कुछ लोग तो यूट्यूब के जरिए celebrity  भी बन जाते हैं.

आजकल लोग यूट्यूब को full time career लेकर चलते हैं. ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो यूट्यूब से महीने का लाखों रुपए कमा लेते हैं.

जब भी यूट्यूब से पैसे कमाने की बात आती है तो ज्यादातर लोग Ads की तरफ सोचते हैं. लेकिन मैं आपको बताना चाहूंगा की Youtubers ads से ज्यादा दूसरे जरिए जैसे – Affiliate Marketing, Sponsership,आदि से कम आते हैं.

Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके नीचे दिए गए:-

1. Adsense 

Google Adsense एक कॉमन और अच्छा विकल्प है. अगर लोग आपके वीडियो पर ज्यादा देखते हैं तब आपको Google Adsense अच्छा पैसा कमा कर दे सकती है. इसका approval के लिए कुछ खास parameter जैसे 1,000 subscriber और 4,000 का watch time होना चाहिए.

Adsense बारे में हम लोग विस्तार में आगे बात करेंगे.

2. Affiliate Marketing

आप यूट्यूब के माध्यम से Affiliate Marketing करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.Affiliate मार्केटिंग करने के लिए आपको product या services का चुनाव करना होगा. इसके बाद आप product के बारे में विस्तार में बताएं. अगर लोगों को आपका वीडियो पसंद आता है और प्रोडक्ट अच्छा हो तो आराम से लाखों रुपए महीने के कमाया जा सकता है.

ऐसे बहुत सारे platform जहां से आप अच्छे products को ढूंढ सकते हैं. उदाहरण के तौर पर – ClickBank, Amazon, CJ Affiliate,आदि.

3. Digital Products बेचे

वीडियो बनाकर आप लोगों को किसी भी विषय पर जानकारी दे सकते हैं. लोगों को आप अपना expertise  दिखा सकते हैं. इसी विषय पर आप PDF, Audio Course , Video Course आदि बनाकर बेच सकते हैं.

अगर आपका चैनल प्रसिद्ध होता है तो लोग आपसे खरीदने के लिए इच्छुक रहेंगे.

यदि अगर आप 250  रुपए की कोर्स बनाकर बेचते हैं और उसे 1,000 खरीदते हैं तो आप 2.5 लाख तक कमा सकते हैं.

याद रहे यह कोर्स बनाना सिर्फ एक समय की मेहनत है. इसके बाद आप आराम से कमा सकते हैं.

4. Sponsored Videos

जैसे-जैसे आपका चैनल प्रसिद्ध होने लगता है बहुत सारी कंपनियां आपके पास विज्ञापन के लिए आती है. आप उनके प्रोडक्ट और सर्विसेज के बारे में बता कर कंपनियों से अच्छा charge कर सकते हैं.

इससे शुरुआत में पैसा कम मिलता है क्योंकि आपके चैनल पर subscriber कम होते हैं. धीरे धीरे जैसे-जैसे आप का चैनल grow करता है वैसे वैसे दाम भी बढ़ता जाएगा.

आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि अपने description में अपना contact details ज़रूर डालें.

5. Ask For Donation

यदि आप मुफ्त में लोगों को अमूल्य  ज्ञान देते हैं तो प्रोत्साहन के रूप में donation देने के लिए भी तैयार रहते हैं.

Paytm और PhonePe जैसे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके आप यूट्यूब पर लोगों से donation ले सकते हैं. इसके लिए आपको अपने descrption में अपना Phone no. देना होगा.

Youtube se paise kamaye

YouTube FAQ

1. क्या एक ब्लॉग शुरू करने की तुलना में YouTube चैनल शुरू करना बेहतर है?

सच बताऊं तो दोनों ही बेहतर है. यह निर्भर करता है कि आपकी रुचि किस तरफ है. अगर आपको नहीं पता तो इन प्रश्नों का उत्तर दें. इसके बाद शायद आपको पता चल जाएगा.

  1. क्या आपको कैमरे के सामने बोलना अच्छा लगता है या लिखना अच्छा लगता है?
  2. क्या आप video editing कर सकते हैं या इसके बारे में सीख सकते हैं?
  3. आपको कोई चीज देखकर समझ में आती है या पढ़कर ज्यादा समझ में आता है?
  4.  आप अपने खाली समय में क्या करते हैं?

इन सभी प्रश्नों का उत्तर अपने मन से दे और आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके लिए blogging ज्यादा अच्छा है या YouTube

चलिए इसी बात पर दोनों के फायदे और नुकसान देख लेते हैं?

YouTube Channels  शुरुआत करने के फायदे

  1. शुरुआती दिनों में कोई पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं. आप अपने मोबाइल के कैमरे से वीडियो रिकॉर्ड करके यूट्यूब चालू कर सकते हैं.
  2. यूट्यूब आपको celebrity बना सकता है
  3. अगर ठीक तरीके से किया जाए तो यूट्यूब से earning जल्दी चालू होती है.
  4. आजकल ज्यादा से ज्यादा लोग वीडियो देखना पसंद करते हैं.
  5. यूट्यूब पर आप लगभग कोई भी channel कि शुरुआत कर सकते हैं, चाहे वह comedy हो या technical.

Blogging के फायदे

ऐसा नहीं है कि सिर्फ यूट्यूब का ही अपना फायदा है.  एक ब्लॉग के अपने अलग ही फायदे होते हैं जैसे:-

  1. शुरुआती दिनों में कुछ मामूली खर्च करके आप एक ब्लॉग सेटअप कर सकते हैं.इसके लिए आपको domain और hosting की आवश्यकता होगी.
  2. यूट्यूब की तरह इसमें हर रोज नया ब्लॉग डालने की जरूरत नहीं. आप  पुराने ब्लॉग को ठीक कर के भी अच्छे लोगों को आकर्षित कर सकते हैं.
  3. आप कहीं से भी लिखना चालू कर सकते हैं. आप चाहे घूम रहे हो या फिर किसी और के साथ हो.
  4. अगर किसी व्यक्ति को detail में जानकारी चाहिए होती है तो वह पढ़ना ही पसंद करता है. इस तरह आप संपूर्ण जानकारी देकर अपने ब्लॉग को फेमस कर सकते हैं.
  5. एक बार ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आने के बाद आपका काम कम हो जाता है. आप हल्का-हल्का एक दो घंटा देकर भी अपना काम चालू कर सकते हैं.

2. अपना YouTube चैनल कैसे खोलें?

अगर आपके पास एक जीमेल अकाउंट है तो आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. आपके पास पहले से ही YouTube चैनल मौजूद है.

3. YouTube में थंबनेल क्या होता है?

आप जैसे ही कोई वीडियो सर्च करते हैं तो आपको इस तरह के video poster दिखाई देते होंगे. इसी को यूट्यूब की भाषा में Thumbnail कहा जाता है.

ऐसा माना जाता है कि अच्छा था की Thumbnails आपके वीडियो का views 10-20% तक बढ़ा सकता है. इसलिए आपको thumbnail बहुत ही आकर्षक रखना चाहिए. Thumbnail के लिए आप Canva जैसे फ्री software का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. YouTube चैनल में “एंड स्क्रीन” क्या होती है?

एक वीडियो खत्म होने वाली है उसके आखिरी 10 सेकंड में जो भी आप देखते हैं वह End Screen होती है. End Screen की सहायता से visitor को किसी दूसरे वीडियो पर पहुंचा सकते हैं. इसमें आप videos, Subscribers और playlist उपयोग कर सकते हैं.

वीडियो के अंत में इसका इस्तेमाल करना ना भूले.  यह आपके subscriber और views दोनों को बढ़ाएगा.

5. YouTube चैनल को ग्रो कैसे करें?

YouTube channel  को grow करने के दो ही तरीके हैं – Consistency और content.

आप जितने regular वीडियो बनाते रहेंगे इतने ज्यादा subscriber बढ़ते रहेंगे. यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के लिए दूसरा सबसे जरूरी चीज आपका content है. आपके कांटेक्ट में कितना दम है और आप कितने consistent हैं यही दोनों चीजों से आपके यूट्यूब चैनल का विकास होगा.

बाकी जो टेक्निकल चीजें हैं वह आप सीख सकते हैं पर सबसे पहले आपको कंटेंट पर ध्यान देना होगा.

YouTube Channel पर subscriber लाने के कुछ टिप्स:-

  1. Heading – कोशिश करें कि आप के मुख्य कीवर्ड हेडिंग में सबसे पहले हो. इसके बाद आप बाकी keywords का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
  2. Description – यह बहुत जरूरी चीज है कि आप अपना डिस्क्रिप्शन आकर्षित लिखें. इस तरह रहना चाहिए कि लोगों को आगे पढ़ने के लिए मजबूर करें. इसके साथ आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि इसमें आपके सारे Tags (keywords) का इस्तेमाल हो रहा हो.
  3. Tags – Keywords को ही YouTube पर tags कहा जाता है. कोशिश करें कि आप tags के अंदर long tail का इस्तेमाल करें. अगर आपका चैनल नया है यूट्यूब पर जल्दी rank नहीं करेगा. इसके लिए आप  लंबे की tags का इस्तेमाल करके जल्दी से ranking हासिल कर सकते हैं.
  4. Quora – यूट्यूब पर जल्दी से ट्रैफिक लाने के लिए यह मेरा पसंदीदा माध्यम है. इसमें लोगों के प्रश्नों का उत्तर देकर आप अपने चैनल पर अच्छा न्यूज़ ले सकते हैं. उत्तर के साथ आप अपने यूट्यूब का लिंक डालें इस तरह से लोग आपके चैनल पर आएंगे और वहां से वीडियो भी देखेंगे.
  5. Social Media –  सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter, Linkedin चैनल के लिए अच्छा साबित हो सकता है. यहां आप अपने चैनल का लिंक डाल सकते हैं. अगर लोगों को पसंद आता है तो वह आपके चैनल पर आ कर video देखेंगे.
  6. अपने रिश्तेदारों का इस्तेमाल करना –  आप भी उस लाने के लिए अपने रिश्तेदारों को का भी सहारा ले सकते हैं. अपने सगे-संबंधियों को वीडियो का लिंक भेजें और उनको बोले कि यह वीडियो देखें. इस तरह आप शुरुआती दिनों में कुछ views ला सकते हैं.
  7. Competitors का इस्तेमाल करना – अपने category में  कुछ famous चैनल को subscribe करें और उनके notification bell को भी दवाई.इस तरह आपके competitors पर जैसे ही कोई नया वीडियो डालते हैं तो आपके पास message आ जाएगा. ऐसा आते ही आप उनके चैनल पर जाकर एक अच्छा सा कमेंट डाले. ध्यान रहे सिर्फ good videos, nice try कर के ना छोड़े. ऐसा कमेंट डाले की लोगों को वहां पढ़ने के लिए मजबूर हो जाए. हो सके तो कुछ प्रश्न भी पूछ सकते हैं. इस तरह से लोग आपके चैनल पर आएंगे और यहां से आप कुछ subscriber ले सकते हैं.
  8. Inactive Channels को ढूंढो – आपको ढूंढने पर ऐसे बहुत सारे चैनल मिल जाएंगे जहां पर लोगों  के कमेंट होते हैं पर उनके उत्तर नहीं होते. इस तरह के चैनल आपके लिए ideal है. आप जाकर हर एक प्रश्न का उत्तर दें. इस तरह लोग देखेंगे कि आप लोगों की सहायता कर रहे हैं तो वह आपके चैनल को subscribe जरूर करेंगे.
  9. YouTube Ads का इस्तेमाल करें –  शुरुआती दिनों में मैं इसका सुझाव नहीं देता हूं. लेकिन अगर आपको जल्दी से grow करना है तो आप कुछ पैसे खर्च करके views and subscriber आसानी से पा सकते हैं.
  10. Forums का इस्तेमाल करें – Google पर हल्का ढूंढने से आपको अपनी category यह बहुत forums मिल जाएंगे. यहां जाकर आप लोगों की सहायता करें. उनके सवालों का जवाब दें और जहां मौका मिले वहां अपने वीडियो  का link भी दे. इस तरह आप यहां से अच्छे subscriber ले सकते हैं.

6. Youtube से हम कितना पैसा कमा सकते है?

यूट्यूब पर पैसा कमाने की कोई limit नहीं है. शुरुआती सालों में पैसा कमाना मुश्किल होता है. लेकिन समय के साथ आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. यहां से आप 5,000  से लेकर 50,00,000 पैसा  प्रत्येक महीना कमा सकते हैं.

लेकिन यह सब करना आसान नहीं है. आपको धैर्य के साथ काम करना होगा. धीरे-धीरे आप यूट्यूब पर सीखेंगे और grow करेंगे. फिर बाद में brand deals भी होने लग जाएंगे. इस तरह आप लाखों रुपए प्रत्येक महीना कमा सकते हैं.

आखरी विचार (Final Conclusion)

यूट्यूब पर पैसा कमाना कोई खेल नहीं है. इसके लिए आपको धैर्य के साथ काफी मेहनत करनी होगी. आपको प्रत्येक दिन कुछ कुछ सीखना होगा. इसके लिए आपको videography, audio, lighting आज ही का गहन अध्ययन करना होगा. जैसे जैसे आपकी video की क्वालिटी और consistency बढ़ती जाएगी आप यूट्यूब पर grow करते रहेंगे.

लेकिन जो लोग अक्सर यह गलती करते हैं कि शुरुआती कुछ समय में सफलता ना मिलने के कारण निराश हो जाते हैं. इस कारण वह वीडियो बनाना छोड़ देते हैं. यह चीज आपको नहीं करनी है.

मैं आशा करता हूं कि आप अब YouTube पर पैसा कमाने के लिए तैयार है.

आपकी बारी (Your Turn)

आपका यह आर्टिकल के बारे में क्या सोचना है मुझे नीचे कमेंट में बताएं. अगर आपको यूट्यूब के विषय पर कुछ और जानकारी चाहिए तो वह नीचे कमेंट में लिख सकते हैं. मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपके प्रश्न का सही उत्तर दे सकूं.

Leave a Comment