Youtube पर View कैसे बढ़ाएं – 20 बेहतरीन तरीके

YouTube सभी लोगों का एक पसंदीदा video platform बन गया है. अक्सर लोग खाली समय में अपना वक्त यूट्यूब पर बिताना पसंद करते हैं.

यूट्यूब पर फेमस होना आज के किसी बॉलीवुड celebrity से कम नहीं है. आप भी अपना यूट्यूब चैनल बनाकर अपना ज्ञान साझा करके फेमस हो सकते हैं. सिर्फ ज्ञान ही नहीं यहां तक कि आप comedy, acting, hacks और गाना गाकर भी करके यूट्यूब पर प्रसिद्ध हो सकते हैं.

यूट्यूब पर सेलिब्रिटी बनने के लिए आपके पास एक loyal audience होनी चाहिए जो आपकी हर एक वीडियो को देखें. अगर आपके videos पर views नहीं आते तो आप कभी भी प्रसिद्ध नहीं हो पाएंगे.

 मैं इस आर्टिकल में आपको youtube पर view कैसे बढ़ाएं के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं. यह आर्टिकल आप को बड़े ध्यान से समझने की जरूरत होगी.

Youtube पर View कैसे बढ़ाएं | How To Increase Views On YouTube Videos

चलिए यूट्यूब पर views बढ़ाने की कुछ तरकीबें हम लोग जान लेते हैं.

1. Video Name

Youtube के वीडियो के नाम में main keyword का उपयोग अवश्य करें. इस तरह से आपको YouTube पर ज्यादा views मिलने के मौके होंगे.

2. Video Title

Title में अपने keywords का प्रयोग करें. ऐसा करने से आपका SEO score बढ़ेगा और YouTube उस keyword आपके वीडियो को ज्यादा push करेगा. जिससे आपको views ज्यादा मिलेंगे.

3. Description

YouTube के अंदर description का काफी महत्व होता है. यह आप अपनी users को विडियो के बारे में विस्तृत जानकारी दे सकते हैं.

Users तो अपने वीडियोस के बारे में बताएं लेकिन इतना भी नहीं की लोग video ना देखें.

Meta Description लिखना एक कला है जिसमें निपुण होने के लिए आपको समय लगता है. अपने competitors के videos को ध्यान से देखें और समझे कि वह किस तरह से description लिख रहे हैं. यही नहीं बल्कि आप को समझना होगा कि उनसे अच्छा description आप कैसे लिख सकते हैं.

4. Time Stamp

आज के समय में time stamp काफी महत्वपूर्ण बन गया है. यहां आप लोगों को समय बचा सकते हैं.

Time Stamp के द्वारा लोग अपने favourite हिस्से को ही देख सकते हैं. इस तरह आपके user experience बढ़ जाता है और Youtube इसको बहुत बड़ी चीज मानता है.

5. Video Tags

YouTube पर tags का काफी महत्व होता है. Tags के बदौलत ही YouTube किसी वीडियो को rank करता है.

Tags के लिए आप KeywordTool.io, Google Keyword Planner और TubeBuddy जैसे tool का उपयोग कर सकते हैं.

आपका ज्यादा से ज्यादा keywords – Title, Description और tags तीनों जगह match करना चाहिए. जिससे आपका SEO score बढ़ेगा. SEO Score को 70 या उससे ज्यादा रखने की कोशिश करें.

SEO Score जानने के लिए free chrome extension – VidIQ का उपयोग करें. 

6. Quora का प्रयोग करें

Quora आपके views बढ़ाने के लिए बेहतरीन प्लेटफार्म साबित हो सकता है. यहां अपने video से related सवालों का विस्तृत उत्तर दें और साथ में अपनी video का link दे.

लोग उत्तर को पढ़ने के बाद आपके video को देखना जरूर पसंद करेंगे. इस तरह आप initial views प्राप्त कर सकते हैं.

Video live करने के तुरंत बाद 5-10 सवालों का उत्तर दें. इस तरह अपने videos पर initial views ला सकते हैं.

7. Medium.com platform का उपयोग करें

Medium.com एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां लाखों की संख्या में लोग प्रतिदिन पढ़ने आते हैं. इस प्लेटफार्म का उपयोग अपने views बढ़ाने के लिए कर सकते हैं.

Medium.com पर ऐसे बहुत सारे spaces मिल जाएंगे जहां आप अपने article लिख सकते हैं. इस आर्टिकल में अपने videos link जरूर दें. Admin के approval के बाद आपका article publish हो जाएगा. फिर लोग आपके Videos को भी देखना पसंद करेंगे.

8. Ads का उपयोग करें

Paids ads अपने Views बनाने का सबसे बेहतरीन और तेज तरीका है. यहां पर कुछ पैसे देकर video को  शुरुआती push दे सकते हैं.

Paids ads चलाते समय आपको काफी सावधानी का ध्यान रखना होगा. अपने सबसे famous competitors के वीडियो को target करें. जिससे जो भी लोग आपके competitors के वीडियो को देखेंगे तो उनसे पहले आपका ads सबको दिखाई देगा. इस कारण आप subscriber भी ला सकते हैं.

9. Social Media का उपयोग करें

Social Media आपके post को बढ़ाने में काफी सहायता कर सकती है. अगर आपके पास पहले से audience है तो उनको अपने नए वीडियो के बारे में बताएं. अगर लोग आपको फॉलो करते हैं तो वह जरूर आपके वीडियो को देखना पसंद करेंगे.

 ऐसा करते ही आसानी से YouTube पर views बढ़ाया जा सकता है.

10. Blog का इस्तेमाल करें 

क्या आपके पास स्वयं का blog है?

अगर हां तो क्यों ना उसका उपयोग आप अपने videos पर views बढ़ाने के लिए करें.

अपने वीडियो से संबंधित blog लिखें और उसमें अपना video embeded कर सकते हैं. Users जैसे ही blog पढ़ने के लिए आएंगे तो उनको आपका video भी देखने को मिलेगा. इस तरह से अपनी blog का उपयोग करके views ला सकते हैं.

11. WhatsApp और Telegram का सही उपयोग करें

WhatsApp और Telegram एक काफी उपयोगी messaging system साबित हो सकता है. इन चैनल पर आपके दोस्त और सगे-संबंधी जरूर होंगे. उन सभी लोगों के साथ video का लिंग शेयर करें.

दोनों app पर groups ज्वाइन करें जहां आप आसानी से videos link शेयर कर सकते हैं.

12. YouTube Shorts

YouTube shorts अपनी बातों को कुछ सेकंडो में कहने के लिए एक बेहतरीन तरीका बन चुका है. यूट्यूब इसको ज्यादा promote भी कर रहा है.

आपको videos पर ज्यादा व्यूज लाने के लिए 7-10 shorts का सहारा लेना होगा, लेकिन इसकी timing एक मुख्य role निभाती है.

सारे shorts एक साथ ना डालें. कोशिश करें 3-4 shorts video live करने से पहले और बाकी के video live करने के बाद डालें. इस तरह आपकी audience को videos के बारे में जानकारी मिल पाएगी.

शुरुआती shorts में केवल वीडियो का trailer दिखाएं. लोगों को बताएं कि किस बारे में आप की वीडियो होने वाली है. 

13. Social Media Live

Social Media पर live जान आप आप की वीडियोस के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. आप अपने audience से directly connect कर सकते हैं. उनके सवालों का उत्तर आसानी से वहां पर दे. ऐसा करने से लोगों का trust आप पर बढ़ेगा और लोग आपके वीडियो के बारे में और ज्यादा जानना चाहेंगे. फिर उनको अपने वीडियो के बारे में बताएं.

लोगों को बताएं कि आपकी यह वीडियो किन-किन टॉपिक को कवर करने वाली है और वह आपकी कैसी सहायता कर सकती है.

14. Video Premier का उपयोग करें

YouTube पर video live करते समय आपके पास Premier का विकल्प आता है. इसका उपयोग आप काफी चालाकी से अपने video पर view प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं.

ऐसा करने से आप के दो फायदे होंगे:-

  1. Subscribers के पास videos का 2 बार notification जाता है. पहला वीडियो  के समय से आधा घंटा पहले और दूसरा वीडियो live होने के बाद. इस तरह अगर कोई subscriber को वीडियो का याद नहीं रहता तो उनके पास दो बार notification जाता है. जिससे लोग वीडियो देखने के लिए जरूर आते हैं.
  2. यूजर्स को आपके वीडियो live करने का समय पता चलता है. वहां उनको नीचे “set reminder” का विकल्प दिखाई देता है. अगर लोगों ने “set reminder” पर click करके reminder डाल दिया तो उनको वीडियो लाइव होने के बाद notification जाएगा. जिन लोगों ने आपके चैनल को subscribe नहीं किया है उन लोगों के पास भी यह reminder जा सकता है.

15. Reply To Comments

अगर आपकी videos पर कमेंट आते हैं तो उनको जरूर reply करें. लोगों का भरोसा आप उससे जीतते हैं और लोग आपके चैनल पर दोबारा आना पसंद करते हैं.

इस तरह से आप लोगों को बार-बार अपने चैनल पर ला सकते. लोगों को हमेशा लगता है कि आप उनकी समस्या का जरूर हल कर सकते हैं.

16. Forums पर लोगों की सहायता करें

Forums काफी अच्छा जरिया बन सकता है जहां से आप videos के लिए traffic ला सकते हैं.

अपने category से संबंधित forums को ढूंढें और उन पर लोगों की सहायता करना चालू करें. लोगों के सवालों का उत्तर दें. ऐसा करने से आप धीरे-धीरे लोगों के बीच प्रसिद्ध होना चालू हो जाएंगे. फिर बीच-बीच में अपने video का लिंक भी डाल सकते हैं. लोग इसका कभी भी खराब नहीं मानेंगे.

एक सबसे अच्छा forum – Reddit हो सकता है. यह आप अपने category से संबंधित sub-reddit को खोजें, जहां आप लोगों के समस्या का हल कर सकते हैं.

17. Podcast का सही उपयोग करें

लोगों के बीच में Podcast आजकल काफी पसंद किया जा रहा है. लोग अपना दूसरा काम करते करते podcast को सुनना पसंद करते हैं. यह काम कुछ भी हो सकता है जैसे – घूमना, खाना बनाना, कार चलाना आदि. इसी कारण से लोगों में podcast का प्रचलन बढ़ता जा रहा है.

आप किसी दूसरे के podcast में आकर अपने बारे में बात कर सकते हैं, नहीं तो अपना खुद का podcast भी चालू कर सकते हैं जो कि बिल्कुल मुफ्त है. इसके लिए आप Anchor.fm का उपयोग कर सकते हैं.

18. Go Live With Other YouTubers

कैसा रहेगा अगर आप किसी दूसरे youtuber के subscriber को अपने चैनल पर आकर्षित कर सकें? यह करने में आपकी सहायता YouTube live कर सकता है.

आप किसी अपने बराबर या अपने से थोड़े ज्यादा subsciber वाले channels के साथ live जा सकते हैं. यहां किसी टॉपिक पर आप दोनों अपने अपने विचार रख सकते हैं. हो सके तो बीच-बीच में इसी subsriber को भी आमंत्रित करके उनके सवालों का उत्तर दे सकते हैं.

ऐसा कार्य निरंतर ऊपर करते रहे कि जिस कारण आपका subcriber बढ़ता जाएगा और आप एक फेमस youtuber बन सकते हैं. लोग आपके वीडियो को देखने के लिए फिर जरूर आएंगे. 

19. Go Live With Your Audience

अपने subsribers के साथ live जाना एक काफी अच्छा पहल हो सकता है. इसके लिए आप social media और YouTube दोनों का उपयोग कर सकते हैं. 

यहां आप subscribers के सवालों का सीधे तौर पर उत्तर दे सकते हैं. ऐसे बहुत लोग होते हैं जिनके दिमाग में कोई ना कोई सवाल या confusion होता है. अगर आपने सरलता से इसका हल कर दिया तो लोग आपके loyal followers बन जाते हैं. 

20. Collab with Others

दूसरे YouTubers के साथ वीडियो बनाकर आप लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध हो सकते हैं. यहां आप किसी YouTuber का interview कर सकते हैं और उनके विचारों के बारे में जान सकते हैं. Interviewers से आप category से संबंधित कुछ जानकारी भी जुटा सकते हैं.

यह चीज आपकी subscriber को काफी पसंद आ सकती है.

Final Thoughts ( कुछ आखरी विचार)

ऊपर बताए गए तरीकों में से आपको ज्यादातर उपयोग करने की जरूरत होगी. कुछ तरीके जैसे – ads से आपको तुरंत परिणाम देखने को मिल जाएगा. लेकिन ज्यादातर तरीके में आपको कुछ समय का इंतजार करना होगा. Youtube पर सबसे ज्यादा Video Quality और निरंता मायने रखती है. बाकी सभी चीजें बाद में आती हैं. आपको दिन प्रतिदिन अच्छी क्वालिटी के वीडियो अपलोड करना होगा.

वीडियो अपलोड करते करते आपको दिखेगा कि आप कहां-कहां पर सुधार कर सकते हैं. अपने वीडियो में सुधार करते जाएं और आप धीरे-धीरे देखेंगे कि आपका पूरा चैनल grow कर रहा है.

Over To You ( अभी आपकी बारी)

मैं आशा करता हूं कि आपको youtube पर view कैसे बढ़ाएं के बारे में जानकारी मिल गई होगी. अभी आप अपने चैनल पर ज्यादा से ज्यादा views कैसे लाएं समझ गए होंगे. और इसके लिए मेहनत करने के लिए तैयार भी होंगे.

इसके विपरीत भी अगर आपका कोई सवाल रह गया हो तो मुझे नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपकी हर एक सवाल का अच्छी तरह उत्तर दे पाऊं.

Leave a Comment