Online course आज के डिजिटल दुनिया में बहुत ज्यादा डिमांड में है. ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन कोर्स करने की तरफ जा रहे हैं. एक रिसर्च के अनुसार पिछले 1 साल में ऑनलाइन कोर्स की डिमांड 200% तक बढ़ गई है. 

Online course सस्ते होने के साथ-साथ आपकी समय भी  बचाता है. ऑनलाइन कोर्स करने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है और आप अपने घर में बैठे-बैठे कुछ भी सीख सकते हैं. यही कारण से ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन को उसकी तरफ आकर्षित हो रहे हैं.

तो क्यों ना आप अपना एक ऑनलाइन कोर्स बनाए और लोगों की सहायता करें. इस तरीके से आप एक बार की मेहनत करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

चलिए इस आर्टिकल में आपको online course kaise banaye इसका एक step-by-step guide दूंगा.  यह follow करके आप अपना कोर्स कर सकते हैं. 

Online Course Kaise Banaye – Detailed Step-By-Step Guide

इस sections में हम लोग ऑनलाइन कोर्स बनाने के सारे स्टाफ देखेंगे. 

ऑनलाइन कोर्स 2 तरीके से बन सकते हैं:-

  1. Video Format
  2. E-Book format

 चलिए देखते हैं Video course कैसे बनाया जाए

Video Online Course | वीडियो कोर्स कैसे बनाया जाए? 

वीडियो को बनाने के लिए आपको कुछ सामान की जरूरत हो सकती है.

  1. Video Camera या Mobile
  2. Camera Stand | Tripod – Optional
  3. Microphone
  4. Lights – Affordable
  5. Green Screen (Optionals)
  6. Video Editing Software
  7. Video Recording Software

Note – मैं कोशिश करूंगा कि आपको ज्यादा से ज्यादा चीज है मुफ्त की हो. लेकिन याद रहे हो सकता है कहीं आपको कुछ पैसे खर्च करनी पड़ सकती है. 

इन चीजों के बारे में विस्तार से नीचे देखते हैं:-

  1. Video Camera

आपको रिकॉर्डिंग करने के लिए एक कैमरे की जरूरत पड़ेगी. यह एक compulsary चीज है.

 लेकिन इसके लिए आपको महंगे DLSR camera की जरूरत नहीं. आप अपने फोन से ही बहुत बेहतरीन video recording कर सकते हैं. आजकल के सारे आधुनिक फोन इस चीज में सक्षम है.

Note – हमेशा अपने back camera से ही रिकॉर्डिंग करें. Front camera के comparison में back camera अच्छे होते हैं जिससे आपकी वीडियो quality अच्छी आएगी.

  1. Tripod या Camera Stand

आपने भले कितना ही शानदार वीडियो क्यों ना बनाया हो लेकिन अगर वह मिलता रहेगा तो लोगों को खासा आकर्षित नहीं कर सकेगा. इसके लिए आपको एक tripod या कोई भी जुगाड़ू camera stand की जरूरत होगी.

Tripod stand बाजार में आपको 300 – 1200/- के आसानी से मिल जाएंगे. आप इसको ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते हैं.

  1. Microphone

आपकी आवाज की क्वालिटी वीडियो क्वॉलिटी से ज्यादा मायने रखती है. हल्की खराब वीडियो देख सकते हैं लेकिन उसके लिए voice quality बहुत ही अच्छी होनी चाहिए. इसमें आपकी सहायता एक Microphone कर सकता है.

बाजार में आपको 150-200 के microphone मिल जाएंगे लेकिन यह कुछ समय तक ही चलता है. अगर आपके पास कुछ ज्यादा पैसे हो तो आप अच्छा सा microphone जैसे – Boya By M1 खरीद सकते हैं. यह आपको 700-1000 तक में आसानी से मिल जाएगी.

  1. Lights

आपकी वीडियो में अच्छी lights चार चांद लगा सकती है. इसके लिए आप सस्ता tubelight या bulb खरीद सकते हैं. इसकी कीमत आपको 100/- के आसपास पड़ेगी.

लाइट लगाने के लिए आप 3-pointer का उपयोग कर सकते हैं. जिसमें 3 light आपकी चेहरे के left, right और  सामने होगी. 

वही आप अगर sunlight में रिकॉर्डिंग करते हैं तो आपको लाइट की भी जरूरत नहीं. Natural lights सबसे best होती है. अगर यह संभव हो तो हमेशा दिन के समय में ही रिकॉर्डिंग करें.

  1. Green Screen

यह एक optional चीज है.हो तो भी अच्छा ना हो तो भी अपना काम चल सकता है.

अगर आपको अपना background बदलने की जरूरत है तो वह green screen सहायता से आसानी से कर सकते हैं. बस वीडियो रिकॉर्ड करते समय अपने background में हरे रंग का कपड़ा लगाएं और यह बड़ी आसानी से background change करने के सक्षम होगा.

यह करो हो जाए तो भी अच्छा ना हो तो भी आप कोई भी बैकग्राउंड से काम चला सकते हैं. अगर शुरुआती कर रहे हैं तो ग्रीन स्क्रीन की जरूरत नहीं. जैसे जैसे आप वीडियो बनाते रहेंगे और आपके पास पैसे आएंगे आप green screen का उपयोग कर सकते हैं.

  1. Video Recording Software

Video रिकॉर्ड करने के लिए आप अपने normal करने का उपयोग ना करें. इसमें बहुत सारी खामियां होती हैं जो की वीडियो की क्वालिटी गिरा देती है.

वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आप Open Camera का प्रयोग कर सकते हैं. यह आपको Google Play Store में मुफ्त में मिल जाएगी. इस application में आप Exposure, Lights और pixels जैसी अनेक चीजें fix कर सकते हैं. यह करने से आपकी वीडियो quality बहुत अच्छी बन सकती है.

  1. Video Editing Software

ऐसा बोलकर होता है की वीडियो बनाते समय हम बहुत कुछ ऐसा बोल देते हैं जो की गलत होता है या हमको अच्छा नहीं लगता. इन चीजों को हटाने के लिए हमको video editing software का इस्तेमाल करना होगा.

 मैं यह मान कर चलता हूं कि आप mobile से ही रिकॉर्ड कर रहे हैं और अपने mobile पर ही editing काम करेंगे. Mobile पर editing के लिए सबसे बेहतरीन दो सॉफ्टवेयर हैं:-

  1. PowerDirector
  2. KineMaster

यह आपको play स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा.इसका इस्तेमाल आप मुफ्त में भी कर सकते हैं. लेकिन इसमें कंपनी का logo दिखाई देता रहेगा. इन सॉफ्टवेयर को खरीद लेने के बाद यह दिक्कत नहीं आएगी.

Video Course Online कहां publish कर सकते हैं

 बहुत सारे ऐसे online platform है जहां आप अपने वीडियो कोर्स बनाकर publish कर सकते हैं. मैं आपको सबसे आसान तरीके यहां पर समझाने की कोशिश करूंगा:-

  1. Udemy

बहुत ही बेहतरीन platform यहां बहुत सारे लोगों का courses है. इस प्लेटफार्म पर आपको लगभग हर एक चीज से related कोर्स मिल जाएगा. यह मेरा भी favourite platform है.

यह आप Teach On Udemy पर जाना होगा. यहां आप free में Sign-up करके अपने अकाउंट बनाएं और अपने course को अपलोड कर सकते हैं.

  1. Teachable

Udemy की तरह यह भी एक online learning है जहां लोग सीखने के लिए आते हैं.  काफी course आपको मिल जाएंगे हर एक टॉपिक पर.

यहां पर कोर्स मनाने के लिए आपको – Teach On Teachable पर जाना होगा. यहां फ्री signup करके आप अपना कोर्स बना सकते हैं. 

E-book Online Course | E-Book course कैसे बनाएं

लोग आज भी books पढ़ना पसंद करते हैं. लेकिन digital दुनिया के साथ होते-होते books भी digital हो गई है. आज जमाना digital books यानी E-Books (Electronics books) का हो चुका है.

E-books कि बहुत फायदे हैं जो कि आपको normal बुक्स में नहीं मिलती. यह सस्ती है और आप इसको कहीं भी आसानी से लेकर जा सकते हैं. इसी कारण इसका प्रचलन ज्यादा हो चुका है. इन्हीं का उपयोग करके हम अपनी कमाई का एक source बना सकते हैं. 

तो चलिए देखते हैं कि Ebooks आप कैसे बना सकते हैं:-

  1. Cover Design – Books का cover लोगों को आकर्षित करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसलिए कोशिश करें कि इसको किसी professional के हाथों बनाएं. इसके लिए आप Fiverr जैसे platform का उपयोग कर सकते हैं. अगर आपका budget कम है तो आप Canva जैसे ऑनलाइन tool का उपयोग भी कर सकते हैं.
  2. Books के कुछ महत्वपूर्ण pages – एक किताब लिखते समय काफी महत्वपूर्ण pages जैसे – Acknowledgement, List आदि होते हैं. इन सभी को बहुत ही ध्यान से लिखना चाहिए. यह करने से लोगों का interest बढ़ता है.इस तरह आप की बिक्री ज्यादा हो सकती है.
  3. Book format – प्रत्येक platform कोई ना कोई format को follow करती है. आपको भी अपनी Ebook प्लेटफार्म के अनुसार बनाना चाहिए. 

Best Platform To Sell EBook | Ebooks कहां पर sell कर सकते हैं

Ebook बनने के बाद सवाल आता है किसको कहां sell कर सकते हैं. 

  1. GumRoad
  2. Kindle Online Publishing 
  3. Razorpay
  4. Instamojo
  5. Google Play

Final Thoughts (आखरी विचार)

Online course sell करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके सहायता से आप घर बैठे lakhs रुपए कमा सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि आप बच्चों को कुछ सिखा रहे हैं तो उसी तरह अपने ज्ञान का उपयोग करें. 

कुछ आसान steps follow करके आप अपना successful कोर्स बनाकर sell कर सकते हैं.

Over To You ( अब आपकी बारी)

 मैं आशा करता हूं कि आपको मेरा article online course kaise banaye पसंद आया होगा और आप अपना online course launch करने के लिए तैयार होंगे.

इसके बावजूद आपको कोई सवाल हो तो मुझे नीचे comment box में बेझिझक लिखें. मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपके हर एक सवाल का उत्तर दे सकूं